Move to Jagran APP

ट्रेन गुजरते ही टूटा ट्रैक, दुर्घटनाग्रस्त होने से बची पटना-इंदौर एक्सप्रेस

कानपुर देहात में भीषण हादसे की शिकार हुई इंदौर-पटना एक्सप्रेस इस बार फैजाबाद में दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई। पटना की ओर से आ रही यह ट्रेन जैसे ही ट्रैक से गुजरी रेलवे लाइन टूट गई।

By Ashish MishraEdited By: Published: Tue, 22 Nov 2016 06:41 PM (IST)Updated: Tue, 22 Nov 2016 09:55 PM (IST)

फैजाबाद (जेएनएन)। ट्रेन वही। वक्त भी लगभग वही। फर्क था तो सिर्फ जगह का। कानपुर देहात में भीषण हादसे की शिकार हुई इंदौर-पटना एक्सप्रेस इस बार फैजाबाद में दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई। पटना की ओर से आ रही यह ट्रेन जैसे ही ट्रैक से गुजरी रेलवे लाइन टूट गई। मंगलवार की भोर में करीब दो बजकर 40 मिनट का वक्त रहा होगा, जब यह घटना हुई। हादसा आचार्य नरेंद्रदेव रेलवे स्टेशन (सिटी स्टेशन) और फैजाबाद जंक्शन के बीच हुआ।

loksabha election banner


रेल लाइन टूटने के बाद स्टेशन मास्टर कार्यालय में सिस्टम पर ट्रैक सर्किट लाल हो गया। ड्यूटी पर तैनात स्टेशन मास्टर एमएन मिश्रा ने बिना वक्त गंवाए ट्रेनों का संचालन रोक दिया। ट्रैक फ्रैक्चर होने की सूचना मिलते ही स्थानीय रेल अधिकारियों में हड़कंप मच गया। रेलवे इंजीनियरिंग विभाग के कर्मियों ने ट्रैक मरम्मत का कार्य शुरू किया। करीब दो घंटे की मेहनत के बाद ट्रैक दुरुस्त हो सका। इस बीच फैजाबाद-अयोध्या रेल प्रखंड पर ट्रेनों का संचालन बंद रहा। ट्रेनें जहां की तहां खड़ी रहीं।

आशंका है कि ट्रैक पहले से ही क्षतिग्रस्त था। ट्रेन का बोझ पड़ते ही पटरी टूटकर अलग हो गई, जिसकी वजह से ट्रैक सर्किट भी टूट गया। इस हादसे ने एक बार फिर फैजाबाद सेक्शन में रेलवे ट्रैक की सुरक्षा पर सवाल खड़ा किया है। इससे पूर्व 24 अक्टूबर को भी सिटी स्टेशन के निकट कैफियत एक्सप्रेस हादसे का शिकार होते-होते बची थी। टूटे ट्रैक से कैफियत एक्सप्रेस गुजर गई थी। एक माह के भीतर ट्रैक फ्रैक्चर होने की यह दूसरी घटना है, जो बताती है कि ट्रैक की निगरानी को लेकर जिम्मेदारों की ओर से गंभीरता नहीं बरती जा रही है। निरीक्षण के लिए पहुंचे एडीआरएम एसके सतरा ने बताया कि घटना की जांच कराई जा रही है।

ये ट्रेनें रहीं प्रभावित : ट्रैक मरम्मत के दौरान सरयू एक्सप्रेस, वाराणसी-बरेली एक्सप्रेस, छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस, अयोध्या में रुकी रहीं, जबकि उत्सर्ग एक्सप्रेस सिटी स्टेशन, बरेली-वाराणसी एक्सप्रेस फैजाबाद जंक्शन पर रुकी रहीं। मुगलसराय पैसेंजर व मनकापुर पैसेंजर ट्रेन का संचालन भी प्रभावित हुआ। सुबह चार बजकर 30 मिनट पर ट्रैक दुरुस्त होने के बाद काशन पर ट्रेनों को संचालन कराया गया।

ठंड में चटकता है ट्रैक : ठंड शुरू होते ही ट्रैक फ्रैक्चर की घटनाएं सामने आने लगी हैं। रेल अभियंताओं के अनुसार गर्मी और जाड़े की शुरुआत में अक्सर ट्रैक फ्रैक्चर हो जाता है। दोनों ही मौसमों की शुरुआत में ट्रैक सिकुड़ते और फैलते हैं, जिसकी वजह से यह समस्या आती है। ऐसे में ट्रैक की निगरानी पुख्ता रखना जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें-राजनीति का ककहरा इंदिरा जी से ही सीखा : सोनिया

यह भी पढ़ें-मेरी सास नहीं बल्कि मेरी मां जैसी थी इंदिरा गांधी: सोनिया गांधी

यह भी पढ़ें- सीमा से कम समय में काम करने पर अखिलेश को बधाई : मुलायम

यह भी पढ़ें- यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री रामनरेश यादव का निधन

पढ़ें-14वें दिन भी नकदी संकट, किसानों को राहत पुराने नोट से मिला खाद-बीज

पढ़ें-पूर्व मुख्यमंत्री रामनरेश यादव का निधन, कल आजमगढ़ में होगा अंतिम संस्कार

पढ़ें-नोट बंदी के फैसले से विपक्षी दल हताश, आमजन मे खुशीः निरंजन ज्योति

पढ़ें-कड़ी शर्तों के साथ आज से शादी के खर्च की निकासी

पढ़ें-UP Elections : यूपी में रालोद, जेडीयू व बीएस-4 का गठबंधन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.