Move to Jagran APP

इस तरह अपने फोन से सस्ते में बुक करें कैब, ऐसे पाएं फ्री राइड्स और फुल कैशबैक

आजकल कैब इस्तेमाल करने का चलन काफी आम हो चला है। लगभग 80 फीसदी लोग कैब का इस्तेमाल करते ही हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 03 Aug 2016 03:03 PM (IST)Updated: Wed, 03 Aug 2016 03:07 PM (IST)
इस तरह अपने फोन से सस्ते में बुक करें कैब, ऐसे पाएं फ्री राइड्स और फुल कैशबैक

आजकल कैब इस्तेमाल करने का चलन काफी आम हो चला है। लगभग 80 फीसदी लोग कैब का इस्तेमाल करते ही हैं। ऐसे में अगर कैब में सवार व्यक्ति का ध्यान न जाए तो आपको आपकी राइड काफी महंगी पड़ सकती है। इसी के चलते हम आपको आज कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिनके जरिए आप अपने पैसे बचा सकते हैं।

loksabha election banner

एक्सट्रा पैसे देने से कैसे बचें?

आपको बता दें कि फेयर रेश्नलाइजिंग रूल के तहत पीक टाइम या फिर कैब्स कम अवेलेबल होने के चलते कंपनी आपसे ज्यादा पैसे लेती है। पीक टाइम के दौरान जब भी आप OLA बुक करते हैं तो कंफर्मेशन से पहले आपको बताया जाता है कि आपको डेढ़ गुना (1.5X) चार्ज देना होगा। इसका मतलब ये है कि जो भी फाइनल किराया होगा उसपर डेढ़ गुना। कई बार यूजर्स को 1.5X का मतलब नहीं पता होता है जिसके चलते उन्हें ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं।

बुकिंग कैंसिल की तो नेक्सट राइड पर देना होगा ज्यादा पैसा:

अगर आप OLA और UBER का इस्तेमाल करते हैं तो ध्यान रहे कि एक बार कैब की बुकिंग कैंसिल करने पर कैसिलेशन चार्ज आपकी अगली राइड मे जोड़ दिया जाता है। जी हां, कैब बुकिंग के 2 मिनट बाद कैंसल करने पर अगली राइड में आपको ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं और आपको पता भी नहीं चलता। यही नहीं, अगर ड्राइवर को आपका 3 मिनट तक इंतजार करना पड़ता है और वो राइड कैंसिल कर देता है तो भी आपकी अगली राइड में कैंसलेशन चार्ज जोड़ दिया जाता है।

ऑफर्स:

कैब कंपनियां हर महीने कुछ न कुछ ऑफर देती रहती हैं। Promorecharge.com के जरिए आप नए ऑफर्स का पता लगा सकते हैं। इस साइट के जरिए आप कैशबैक और फ्री राइड्स का पता लगा सकते हैं। ऐसे में ये एक बेहतर विक्ल्प है पैसे बचाने का। ज्यादातर यूजर्स को इस बात की जानकारी नहीं होती है।

फेयर कम्पेयरिंग साइट्स:

क्या आप जानते हैं कि कुछ साइट्स ऐसी हैं जिनके जरिए आप फेयर को कंपेयर कर सकते हैं। Cabcompare.in और ride.guru से आप राइड बुक करने से पहले किराए को कंपेयर कर सकते हैं। तो आप कैब बुक करने से पहले हमेशा किराए को कंपेयर करें।

शेयरिंग कैब:

अगर आप कैब शेयर कर रहे हैं तो पैसे बचाने का इससे ज्यादा अच्छा तरीका कोई नहीं है। आपको बता दें कि Ola के पास OLA Share नाम से एक फीचर है जिसके जरिए 10 से 45 फीसदी तक की छूट मिल सकती है।

यह भी पढ़े:

जल्द ही, अब आप हिंदी में बना पाएंगे अपना ईमेल एड्रेस

बंपर धमाका! महज 49 रुपये में ले जाइए अपना पसंदीदा लैपटॉप वरना पैसे वापस

फ्री 4जी इंटरनेट डाटा के साथ प्री-बुकिंग्स पर मिलेंगी वोडाफोन की 4जी सिम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.