Move to Jagran APP

Rohit Sharma birthday: 37 के हुए 'हिटमैन', भारतीय कप्‍तान के इन रिकॉर्ड्स का बजता है दुनिया में डंका

भारतीय टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा आज अपना 37वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। रोहित शर्मा इस समय आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। रोहित शर्मा को दुनिया के महानतम बल्‍लेबाजों में से एक माना जाता है। उनके रिकॉर्ड्स का डंका दुनिया में बजता है। हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा दुनिया के इकलौते बल्‍लेबाज हैं जिन्‍होंने वनडे प्रारूप में तीन दोहरे शतक जड़े हैं।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Tue, 30 Apr 2024 12:24 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 12:24 PM (IST)
रोहित शर्मा अपना 37वां जन्‍मदिन मना रहे हैं

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। 'शर्मा जी का बेटा', 'हिटमैन' और ऐसे अलग-अलग नामों से मशहूर भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा आज अपना 37वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। रोहित शर्मा इस समय आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। 'हिटमैन' ने अपनी बैटिंग से दुनिया में डंका बजाया है। उन्‍हें दुनिया के महानतम बल्‍लेबाजों में से एक माना जाता है।

loksabha election banner

रोहित शर्मा से भारतीय क्रिकेट फैंस को उम्‍मीद है कि वो टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 खिताब जीते और 2013 से चला आ रहा आईसीसी खिताब का सूखा समाप्‍त करें। रोहित इस साल 1 जून से वेस्‍टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम की कमान संभालेंगे। रोहित शर्मा से फैंस को बेहतरीन प्रदर्शन की उम्‍मीद रहेगी।

इन सबसे पहले रोहित शर्मा के 37वें बर्थ-डे पर उनके कुछ रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं, जिसकी दुनियाभर में तूती बोलती है। भारतीय कप्‍तान के इन रिकॉर्ड्स को तोड़ पाना बल्‍लेबाजों के लिए बेहद मुश्किल है। चलिए गौर करते हैं।

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma Birthday: किसी रोमांटिक मूवी से कम नहीं रोहित और रितिका की लव स्टोरी, युवराज सिंह बने थे विलेन

1) वनडे में तीन दोहरे शतक - रोहित शर्मा दुनिया के इकलौते बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक जड़े हैं। रोहित शर्मा ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एक और श्रीलंका के खिलाफ दो डबल सेंचुरी जमाई हैं।

2) टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा सिक्‍स - रोहित शर्मा अपने दमदार शॉट्स के लिए जाने जाते हैं और वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले बल्‍लेबाज हैं। रोहित शर्मा के बाद टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने का रिकॉर्ड न्‍यूजीलैंड के पूर्व ओपनर मार्टिन गप्टिल के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 173 सिक्‍स उड़ाए हैं। रोहित शर्मा की कोशिश आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप में अपने सिक्‍स की संख्‍या 200 पार पहुंचाने की होगी।

3) एक टूर्नामेंट में सर्वाधिक शतक - रोहित शर्मा ने 2019 वनडे वर्ल्‍ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्‍होंने तब टूर्नामेंट में पांच शतक जमाए थे। तब की औसत 81 जबकि स्‍ट्राइक रेट 98.33 का था। उन्‍होंने भारतीय टीम के लिए 9 मैचों में 648 रन बनाए थे।

4) वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक व्‍यक्तिगत स्‍कोर - रोहित शर्मा के नाम वनडे प्रारूप में सर्वाधिक व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। हिटमैन ने श्रीलंका के खिलाफ नवंबर 2014 में ईडन गार्डन्‍स पर 264 रन की पारी खेली थी। वैसे, यह वनडे प्रारूप में रोहित का दूसरा दोहरा शतक था।

5) कप्‍तानी में सबसे ज्‍यादा आईपीएल खिताब - रोहित शर्मा ने अपनी कप्‍तानी में मुंबई इंडियंस को संयुक्‍त रूप से सबसे ज्‍यादा आईपीएल खिताब दिलाए। रोहित शर्मा की कप्‍तानी में मुंबई इंडियंस ने पांच बार आईपीएल खिताब जीता। 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में रोहित ब्रिगेड आईपीएल चैंपियन बनी। एमएस धोनी ने भी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को अपनी कप्‍तानी में पांच खिताब दिलाए हैं।

यह भी पढ़ें: Happy Birthday Rohit Sharma: जिस इंसान की वजह से बदली थी रोहित शर्मा की तकदीर, उसके सपने को मैदान पर कई बार किया चकनाचूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.