Move to Jagran APP

New Rule from 1st June 2024: अगले महीने से बदल जाएंगे कई वित्तीय नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

New Rule from 1st June 2024 हर महीने की पहली तारीख से कई वित्तीय नियम बदल जाते हैं। जून 2024 में भी कई वित्तीय नियम बदल जाएंगे। इन नियमों का आम जनता पर सीधा असर पड़ता है। आपको बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत अपडेट होती है। आइए जानते हैं कि जून में कौन-कौन से वित्तीय नियम बदलने वाले हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Thu, 23 May 2024 12:03 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 12:03 PM (IST)
New Rule from 1st June 2024: अगले महीने से बदल जाएंगे कई वित्तीय नियम

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। मई का महीना खत्म होने वाला है और कुछ दिन में जून का महीना शुरू हो जाएगा। हर महीने की पहली तारीख को कई वित्तीय नियमों में बदलाव होता है। जून के महीने में भी पैसों से जुड़े नियम बदल जाएंगे।

आइए, जानते हैं कि 1 जून 2024 से कौन-से नए वित्तीय नियम लागू हो रहे हैं।

एलपीजी सिलेंडर प्राइस

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Price) की कीमतों को अपडेट करती है। मई के महीने में तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की। 1 जून 2024 को घरेलू सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम अपडेट होंगे।

बैंकों हॉलिडे

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holiday List) के अनुसार जून में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसमें रविवार, दूसरा-चौथा शनिवार की छुट्टी भी शामिल है। जून में राजा संक्रांति और ईद-उल-अधा जैसी अन्य छुट्टियों की वजह से बैंक बंद रहेगा। ऐसे में बैंक जाने से पहले हॉलिडे लिस्ट जरूर चेक करें।

ट्रैफिक के नियमों में बदलाव

1 जून से ट्रैफिक के नियम में बदलाव होने वाले हैं। आपको बता दें कि अगले महीने से ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम (New Driving License Rules 2024) लागू होगा। अगर कोई व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे भारी जुर्माना भरना पड़ेगा।

नए नियम के अनुसार अगर कोई व्यक्ति तेज स्पीड में वाहन चलाता है तो उसे 1000 रुपये से 2000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। वहीं, बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 500 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा। इसके अलावा अगर गाड़ीचालक बिना हेलमेट या सीटबेल्ट के गाड़ी चलाता है तो उसे 100 रुपये का जुर्माना देना होगा।

यह भी पढ़ें- आज इन राज्यों के बैंक में नहीं होगा कोई काम, यहां चेक करें RBI Bank Holiday List

आधार कार्ड अपडेट 

यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को फ्री में अपडेट करने की तारीख 14 जून कर दी है। आधारकर्ता आसानी से ऑनलाइन आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। हालांकि, ऑफलाइन अपडेट यानी आधार केंद्र में जाकर अपडेट करवाने पर 50 रुपये प्रति अपडेट चार्ज देना होगा। 

गाड़ी चलाने पर माइनर को भरना होगा 25,000 रुपये का जुर्माना

भारत में गाड़ीचलाने की उम्र 18 साल है। अगर कोई माइनर यानी 18 साल से कम आयु वाला नाबालिग गाड़ी चलाता है तो उस पर मोटा जुर्माना लगेगा। माइनर गाड़ीचलाते हुए पाते हैं तो उसे 25,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा। इसके अलावा माइनर को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस (Driving License) भी नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें- ITR Filing 2024: भारत में Cryptocurrency से हुई कमाई पर कैसे लगता है टैक्‍स, क्या है आयकर विभाग के नियम

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.