नई दिल्ली (टेक डेस्क)। TRAI ने नए केबल टीवी नियमों को अनिश्चितकाल तक स्थगित कर दिया है। इससे पहले, नए नियम लागू होने की तारिख 29 दिसंबर थी। इसका मतलब केबल टीवी रेट्स में 50-60 प्रतिशत का इजाफा होना था। लेकिन अभी फिलहाल ऐसा नहीं होगा। TRAI ने सभी केबल ऑपरेटर्स, ब्रॉडकास्टर्स और उपभोक्ताओं को इस बात की जानकारी दे दी है कि नए केबल टीवी नियमों को फिलहाल होल्ड पर रखा गया है। यह रोक कब तक रहेगी इसकी कोई तारिख अभी नहीं दी गई है। इसका मतलब है की नए नियमों को लागू करने की योजना अनिश्चितकाल तक बढ़ा दी गई है।

TRAI ने कहा है की नया 'माइग्रेशन प्लान' लाया जाएगा जिससे केबल टीवी ऑपरेटर्स, ब्रॉडकास्टर्स और उपभोक्तओं को बदलाव करने में आसानी होगी। TRAI ने कहा है की इस योजना के कार्यान्वयन के समय टीवी सेवाओं में किसी तरह की बाधा नहीं आएगी। यह कार्यान्वयन अच्छे से हो सके इसके लिए डिटेल माइग्रेशन प्लान पर काम किया जा रहा है।

केबल टीवी में इस बड़े बदलाव को क्यों बढ़ाया गया आगे?
TRAI को नए केबल नियमों की तिथि को आगे बढ़ाना पड़ा। इसका मुख्य कारण नए नियमों को लेकर असमंजस था। किसी को भी यह पुख्ता रूप से साफ नहीं था की आखिर नए नियम क्या बदलाव लेकर आने वाले हैं। इसकी वजह से जनता/उपभोक्ताओं में भी नए नियमों को लेकर असमंजस था। TRAI ने अपनी प्रेस रिलीज में 29 दिसंबर के बाद केबल टीवी ब्लैकआउट का जिक्र किया था। इसी कारण से इस निर्णय को फिलहाल रोकना पड़ा।

वीडियो देखें:

हालांकि, TRAI ने अपनी प्रेस रिलीज में लिखा है की 29 दिसंबर के बाद टीवी पर सब्स्क्राइब किए गए चैनल्स के ब्लैक आउट को लेकर मैसेज फैल रहा है। प्राधिकरण ने सभी ब्रॉडकास्टर्स को यह सुझाव दिया था की वह सुनिश्चित करें की उपभोक्ता जो चैनल आज देख रहे हैं वो 29 दिसंबर के बाद भी जारी रहे। हालांकि, इसके बाद भी सोशल मीडिया पर ब्लैक आउट को लेकर डर देखा जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उपभोक्ताओं को इस परिस्तिथि की पूरी जानकारी नहीं थी। उपभोक्ताओं के मन में कई सवाल हैं जिसका उत्तर अभी भी नहीं मिल पाया है, जैसे की- बेस्ट प्लान का चुनाव कैसे करें, कौन-सा चैनल कौन-सा पैक उपलब्ध करवाएगा, हर एक चैनल की क्या कीमत है आदि। पे चैनल के MRP के बाद उस पर डिस्काउंट दिया गया जिससे और असमंजस की स्तिथि उत्पन्न हो गई।

क्या होगा आगे?

ऐसी उम्मीद है की सबसे पहले TRAI केबल टीवी ऑपरेटर्स को जागरूकता अभियान चलाने को बोलेगा जिससे उपभोक्तओं को नए केबल टीवी प्लान्स/DTH प्लान्स को लेकर कोई असमंजस ना रहे। इससे लोगों को नए DTH और केबल टीवी प्लान्स की जानकारी रहेगी और वो सही निर्णय ले पाएंगे। TRAI ने कहा है की इस मामले में अधिक जानकारी के लिए उपभोक्तओं को सीधे कांटेक्ट कर के जानकारी लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा:
(a) Shri Anil Bhardwaj, Advisor (B&CS)-II, TRAI at 011-23237922 or email at advbcs-2@trai.gov.in; or
(b) Shri Arvind Kumar, Advisor(B&CS)I&III, TRAI at 011-23220209 or email atarvind@gov.in

यह भी पढ़ें:

Airtel ने पेश किया 76 रुपये वाला प्लान, मिलेगा डाटा और कॉलिंग का लाभ

Samsung के स्मार्टफोन हुए सस्ते, Galaxy A7 से लेकर Galaxy J4+ तक की घटी कीमत

Idea ने अपना प्लान किया रिवाइज, अब ज्यादा वैलिडिटी और डाटा का लाभ

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस