Move to Jagran APP

टेलिकॉम और मोबाइल के बाद अब जियो वर्चुअल रियलिटी क्षेत्र में रखेगा कदम

सस्ते फोन और सस्ते रिचार्ज प्लान्स देने के बाद अब जियो वर्ष 2018 में वीआर एप लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 10 Nov 2017 11:00 AM (IST)Updated: Fri, 10 Nov 2017 11:30 AM (IST)
टेलिकॉम और मोबाइल के बाद अब जियो वर्चुअल रियलिटी क्षेत्र में रखेगा कदम
टेलिकॉम और मोबाइल के बाद अब जियो वर्चुअल रियलिटी क्षेत्र में रखेगा कदम

नई दिल्ली (जेएनएन)। दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने टेलिकॉम और मोबाइल सेक्टर में अपनी पैठ जमा ली है। इसके बाद अब कंपनी वर्चुअल रियलिटी क्षेत्र में भी कदम रखने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जियो वर्ष 2018 तक अपनी VR एप लॉन्च कर सकती है। इसके लिए कंपनी इंग्लैड के बरमिंघम सिटी यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों के साथ साझेदारी करेगी। इस बात की जानकारी बरमिंघम सिटी यूनिवर्सिटी ने ही दी है।

loksabha election banner

VR को अपने प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल करने की तैयारी:

भविष्य में साझेदारी की संभावनाएं तलाशने के लिए जियो स्टूडियोज के मुख्य और क्रिएटिव डायरेक्टर्स आदित्य भट्ट और अंकित शर्मा ने यूनिवर्सिटी का दौरा किया। आपको बता दें कि यहां VR की प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जाती है। इस दौरान जियो एग्जीक्यूटिव्स इस साझेदारी के लिए काफी उत्साहित दिखाई दिए। कंपनी इस तकनीक को अपने प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल करना चाहती है। खबरों की मानें तो जियो ऐसे स्मार्टफोन्स का निर्माण कर सकती है जो VR को सपोर्ट करे।

जून में कूलपैड ने लॉन्च किया था VR headset:

इससे पहले जून में Coolpad कंपनी ने भारत में अपना पहला VR headset लॉन्च किया था। इसकी कीमत 999 रुपये है। कंपनी की मानें तो Cool VR 1x उन सभी स्मार्टफोन्स के साथ काम करने में सक्षम में जिनकी स्क्रीन 4.7 इंच से 5.7 इंच की होगी। इसके अलावा स्मार्टफोन में gyroscope सेंसर भी होना चाहिए जिससे यूजर्स वर्चुअल रिएलिटी का मजा ले पाएंगे। आपको बता दें कि कंपनी के खुद के स्मार्टफोन्स जैसे Coolpad Note 3, Note 3 Lite, Note 3 Plus और Coolpad Max इस वीआर हैडेसेट के लिए कंपैटिबल हैं।

Cool VR 1x हैडसेट कस्टमाइज्ड लैंस के साथ आता है। कूलपैड के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सईड तजुद्दिन ने कहा कि इस गैजेट के माध्यम से एक नई दुनिया को घर बैठे ही देखने का मौका मिलेगा। इस डिवाइस के बाद बहुत ही जल्द हम अपने दूसरे डिवाइसेस को भी लांच करेंगे जैसे पावर बैंक और स्मार्ट वॉच।

यह भी पढ़ें:

10000 रूपए से सस्ते इन स्मार्टफोन में है 13 MP कैमरा, देखिए लिस्ट

रेडमी Y1 को कड़ा मुकाबला दे रहे ये दो स्मार्टफोन, पढ़िए Comparison

iPhone 8 से 7500 रुपये ज्यादा महंगे हैं आईफोन X के पार्ट्स, जानिए
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.