Move to Jagran APP

Ghost Tourism को बढ़ावा देगा बंगाल का ये Haunted रेलवे स्टेशन

आपको जानकार आश्चर्य होगा कि भारत के कई रेलवे स्टेशन भी ऐसे हैं जहां पर भूत प्रेत घूमते रहते हैं।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 05 Aug 2016 12:58 PM (IST)Updated: Fri, 05 Aug 2016 01:17 PM (IST)
Ghost Tourism को बढ़ावा देगा बंगाल का ये Haunted  रेलवे स्टेशन
Ghost Tourism को बढ़ावा देगा बंगाल का ये Haunted रेलवे स्टेशन

बचपन से हम यही सोचते आ रहे हैं कि सुनसान जगह, अकेले रास्तों, पीपल के पेड़ और कब्रिस्तान में भूत होते हैं और अंधेरा होते ही ये घूमना शुरु कर देते हैं। लेकिन जानकारों का माना है कि केवल इन स्थानों पर ही नही बल्कि बहुत सी ऐसी इमारतें और जगह हैं जहां प्रेतात्माएं घूमती रहती हैं और इसी वजह से यह जगह सुर्खियों में रहती हैं। आपको जानकार आश्चर्य होगा कि सिर्फ ऐसे स्थान ही नही बल्कि भारत के कई रेलवे स्टेशन भी ऐसे हैं जहां पर भूत प्रेत घूमते रहते हैं। जरा सोचिये अगर ऐसे किसी स्टेशन पर आपको अकेला छोड़ दिया जाये तो आपका क्या हाल होगा। क्यों डर गये ना...

loksabha election banner

इंडियाटुडे के अनुसार पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में स्थित 'बेगुनकोदोर रेलवे स्टेशन' जिसे वहां के लोग एक भूतिया जगह मानते हैं, को पर्यटकों के लिए खोलने का विचार किया जा रहा है। जी हां, ये सच है जल्द ही एक पैरानॉर्मल रिसर्च टीम एक लोकल टूर ऑपेरटर के साथ मिलकर पश्चिम बंगाल के इस भूतिया स्टेशन के लिए गाइडेड टूर आयोजित करेगा।

एडवेंचर के शौकीन पर्यटक ऐसी भुतहा जगहों को जरूर देखना चाहेंगे। लेकिन शायद ही भारत में कोई ऐसी जगह हो जहां के लिए Ghost Tourism को आधिकारिक तौर पर मान्यता मिली हो।

भुतहा जगह के रूप में पश्चिम बंगाल में स्थित 'बेगुनकोडोर रेलवे स्टेशन' को देश के सबसे डरावने स्टेशन्स में से एक माना गया है। यहां पर भूतों का डर इतना अधिक है कि इसे पिछले कई सालों से बंद रखा गया है। स्थानीय लोग मानते हैं कि इस स्टेशन पर जाने वाला व्यक्ति जिन्दा नहीं बचता है। वे कहते हैं कि यहां एक भूतनी का वास है, जो सफेद साड़ी पहनती है। यह वर्ष 1967 की बात है जब रेलवे के ही एक कर्मचारी ने अचानक स्टेशन पर सफेद साड़ी वाली औरत को देखा था। धीरे-धीरे इस स्टेशन पर काम करने वाले अधिकारियों ने काम करना बंद कर दिया। एक कर्मचारी ने वहां रुकने का फैसला तो किया, लेकिन दूसरे दिन ही वो वहीं मृत पाया गया। उसके बाद ही इस जगह को भुतहा घोषित कर हमेशा के लिए बंद कर दिया गया।

साल 2009 में पश्चिम बंगाल की तत्कालीन रेलवे मिनिस्टर ममता बनर्जी ने इन खबरों को बकवास करार देते हुए इस स्टेशन को दोबारा खोलने का फैसला किया। उसके बाद कुछ ट्रेन्स यहां रुकने लगीं, लेकिन उसके बाद भी यहां के स्थानीय लोग इस रेलवे स्टेशन के आस-पास भी जाने से डरते थे।

एक रिपोर्ट के अनुसार, स्टेशन की क्षमता को देखते हुए और जिज्ञासु यात्रियों को आकर्षित करने के लिए कोलकाता की एक पैरानॉर्मल रिसर्च संस्था अब पूरी तरह से 'बेगुनकोदोर रेलवे स्टेशन' को राज्य के नक्शे पर एक पर्यटन स्थल के रूप में दुनिया के सामने लाने के लिए तैयार किया है। पैरानॉर्मल रिसर्च संस्था ने एक स्थानीय टूर ऑपेरटर 'पुरुलिआ टूरिज्म' के साथ मिलकर ये कदम उठाया है। इसके साथ सिस्टेमैटिक पैरानॉर्मल इंवेस्टिगेशन और रिसर्च टीम जल्दी ही इस हॉन्टेड रेलवे स्टेशन के लिए गाईडेड टूर्स आयोजित करने वाली है।

READ: यहां भूत-प्रेत बढ़ा रहे हैं पर्यटन

ये टीम पर्यटकों के लिए एक आकर्षक पैकेज देगी जिसमें ट्रेवल, होटल और मिडनाइट में इस स्टेशन पर घुमाना शामिल होगा। जहां पर 'बेगुनकोदोर रेलवे स्टेशन' के इतिहास के बारे में बताया जायेगा।

पैरानॉर्मल रिसर्च टीम की सदस्य और मेकैनिकल इंजीनियर सुमन रॉय के अनुसार, 'हम लोगों को पैरानॉर्मल एक्टिविटीज का अनुभव करने के लिए आमंत्रित करते हैं' हम रेलवे स्टेशन को ठीक वैसे ही वातावरण में ढाल देंगे ताकि लोगों को यहां घूमने में मजा आए। इसके लिए लोगों के रिस्पांस को देखते हुए जल्द ही हम अपनी फस्र्ट ट्रिप का अनाउंसमेंट करेंगे। हमें विश्वास है कि ऐसी यात्रा का अनुभव बेहद रोचक होगा। तो क्या आप भी तैयार हैं इस रोमांचक अनुभव के लिए।

READ: तो इस वीकेंड दिल्ली का कौन-सा Haunted Place देखना चाहेंगे आप

READ: इन खतरनाक जगहों के लिए भी जाना जाता है भारत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.