Move to Jagran APP

'संकरी तंग गलियों में महकते पकवान' यही तो खासियत है पुरानी दिल्ली की....

पुरानी दिल्ली अपने जायकेदार चटपटे व्यंजनों के लिये पूरी दुनिया में मशहूर है, आइये आज हम आपको दिल्ली के कुछ खास फूड कॉर्नर की बारे में बता रहे हैं।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 22 Jul 2016 12:33 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jul 2016 02:09 PM (IST)
'संकरी तंग गलियों में महकते पकवान' यही तो खासियत है पुरानी दिल्ली की....
'संकरी तंग गलियों में महकते पकवान' यही तो खासियत है पुरानी दिल्ली की....

संकरी तंग गलियों में महकते पकवान यही तो खासियत है पुरानी दिल्ली की इन गलियों की। पतली और संकरी गलियां होने के बाद भी यहां का स्वाद हर किसी को अपनी ओर खींच लाता है। पुरानी दिल्ली अपने जायकेदार चटपटे व्यंजनों के लिये पूरी दुनिया में मशहूर है।यहां मिलने वाले व्यंजनों को जो एक बार चख लेता है वो पूरी जिंदगी इस स्वाद को भूल नही पाता। आइये आज हम आपको दिल्ली के कुछ खास फूड कॉर्नर की बारे में बता रहे हैं।

loksabha election banner

1. पराठे वाली गली

पुरानी दिल्ली की तंग गल्लियों में है पराठे वाली गली में पराठा खाने के लिये आपको इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि इन जायके दार पराठो को खाने के लिए हमेशा लोगों की भीड़ लगी रहती है। इस गली के अंतिम में एक दुकान के पास आपको पराठों की कई वैरायटी की लिस्ट दिख जाएगी। इस लिस्ट को देखने के बाद आप डिसाइड ही नहीं कर पाओगे की कौन से पराठे को ट्राई किया जाए। यह दुकानें 1872 में बनाई गई थी। जो भी व्यक्ति दिल्ली में आता है वो इस पराठे वाली गली में पराठे जरूर खाता है। यहां पनीर पराठा, गाजर पराठा, आलू पराठा, या प्याज का पराठा आदि सभी को अलग-अलग तरह की सब्जियों, दही, चटनी और अचार के साथ परोसा जाता है।

2. कुरेमल मोहन लाल कुल्फी वाले

कुरेमल मोहन लाल कुल्फी वाले की दुकान बेहद ही छोटी है। इनकी दुकान चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन के पास बने एचडीएफसी बैंक के नजदीक है। इस जगह पर आप हर तरह की कुल्फियों का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां की मशहूर स्टफ्ड मैंगो कुल्फी की कीमत 200 रुपए है। यह दुकान सुबह नौ बजे से साढ़े दस बजे तक खुलती है।

3. कल्लू निहारीवाला

अगर आप लजीज निहारी को खाना चाहते है तो इसके लिए आपको कल्लू नहारीवाला के पास जाना होगा। इनकी दुकान जामा मस्जिद के पास है। इनकी दुकान सुबह 6 बजे से शाम 7:30 तकखुलती है। नॉन वेजिटेरियन के शौकिनों के लिए जगह स्वर्ग के जैसी है। यहां पर दो आदमियों के खाने का खर्च करीब 250 से 300 होगा।

4. नटराज के दही भल्ले

पराठे वाली गली के पीछे ही नटराज के दही भल्ले वालों की दुकान है। इस दुकान के दही भल्ले खाने के लिए लोगों को लाइन लगानी पड़ती है। यहां केदही भल्ले बेहद मशहूर और स्वाद में बेजोड़ है। यह दुकान सुबह साढ़े दस बजे से रात के ग्यारह बजे तक पूरे सप्ताह खुली रहती है।

