Move to Jagran APP

रिलायंस जियो के फाइबर ब्रॉडबैंड को टक्कर देने के लिए BSNL कम करेगा अपने टैरिफ की कीमत

रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए बीएसएनएल अपने ब्रॉडबैंड प्लान्स की कीमत में कटौती करेगी

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 09 Jun 2017 03:48 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jun 2017 06:06 PM (IST)
रिलायंस जियो के फाइबर ब्रॉडबैंड को टक्कर देने के लिए BSNL कम करेगा अपने टैरिफ की कीमत
रिलायंस जियो के फाइबर ब्रॉडबैंड को टक्कर देने के लिए BSNL कम करेगा अपने टैरिफ की कीमत

नई दिल्ली (जेएनएन)। सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल अपने होम ब्रॉडबैंड के टैरिफ को कम करने पर विचार कर रही है, ताकि प्रतिद्वंद्वी रिलायंस जियो के फाइबर-टू-द-होम (FTTH) सर्विस को टक्कर दे सके। माना जा रहा है कि जियो की यह सर्विस पहले तीन महीने के लिए फ्री होगी। बीएसएनएल के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि यदि जरूरत पड़ी, तो हम अपने फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के टैरिफ प्लान को बदल देंगे।

loksabha election banner

वर्तमान में वायर ब्रॉडबैंड के बाजार में BSNL करीब एक करोड़ यूजर्स के साथ शीर्ष स्थान पर है। इसके बाद भारती एयरटेल का नंबर आता है, जिसके पास 19 लाख 50 हजार यूजर्स हैं। यह आंकड़ा टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के 31 मार्च के आंकड़ों के आधार पर मिली है। श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे पास भारत भर में 700,000 किलोमीटर की केबल के साथ सबसे बड़ा ऑप्टिक फाइबर आधारित नेटवर्क है। उन्होंने कहा कि सेवा की गुणवत्ता से समझौता किए बिना BSNL अपना सब्सक्राइबर बेस कई गुना बढ़ाने में सक्षम है।

बीएसएनएल मुख्य रूप से अपने एफटीटीएच उपभोक्ताओं के लिए असीमित प्लान मुहैया कराता है। जबकि इसकी टैरिफ की शुरुआत 799 रुपये से होती है, जिसमें 4 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) के साथ 10 जीबी डाटा मिलता है। इसके पोर्टफोलियो में 8 एमबीपीएस की गति के साथ 60 जीबी डाटा का प्लान 1,449 रुपये में मिलता है। यह 2,641 रूपये में एक उच्च अंत 'असीमित' एफटीएचएच प्लान मुहैया कराता है, जिससे उपभोक्ताओं को 8 एमबीपीएस की गति पर 175 जीबी डाटा की अनुमति मिलती है, जो कि आवंटित कोटे के बाद 1 एमबीपीएस की स्पीड से चलता है।

अरबपति मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली जियो ने सितंबर 2016 में चौथी पीढ़ी (4 जी) की वायरलेस सेवाओं को शुरू किया था। शुरू में कंपनी ने ग्राहकों को मुफ्त में डाटा और कॉलिंग का विकल्प दिया था। अब फाइबर आधारित वायर्ड ब्रॉडबैंड सेवा के लिए वह काफी कम कीमत पर प्लान पेश करने जा रहे हैं, जिसे जियोफाइबर नाम दिया गया है।

माना जा रहा है कि दिवाली के आस-पास जियोफाइबर अपना प्लान शुरू कर सकता है, जिसकी कीमत 500 रुपये प्रति माह से शुरू होगी और इसमें 100 जीबी डाटा दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

सैमसंग गैलेक्सी एस8 प्लस का 6 जीबी वेरिएंट सेल के लिए हुआ उपलब्ध

ये हैं 5 सस्ते 4G स्मार्टफोन, कीमत 8000 रुपये से भी कम

यहां जानिए वनप्लस 5 के बारे मेें वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.