Move to Jagran APP

Kathryn Bryce की बदौलत स्‍कॉटलैंड ने रचा इतिहास, पहली बार महिला टी20 वर्ल्‍ड कप में पक्‍की की अपनी जगह

कैथरीन ब्राइस ने बेहतरीन नेतृत्‍व करते हुए स्‍कॉटलैंड को पहली बार महिला टी20 वर्ल्‍ड कप में जगह दिला दी है। स्‍कॉटलैंड ने आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर के सेमीफाइनल में आयरलैंड को मात देकर इतिहास रचा और पहली बार महिला टी20 वर्ल्‍ड कप में जगह पक्‍की की। कैथरीन ब्राइस ने सेमीफाइनल में ऑलराउंड प्रदर्शन करके स्‍कॉटलैंड की जीत में अहम योगदान दिया।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Mon, 06 May 2024 10:14 AM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 10:14 AM (IST)
स्‍कॉटलैंड महिला टीम ने आयरलैंड को मात देकर क्‍वालीफाई किया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। स्‍कॉटलैंड क्रिकेट के लिए रविवार का दिन ऐतिहासिक रहा क्‍योंकि महिला टीम ने बांग्‍लादेश में इस साल होने वाले महिला टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। स्‍कॉटलैंड महिला क्रिकेट टीम ने पहली बार महिला टी20 वर्ल्‍ड कप में जगह पक्‍की की। कैथरीन ब्राइस ने स्‍कॉटलैंड का सामने आकर नेतृत्‍व किया और उनकी यात्रा में सुनहरा अध्‍याय जोड़ा।

loksabha election banner

स्‍कॉटलैंड ने लौरा डेलानी के नेतृत्‍व वाली आयरलैंड को अबुधाबी के जायेद क्रिकेट स्‍टेडियम में आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर के सेमीफाइनल में 8 विकेट से मात देकर अपनी जगह पक्‍की की। स्‍कॉटलैंड को पहले गेंदबाजी का मौका दिया गया और उसने विरोधी टीम को 110/9 के स्‍कोर पर रोक दिया।

स्‍कॉटिश कप्‍तान का उम्‍दा प्रदर्शन

26 साल की कैथरीन ब्राइस ने शानदार गेंदबाजी स्‍पेल डाला, जिसमें 19 तो डॉट बॉल रही। उन्‍होंने 4 ओवर के अपने स्‍पेल में केवल 8 रन खर्च किए और चार विकेट चटकाए। बाएं हाथ की तेज गेंदबाज रचेल स्‍लेटर ने कप्‍तान का अच्‍छा साथ निभाया और तीन विकेट झटके। रचेल ने 3 ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट लिए। प्रियानाज चैटर्जी और हनाह रैनी को विकेट नहीं मिला, लेकिन दोनों ने 8 ओवर में केवल 38 रन खर्च किए।

यह भी पढ़ें: ICC Women’s T20 World Cup 2024: महिला टी20 विश्व कप का शेड्यूल हुआ जारी, इस तारीख को खेला जाएगा भारत-पाक का हाई-वोल्टेज मुकाबला

मेगन मैकॉल का अर्धशतक

लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी स्‍कॉटलैंड के लिए सासकिया होर्ली कुछ कमाल नहीं कर सकी, लेकिन उनकी ओपनिंग जोड़ीदार मेगन मैकॉल ने 47 गेंदों में चार चौके और एक छक्‍के की मदद से 50 रन बनाए और स्‍कॉटलैंड की जीत की राह आसान बना दी। गेंद से धांसू प्रदर्शन करने के बाद कैथरीन ब्राइस ने बल्‍ले से भी कमाल दिखाया।

कैथरीन ब्राइस ने 29 गेंदों में पांच चौके की मदद से नाबाद 35 रन की मैच विजयी पारी खेली। कैथरीन की पारी की मदद से स्‍कॉटलैंड ने 22 गेंदें शेष रहते लक्ष्‍य हासिल किया।

कैथरीन का दमदार प्रदर्शन

कैथरीन ब्राइस ने पूरे टूर्नामेंट में स्‍कॉटलैंड के लिए शानदार प्रदर्शन किया। वह क्‍वालीफायर्स में इस समय सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली महिला बैटर हैं। उन्‍होंने 5 मैचों में 88.50 की औसत और 112.02 के स्‍ट्राइक रेट से 177 रन बनाए। इसमें दो अर्धशतक शामिल हैं।

View this post on Instagram

A post shared by ICC (@icc)

गेंदबाजी में भी युवा खिलाड़ी ने कमाल का प्रदर्शन किया। कैथरीन ब्राइस ने 5 मैचों में केवल 3.87 की इकोनॉमी दर से 9 विकेट चटकाए। कैथरीन स्‍कॉटलैंड के लिए कप्‍तान के तौर पर बड़ी प्रेरणादायी हैं। वो हाल ही में स्‍कॉटलैंड की पहली महिला क्रिकेटर बनी, जिन्‍हें महिला प्रीमियर लीग में खेलने का मौका मिला था। कैथरीन ने गुजरात जायंट्स का प्रतिनिधित्‍व किया था।

यह भी पढ़ें: T20 World Cup के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 बैटर्स, इन दो भारतीयों का लिस्ट में नाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.