5. ज्ञानी दी हट्टी

फतेहपुरी मस्जिद से करीब 50 मीटर की दूरी पर ज्ञानी दी हट्टी की दूकान हैं। यहां पर आप स्वादिष्ट मिठाईयों के साथ ही रबडी फलूदा को टेस्ट कर सकते है। पूरी दिल्ली में आपको यहां के जैसी मिठाईयां नहीं मिलेंगी। यहां पर रबड़ी के अंदर फलुदा और दूध के साथ ऊपर से बर्फ को डालकर दिया जाता है। जो दिल्ली की गर्मी को शांत कर देता है। यहां का गाजर और मूंग दाल का हलवा भी आपको जरूर पसंद आएगा।

6. वेदप्रकाश नींबू पानी वाला

यह दुकान चादंनी चैक मैट्रो स्टेशन के पास बने टाउन हॉल के नजदीक स्थित है। आपको इनका बड़ा सा बोर्ड दिख जाएगा कि हमारी कोई ब्रांच नहीं है। वेद प्रकश की दुकान का नींबू पानी पीकर आपकी थकान और प्यास पल भर में ही दूर हो जाती है।

पढ़ें: तो इस वीकेंड दिल्ली का कौन-सा Haunted Place देखना चाहेंगे आप

7. दौलत की चाट

अगर आप भी अपनी अंगुलिया चाटना चाहते है तो दौलत की चाट को जरूर टाई करें। इस चाट के बनने की प्रक्रिया के राज को आज तक कोई भी जान नहीं पाया है। यहां पर रात भर चाट के मसाले को तैयार किया जाता है। इसके बाद यहां पर सुबह दूध में केसर और चांदी का वर्क लगाया जाता है। जब आप दौलत की चाट को खाने के बाद ही आप इसके लाजवाब टेस्ट का अंदाजा लगा सकते है।

8. करीम

नॉनवेज के शौकीनों के लिये करीम कोई नाम कोई नया नही है ये नाम तो मुगल काल से चर्चित है। यहां पर न सिर्फ नॉन वेज बल्कि वेजिटेरियन फूड भी मिलता है। मुगलों का खाना करीम द्वारा ही बनाया जाता था। इसी कारण इनकी दुकान लाल किले के पास ही बनी हुई है। यहां पर पहुंचकर आप मुगलई खाने का परफेक्ट टेस्ट ले सकते है। करीम के मशहूर जायकों में कबाब, मटन कोरमा, चिकन मुगलई, ब्रेन करी, चिकन जहांगिरी आदि लोगों को बहुत पसंद आते हैं।

9. आशा राम फूड

अगर आप वाकई में कुछ टेस्टी खाने को इंजॉय करना चाहते है तो आशा राम फूड की दुकान आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। यह दुकान टाउन हॉल के पीछे ही स्थित है। कॉटेक महिंद्रा बैंक केपास ही आपको इस दुकान का बोर्ड दिख जाएगा। बस इस दुकान में जाए और टेस्टी पराठें, वैजिटेरियन करी के साथ ही दाल का मजा लीजिए।

पढ़ें: घूमने के लिहाज से ये है दुनिया के सबसे सस्ते देश

10. लोटन कुल्चे वाला

लोटन कुल्चे वाला की ब्रांच दरियागंज में और दूसरी चावड़ी बाजार में है। ये दुकान छोले कुल्चे के लिए मशहूर है। यहां के छोले में आपको खट्टा और मिर्च को बेहतरीन कॉमबिनेशन का लाजवाब स्वाद मिलेगा। इनके छोले कुल्चे का स्वाद लेने के लिए आपको थोड़ा जल्दी उठाना होगा। इनकी दुकान सुबह साढ़े सात से सुबह साढ़े दस बजे तक ही खुली रहती है।

दिल्ली में ही रहते हैं या दिल्ली घूमने आ रहे हैं तो इन फेमस फूड कॉर्नर के जायकेदार फूड आइटम्स का लुत्फ उठाना न भूलें...यकीन मानिये ये बेजोड़ स्वाद हमेशा आपको दिल्ली आने के लिये लालयित करता रहेगा।

पढ़ें: यहां भूत-प्रेत बढ़ा रहे हैं पर्यटन

प्रस्तुति- बबीता कश्यप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.