Move to Jagran APP

जल्द आपका स्मार्टफोन होगा बिना चार्जर के चार्ज, ये है तकनीक

वैज्ञानिक एक ऐसी बैटरी बना रहे हैं जिसे बार-बार चार्ज करने की कोई जरुरत नहीं होगी। यह बैटरी रोशनी से ऊर्जा लेकर फोन को चार्ज करेगी

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 26 Apr 2017 11:05 AM (IST)Updated: Wed, 26 Apr 2017 11:05 AM (IST)
जल्द आपका स्मार्टफोन होगा बिना चार्जर के चार्ज, ये है तकनीक
जल्द आपका स्मार्टफोन होगा बिना चार्जर के चार्ज, ये है तकनीक

नई दिल्ली (जेएनएन)। आप कहीं बाहर गए हैं और आपको फोन डिस्चार्ज हो जाए तो आप क्या करते हैं? इसके अलावा कई यूजर्स स्मार्टफोन को बार-बार चार्ज करने की समस्या से भी परेशान होंगे। जरा सोचिए कि अगर आपका फोन अपने आप की चार्ज हो जाए, तो कितना अच्छा होगा। हम आपको एक ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे। दरअसल, वैज्ञानिक एक ऐसी बैटरी बना रहे हैं जिसे बार-बार चार्ज करने की कोई जरुरत नहीं होगी। यह बैटरी रोशनी से ऊर्जा लेकर फोन को चार्ज करेगी। इसकी सीधा मतलब ये है कि सोलर एनर्जी के जरिए बैटरी खुद-ब-खुद चार्ज हो जाएगी।

loksabha election banner

कैसे काम करेगी यह बैटरी?

मैकगिल यूनिवर्सिटी कनाडा के प्रोफेसर जॉर्ज पी डेमोपोलोस ने बताया कि यूजर्स अपने स्मार्टफोन में अपनी सभी निजी जानकारी, एप्स या फिर ऑफिस की सभी जरुरी जानकारी सेव रखते हैं। इन सब को इस्तेमाल करने के लिए आपका फोन चार्ज होना बेहद जरुरी होता है। लेकिन कई बार अगर आप कहीं बाहर हैं और आपके फोन की बैटरी खत्म हो जाए तो आपके पास फोन को चार्ज करने का कोई विकल्प नहीं होता है। इसी परेशानी से निजात दिलाने के लिए वैज्ञानिक ने पॉर्टेबल सोलर चार्जर डेवलप किया है। हालांकि, इन्हें लेकर एक परेशानी यह भी है कि इन हाइब्रिड डिवाइस को छोटे आकार का बनाना काफी मुश्किल काम है। इसके लिए वैज्ञानिक एक सिंगल डिवाइस बनाने की कोशिश रहे हैं, जिसके जरिए रोशनी से एनर्जी जेनरेट की जा सकेगा।

अगर वैज्ञानिक ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो वह दुनिया की पहली 100 फीसदी खुद चार्ज होने वाली लिथियम आयन बैटरी बनाने में सफल हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

वोडाफोन लाया धमाकेदार ऑफर, यूजर्स को मिलेगा 9 जीबी 4जी डाटा रोजाना

Snapdeal धमाका सेल: आईफोन और मोटो समेत कई शानदार स्मार्टफोन्‍स पर मिल रहा है 14000 रुपये तक का डिस्काउंट

सैमसंग Galaxy On Nxt स्मार्टफोन का 64 जीबी वेरिएंट फ्लिपकार्ट पर हुआ लिस्ट, जानिए
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.