Move to Jagran APP

आरबीआइ से देहरादून पहुंचे 600 करोड़ रुपये, फिर भी राहत नहीं

आरबीआइ से 600 करोड़ रुपये की नई करेंसी आने के बाद भी लोगों को राहत नहीं है। बैंक हो या एटीएम लोगों की लंबी लाइन कम होने का नाम नहीं ले रही है।

By Gaurav KalaEdited By: Published: Wed, 07 Dec 2016 12:43 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 04:30 AM (IST)

देहरादून, [जेएनएन]: नकदी के संकट से परेशान लोगों को दोपहर बाद भी राहत नहीं मिल सकी। आरबीआइ से नई करेंसी की खेप दून पहुंचने के बाद एटीएम और बैंकों के बाहर लाइन कम होने का नाम नहीं है। नकदी के लिए मारामारी है। जिन एटीएम से कैश निकल रहा था वहां कतार लगी हैं।
नोटबंदी के बाद नकदी की किल्लत ने लोगों को ही नहीं, बैंकों को भी परेशान कर रखा है। 24 नवंबर से बैंकों में नकदी का संकट है। शहर के प्रमुख बैंकों में इधर-उधर से इंतजाम कर लोगों को जरूरत के मुताबिक नकदी दी जा रही है।

loksabha election banner

पढ़ें-गुडलक को एकत्र किए नोट, बैडलक होते देख बैंक में किए जमा
माह की शुरुआत में वेतन व पेंशन लेने के लिए लोग बैंक पहुंच रहे हैं। लेकिन, उन्हें मनमाफिक कैश नहीं मिल पा रहा है। एटीएम में भी दो हजार रुपये निकालने के लिए लोगों को कतारों में खड़े होकर घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। बैंकों की करेंसी चेस्ट में मांग के अनुरूप कैश नहीं होने से दिक्कतें रही।

पढ़ें-कैश का संकट दूर करने आया 'फास्टैग कार्ड', खूबियां अनेक
शाखाओं को थोड़ा-थोड़ा कैश बांट गया ताकि कैश के लिए आने वाले लोगों को राहत मिल सके। कुछ बैंकों ने चालू खाता वालों को 50 हजार रुपये तक भी दिए। पीएनबी के अधिकारियों के मुताबिक कैश के लिए आने वाले लोगों को जरूरत के हिसाब से नकदी दी जा रही है। जो लोग चलन वाली नकदी बैंक में जमा करा रहे हैं उन्हें ही लोगों में बांटा जा रहा है।

पढ़ें-नोटबंदी: इस तरह एडजस्टमेंट कर चला रहे हैं घर खर्च, जानिए...
एटीएम पड़े खाली
दिनभर एटीएम से कैश निकालने के लिए लोग बैंक शाखाओं के साथ एटीएम पर लंबी लाइन लगाए रहे। शहर में पीएनबी व एसबीआइ के कुछेक एटीएम से लोगों को कैश मिला। वहीं अन्य बैंकों के एटीएम बंद ही रहे। बैंक अधिकारियों के मुताबिक अधिकांश एटीएम खाली हो गए हैं।

पढ़ें-लछमपुर बनेगा उत्तराखंड का पहला कैशलैस गांव, जानिए
करीब 600 करोड़ की करेंसी पहुंची
आरबीआइ से करीब 600 करोड़ की नई करेंसी दून पहुंच गई है। एसबीआइ अंचल कार्यालय के उप प्रबंधक हरिओम रेखी ने बताया कि नई करेंसी पहुंच गई है। इसे अब बैंकों की चेस्ट में शिफ्ट किया गया है। जो खेप आई है उसमें 500 व दो हजार रुपये के नए नोट बताए जा रहे हैं।

पढ़ें:-पीएनबी के इस एप से करें किसी भी खाते में लेन-देन, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.