Move to Jagran APP

45 करोड़ रुपये की अष्टधातु की मूर्ति बरामद, युवक हिरासत में

सिलीगुड़ी- किशनगंज मार्ग पर एक युवक को कीमती अष्टधातु की मूर्ति के साथ हिरासत में लिया है। इस बारे में गुप्त सूचना एसएसबी व पीएनआइ को मिली थी।

By Babita KashyapEdited By: Published: Thu, 27 Apr 2017 09:42 AM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2017 09:42 AM (IST)
45 करोड़ रुपये की अष्टधातु की मूर्ति बरामद, युवक हिरासत में
45 करोड़ रुपये की अष्टधातु की मूर्ति बरामद, युवक हिरासत में

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) 41 वीं वाहिनी व कस्टम की प्रीवेंटिव एंड इंवेस्टिगेशन (पीएनआइ) की टीम ने बीते मंगलवार को सिलीगुड़ी- किशनगंज मार्ग पर एक युवक को कीमती अष्टधातु की मूर्ति के साथ हिरासत में लिया है। इस बारे में गुप्त सूचना एसएसबी व पीएनआइ को मिली थी। एसएसबी 41 वीं वाहिनी के द्वितीय कमान अधिकारी डीके सिंह के नेतृत्व में जब युवक को घेर कर उसकी तलाशी ली गई तो उसके पास से मूर्ति बरामद हुई। हिरासत में लिए गए युवक का नाम पुलकित ऋषि बताया गया है, जो बिहार के पूर्णिया जिले का निवासी है। बताया कि उक्त मूर्ति को ज्वैलरी के पास ले जाकर दिखाने पर मालूम चला कि वह अष्टधातु की है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत लगभग 45 करोड़ रुपये आंकी गई है, जबकि उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय के अक्षय कुमार मैत्रेय म्यूजियम द्वारा इस अष्टधातु की मूर्ति को 16 वीं शताब्दी का बताया गया है। बताया गया कि उक्त युवक ने इस मूर्ति को नेपाल के तस्करों को देने की योजना बनाई थी।

loksabha election banner

सॉल्टलेक से सवा छह करोड़ का सोना जब्त, चार गिरफ्तार

डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआइ) ने बांग्लादेश से कोलकाता लाए जा रहे सोने की तस्करी को नाकाम करते हुए सॉल्टलेक के करुणामई इलाके से 21.79 किलो ग्राम सोना जब्त किया। सोने की खेप बांग्लादेश से कोलकाता लाई गई थी। तस्करी में लिप्त चार लोगों को भी गिरफ्तार किया गया। उनसे पूछताछ कर सोने की तस्करी से जुड़े अन्य लोगों का पता लगाने की कोशिश में जुट गई है। 

जानकारी के मुताबिक डीआरआइ को इस दिन इंडो-बांग्लादेश सीमा से सटे बनगांव के पेट्रापोल के रास्ते बसों में छिपा कर सोने की तस्करी किए जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के बाद ही डीआरआइ ने तस्करों को गिरफ्तार करने के लिए जाल बिछाया। बस पेट्रोपोल होते हुए सॉल्टलेक के करुणामई बस स्टैंड पहुंची। वहीं मौजूद डीआरआइ अधिकारियों ने बस को घेर लिया। चालक को कब्जे में लेकर सख्ती से पूछताछ की गई, तो उसने सोना लाए जाने की बात कबूल कर ली। तलाशी लेने पर उक्त बस से तीन पैकेट में सोने के 74 बिस्कुट बरामद हुए। इसका वजन 8.62 किलो ग्राम था, जिसका बाजार मूल्य दो करोड़ 53 लाख रुपये है। चालक से पूछताछ के दौरान ही एक अन्य बस से सोने की दूसरी खेप लाए जाने के बारे में पता चला। इसके बाद राजारहाट इलाके में बस को कब्जे में लेकर जांच की गई, तो उसमें से सोने के 86 बिस्कुट बरामद हुए। इसके अलावा 1031.69 ग्राम सोने के गहने भी बरामद हुए। डीआरआइ अधिकारियों ने उक्त बस के चालक को भी जब्त कर लिया। साथ ही दो अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया, जो इस अवैध धंधे में लिप्त थे। इस तरह दोनों बसों से कुल 21.79 किलो ग्राम सोना जब्त किया। गौरतलब है कि इसी महीने कोलकाता के महात्मागांधी मेट्रो स्टेशन के बाहर से डीआरआइ ने की कार्रवाई करते हुए सोने के 150 बिस्कुट के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया था। सोने का वजन 16.3 किलो ग्राम था, जिसका बाजार मूल्य चार करोड़ 88 लाख रुपये है।

यह भी पढ़ें: एनएच-60 पर चालक की सतर्कता से टला हादसा

यह भी पढ़ें: शराब पीकर वाहन चलाने वालों की खैर नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.