Move to Jagran APP

उत्तराखंडः मिलम ग्लेशियर के बेस कैंप में फंसे चार सौ पर्यटक

पहाड़ों में हो रही बारिश आफत का सबब बनी है। पिथौरागढ़ के मुनस्यारी क्षेत्र में मिलम ग्लेशियर जाने वाले मार्ग में पुल बहने से बेस कैंप में करीब चार सौ पर्यटक फंसे हैं।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 18 May 2017 09:01 AM (IST)Updated: Fri, 19 May 2017 05:02 AM (IST)
उत्तराखंडः मिलम ग्लेशियर के बेस कैंप में फंसे चार सौ पर्यटक
उत्तराखंडः मिलम ग्लेशियर के बेस कैंप में फंसे चार सौ पर्यटक

देहरादून, [जेएनएन]: पहाड़ों में हो रही बारिश मैदानों के लिए भले राहत लेकर आया हो, लेकिन पर्वतीय क्षेत्रों में यह आफत का सबब भी बना। विशेषकर कुमाऊं में मौसम के मिजाज से जन-जीवन अस्त-व्यस्त रहा। पिथौरागढ़ के मुनस्यारी क्षेत्र में मिलम ग्लेशियर जाने वाले मार्ग में पुल बहने से बेस कैंप में तीन सौ से चार सौ पर्यटकों के फंसे होने की सूचना है। इसके अलावा धारचूला और नैनीताल में जबरदस्त बारिश से पहाड़ी नदियां और नाले उफान पर आ गए और मलबा घरों में घुस गया। 

loksabha election banner

बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में भी बारिश हुई, जबकि हेमकुंड साहिब क्षेत्र में बर्फबारी हुई है। हालांकि चार धाम में यात्रा सुचारु है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटे में भी प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

कुमाऊं के ज्यादातर हिस्से में जबरदस्त बारिश ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दीं। मुनस्यारी से मिलम ग्लेशियर को जाने वाला पैदल मार्ग स्यूनी गांव के पास क्षतिग्रस्त हो गया है। इस पर ग्रामीण पेड़ की डाल के सहारे आवाजाही कर रहे हैं।  

ग्लेशियर के नंदा देवी बेस कैंप में ट्रैकिंग पर गए देश-विदेशी पर्यटक हैं। प्रशासन के अनुसार मार्ग की मरम्मत में दो से तीन दिन का समय लग सकता है। इसके अलावा पिथौरागढ़ जिले में आंधी के कारण गंगोलीहाट और बेरीनाग में बिजली की लाइन क्षतिग्रस्त होने से ये दोनों तहसील क्षेत्र अंधेरे में डूब गए। इसके अलावा इसी क्षेत्र में मकान की छत क्षतिग्रस्त होने से दो बच्चे घायल हो गए।

दूसरी ओर पहाड़ में मौसम के बदलाव का असर मैदानी क्षेत्रों में देखने को मिला। रुड़की, हरिद्वार और देहरादून के साथ ही तराई के ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान चार से पांच डिग्री सेल्सियस कम रहा। दून में अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री रिकार्ड किया गया, जो मंगलवार की तुलना में चार डिग्री कम है। हरिद्वार में सात और रुड़की करीब नौ डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें: भारी बारिश नैनीताल में लाई मुसीबत, सड़क पर आया मलबा

यह भी पढ़ें: उत्तराखंडः पारे ने छुड़ाया पसीना, मैदान के साथ पहाड़ भी तपे

यह भी पढ़ें: केदारनाथ में ओले गिरे, गंगोत्री-यमुनोत्री में बारिश; मैदान में गर्मी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.