Move to Jagran APP

अपने नॉर्मल टीवी को बनाएं स्मार्ट, करें मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस का इस्तेमाल

हम अपनी इस खबर में आपको बाजार में मिलने वाले कुछ मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस के बारे में बता रहे हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 20 Oct 2017 04:43 PM (IST)Updated: Sun, 22 Oct 2017 11:00 PM (IST)
अपने नॉर्मल टीवी को बनाएं स्मार्ट, करें मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस का इस्तेमाल
अपने नॉर्मल टीवी को बनाएं स्मार्ट, करें मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस का इस्तेमाल

नई दिल्ली (जेएनएन)। इन दिनों गैजेट्स बाजार में मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। ये डिवाइस आपके नॉर्मल टीवी को स्मार्ट टीवी में तब्दील करने में सक्षम होते हैं। स्मार्ट टीवी इसलिए क्योंकि इसमें कई खास एप्स जैसे कि नेटफ्लिक्स, यूट्यूब और हूलू शामिल होते हैं। वही, यूजर्स की डिमांड को देखते हुए कई मीडिया स्ट्रीमर कंपनी जैसे गूगल, अमेजन और एप्पल ने अपने डिवाइस को बाजार में पेश किया है। हम अपनी इस खबर में आपको बाजार में मिलने वाले कुछ मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस के बारे में बता रहे हैं।

loksabha election banner

Amazon Fire TV
कीमत: करीबन 4557 रुपये

अमेजन ने हाल ही अपने अपना मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस लॉन्च किया है। यह इस्तेमाल करने में काफी आसान है। यह छोटा प्लग-इन डिवाइस आपके पुराने टेलिविजन के कॉन्सेप्ट को पूरी तरह से बदल देता है। अमेजन फायर टीवी के फीचर्स पर गौर करें तो यह 4K अल्ट्रा एचडी सपोर्ट के साथ आता है, जो कि प्रति सेकंड 60 फ्रेम तक का समर्थन करता है। वही,इसमें डॉल्बी ATMOS ऑडियो मौजूद है। इसमें 1.5 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर सीपीयू और कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई 802.11 दिया गया है। आप इसेे वॉयस रिकॉग्निशन के लिए Alexa वॉयस रिमोट के साथ जोड़ सकते हैं। यानी कि यह डिवाइस आपके वॉयस कमांड से चलता है। आपको बता दें कि यूजर्स इस डिवाइस को खरीदने के लिए प्री-ऑर्डर कर सकते हैं जिसे 25 अक्टूबर को आधिकारिक रूप से पेश किया जाएगा।

Related image

Apple TV
कीमत: करीबन 11661 रुपये

एप्पल टीवी के जरिए आप कई खास मेजर सर्विस जैसे कि यूट्यूब, नेटफ्लिक्स, ESPN और कई दूसरे वीडियो को एक्सेस कर सकते हैं। साथ ही यह 4K रेजोल्यूशन सपोर्ट के साथ आता है। यह मीडिया स्ट्रीमर एक रिमोट कंट्रोल और एप्पल के डिजीटल एसिसटेंट के साथ आता है। आप अपनी वॉयस कमांड के जरिए इसमें आप एप्स को ओपन करने के अलावा, वीडियो को प्ले और स्टॉप कर सकते हैं। साथ ही आवाज की मदद से कुछ भी सर्च कर सकते हैं। इन सभी के अलावा, आप अपने आईफोन या आईपैड के जरिए एप्पल टीवी में वीडियो और म्यूजिक स्ट्रीम कर सकते हैं। यह दो स्टोरेज वेरिएंट 32 जीबी और 64 जीबी में उपलब्ध हैं।

Roku Ultra
कीमत: 18,245 रुपये

बाजार में मौजूद दूसरे मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस में से Roku Ultra आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ टीवी से इसे प्लग करना होगा जिसके बाद आप 450,000 से ज्यादा मूवीज और टीवी शो का आनंद ले सकते हैं। इसमें 4500 से ज्यादा फ्री और पेड चैनल दिए है। इसके अलावा, यह डिवाइस 4K क्वालिटी कंटेट को सपोर्ट करता है। इसमें दिए गए रिमोट में एक स्पोर्ट्स गेमिंग बटन मौजूद है। यह आपकी वॉयस कमांड से चलता है जिसकी मदद से आप अपनी वॉयस से वीडियो को सर्च कर सकते हैं।

Related image

Roku Streaming Stick+
कीमत: 18,245 रुपये

रोकु का दूसरा डिवाइस स्ट्रीमिंग स्टीक प्लस है जो कि इसके अल्ट्रा मॉडल की तरह ही है। इस डिवाइस में भी आप 4K वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं। इसके HDMI पोर्ट को आप अपने टीवी से प्लग कर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी अतिरिक्त केबल की जरुरत नहीं होगी। साथ ही, इसके पिछले डिवाइस की तरह यह भी आपके वॉयस कमांड से काम करेगा। हालांकि, इसमें हेडफोन जैक और गेमिंग बटन को शामिल नहीं किया गया है।

Google Chromecast Ultra

गूगल क्रोमकास्ट HDMI पोर्ट के साथ आता है। आप एलसीडी या एलईडी टीवी से गूगल क्रोमकास्ट को कनेक्ट कर सकते हैं। गूगल क्रोमकास्ट के जरिए आप यूट्यूब वीडियो और गूगल प्ले मूवी को बड़ी स्क्रीन यानी टीवी पर देख सकते हैं। वही, गूगल क्रोमकास्ट को टीवी के अलावा स्मार्टफोन, टैबलेट या कंप्यूटर से कनेक्ट करके टीवी तक कंटेंट पहुंचाता है। स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप से क्रोमकास्ट को कनेक्ट करने के लिए पहले आपको क्रोम ब्राउजर में क्रोमकास्ट प्लगइन इंस्टॉल करना होगा।

यह भी पढ़ें:

360 डिग्री से लैस इन कैमरों की खासियत जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

ये हैं साल 2017 के 5 बेहतरीन ऑडियो एडिटर

7777 रुपये के डाउनपेमेंट पर iPhone है बढ़िया डील, यहां जानिए और बेहतर ऑप्शन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.