Move to Jagran APP

Apple का अगला iPhone X सीरीज भारत में होगा असेंबल, जानें फायदे

Apple तमिलनाडु के श्रीपेरुम्बुदुर स्थित अपने लोकल असेंबलिग यूनिट Foxconn से मॉडल्स की मैन्युफैक्चरिंग करना शुरू करेगा

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 09:23 AM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 11:16 AM (IST)
Apple का अगला iPhone X सीरीज भारत में होगा असेंबल, जानें फायदे
Apple का अगला iPhone X सीरीज भारत में होगा असेंबल, जानें फायदे

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। iPhone जैसे फ्लैगशिप स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Apple भारत में अपने सबसे महंगे मॉडल्स की असेंबलिंग अगले साल से शुरू करने वाला है। Apple तमिलनाडु के श्रीपेरुम्बुदुर स्थित अपने लोकल असेंबलिग यूनिट Foxconn से मॉडल्स की मैन्युफैक्चरिंग करना शुरू करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से मिली खबर के मुताबिक ताइवान की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चुरर कंपनी जल्द ही प्रोडक्ट्स की असेंबलिंग शुरू करने वाली है। Foxconn के इस एक्सपेंशन की वजह से भारत में 25 हजार नई नौकरियों की संभावनाएं पैदा हो सकती हैं।

loksabha election banner

ग्राहकों के लिए फायदा

iPhones की मैन्युफैक्चरिंग भारत में शुरू होने से ग्राहकों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा। iPhones के टॉप एंड मॉडल्स की बात करें तो भारत में इसकी कीमत 1 लाख रुपये या उससे ऊपर होती है। इसकी वजह iPhone को बाहर से एक्सपोर्ट किया जाता है। भारत में iPhones की असेंबलिंग होने से इसकी कीमत में कमी आ सकती है। दूसरी ओर प्रमुख चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने भारत में ही अपनी असेंबलिंग यूनिट लगाई है। यही कारण है कि चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन्स भारत में कम कीमत में उपलब्ध हो जाते हैं।

भारत में सस्ते iPhones की डिमांड

भारत में बिकने वाले iPhones की बात करें तो यहां कंपनी के सस्ते मॉडल्स की डिमांड है। कंपनी अभी तक बेंगलुरु में विस्ट्रन कॉर्प की लोकल यूनिट में iPhones के सस्ते मॉडल्स iPhone SE और iPhone 6S की मैन्युफैक्चरिंग करती आई है। Apple का ध्यान इस समय भारत में सस्ते फोन को असेंबल करने पर ही था। Apple की कुल बिकने वाले iPhones में से आधी से ज्यादा हिस्सेदारी सस्ते मॉडल्स की ही है। इस नए यूनिट से भारत में अब मंहगे या टॉप एंड मॉडल का मैन्युफैक्चरिंग किया जाएगा।

भारत में बिकते हैं सस्ते आईफोन

अभी तक एप्पल बेंगलुरु में विस्ट्रन कॉर्प की लोकल यूनिट के माध्यम से भारत में एसई और 6एस जैसे सस्ते मॉडल्स असेंबल करती थी। भारत में उसकी बिक्री सस्ते फोन पर ही केंद्रित है। एप्पल की भारत में होने वाली कुल बिक्री में आधी से ज्यादा हिस्सेदारी सस्ते फोन की ही है। एप्पल ने बीते साल ही अपना महंगा फोन iPhone X लॉन्च किया था, लेकिन नए वर्जन iPhone XS and XR की बिक्री शुरू करने के कारण कंपनी ने उसका उत्पादन घटा दिया था। 

यह भी पढ़ें:

Jio करने वाला है एक और धमाका, VoWiFi से बिना नेटवर्क के भी कर सकेंगे कॉल, जानें कैसे

TRAI ने नए केबल TV प्लान पर लगाई रोक, पढ़ें क्या है पूरा माजरा

Amazon No.1 Mi Fan सेल में Redmi 6A मात्र 329 रुपये में उपलब्ध, जानें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.