Move to Jagran APP

दिल्ली में फ्री वाई-फाई की सुविधा सरकार को पड़ेगी इतनी महंगी, पढ़ें पूरा प्लान

दिल्ली में जल्द ही यूजर्स को पब्लिक हॉटस्पॉट के जरिए फ्री इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 03:32 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 01:12 PM (IST)
दिल्ली में फ्री वाई-फाई की सुविधा सरकार को पड़ेगी इतनी महंगी, पढ़ें पूरा प्लान
दिल्ली में फ्री वाई-फाई की सुविधा सरकार को पड़ेगी इतनी महंगी, पढ़ें पूरा प्लान

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट (PWD) ने फ्री वाई-फाई प्रोजेक्ट के लिए 566 करोड़ रुपये का एस्टिमेट पेश किया है। इसके तहत दिल्ली की आप सरकार अगले वर्ष 2019 तक शहर के सभी हॉटस्पॉट पर फ्री इंटरनेट उपलब्ध कराएगी। PWD ने जो एस्टिमेट कॉस्ट दी है उसमें इंस्टॉलेशन और मेंटेनेंस समेत वाई-फाई से संबंधित अन्य सुविधाएं शामिल हैं। यह प्रोजेक्ट आईटी डिपार्टमेंट से PWD को ट्रांसफर किया गया है। इसे तीन महीने के लिए बुराड़ी संत नगर मार्केट में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाया गया था।

prime article banner

लागत पर सरकार करेगी विचार:

इस बजट के तहत कई अलग-अलग डिपार्टमेंट्स को अलग-अलग स्कीम्स को क्रियान्वित करने के लिए लक्ष्य दिए गए हैं। सरकार ने प्रोजेक्ट के लिए सितंबर तक टेंडर देने का लक्ष्य रखा था, लेकिन अब इसकी समय सीमा खत्म हो चुकी है। एक सूत्र ने बताया है कि एस्टीमेट कॉस्ट को सरकार को विचार करने के लिए पेश किया गया है। सरकार पहले इस लगागत की समीक्षा कर अप्रूव करेगी। इसके बाद ही टेंडर्स मंगवाए जएंगे।

पूरे शहर में बनेंगे पब्लिक हॉटस्पॉट:

सरकार ने वायरलेस इंटरनेट हॉटस्पॉट मॉडल को फ्री वाई-फाई देने के लिए चुना है। पूरे शहर में पब्लिक हॉटस्पॉट बनाए जाएंगे। ये सभी हॉटस्पॉट आवासीय क्षेत्र और सार्वजनिक जगहों पर बनाए जाएंगे। काफी समय तक सरकार वायरलेस इंटरनेट हॉटस्पॉट, फाइबर केबल और इंटरनेट वाउचर में से सही मॉडल को चुन रही थी। ज्यादा इंटरनेट स्पीड उपलब्ध कराने के बाद भी फाइबर मॉडल इंटरनेट वाउचर मॉडल की तरह अपनी सीमाओं के साथ आता है। यह सर्विस सार्वजनिक जगहों पर फ्री दी जाएगी। ऐसे में यूजर्स के इस सर्विस को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की संभावना है।

एक सूत्र की मानें तो पहले चरण में अलग-अलग जगहों पर 2000 इंटरनेट स्पॉट बनाए जाएंगे। इन्हें किन जगहों पर बनाया जाएगा यह सर्वे के आधार पर तय होगा जिसमें लोगों की संख्या, वाई-फाई इंटरनेट की आवश्यकता और सुविधाओं को स्थापित करने की उपयोगिता शामिल होगी। साथ ही यह भी बताया कि अभी तक की जानकारी के मुताबिक, वाई-फाई सुविधा 100 मीटर के अंतर्गत उपलब्ध कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें:

फीचर फोन का करते हैं इस्तेमाल तो 2018 के इन फोन्स पर डालें एक नजर

Apple का अगला iPhone X सीरीज भारत में होगा असेंबल, जानें फायदे

Amazon-Flipkart पर अब नहीं होगी एक्सक्लूसिव सेल, सरकार ने बदले नियम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.