Move to Jagran APP

13 साल में पहली बार एपल को लगा तगड़ा झटका, जमीन पर आई एपल की मार्केट

13 साल में पहली बार इस दिग्गज कंपनी को तगड़ा झटका लगा है। कंपनी का रेवन्यू 13 फीसदी गिर गया है।

By MMI TeamEdited By: Published: Thu, 28 Apr 2016 05:41 PM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2016 05:44 PM (IST)
13 साल में पहली बार एपल को लगा तगड़ा झटका, जमीन पर आई एपल की मार्केट

एपल पर मुश्किलों के काले बादल मंडराने लगे हैं। 13 साल में पहली बार इस दिग्गज कंपनी को तगड़ा झटका लगा है। कंपनी का रेवन्यू 13 फीसदी गिर गया है। ये गिरावट इतनी बड़ी है कि कंपनी का स्टॉक सिर्फ 1 घंटे में 8 फीसदी नीचे आ गया। इस गिरावट के चलते कंपनी की मार्केट कैप में करीब 4000 करोड़ डॉलर की गिरावट आई है। इसके साथ ही इंवेस्टर्स को करीब 2.64 लाख करोड़ का झटका लगा है। कंपनी की कमाई में लगातार होती आ रही वृद्धि की कड़ी भी टूट गई है। यह इतिहास में ऐसा पहला मौका है जब आईफोन की बिक्री घटी है। यही नहीं, अधिकारियों ने अभी और नुकसान की आशंका जताई है।

loksabha election banner

पढ़े: 888 रुपये के इस फोन की 2 मई से शुरु होने जा रही है कैश ऑन डिलीवरी, बुकिंग का नया नंबर जारी

इस नुकसान की सबसे जिम्मेदार आईफोन और आईपैड की ऑफलाइन बिक्री में गिरावट को माना जा रहा है। आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंस नैस्डैक पर बंद एपल के स्टॉक की कुल मार्केट कैप गिरकर 57,526 करोड़ डॉलर रह गई। एपल के ऑफलाइन प्रोडेक्ट में इतनी गिरावट सिर्फ इसलिए आ रही है क्योंकि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म इन गैजेट्स पर बंपर डिस्काउंट दे रहीं हैं। जिसके चलते कंपनी ने ये फैसला किया है कि अब ऑफलाइन और ऑनलाइन समान कीमतों पर ही प्रोडेक्ट बेचे जाएंगे।

पढ़े: माइक्रोसॉफ्ट का धमाकेदार ऑफर, Lumia 950 स्मार्टफोन मिल रहा है बिल्कुल फ्री

वहीं, खबरों की मानें तो आईफोन को लेकर लोगों में पहले जैसा उत्साह नहीं देखा जा रहा है। एपल की एक रिपोर्ट में बताया गया कि आईफोन की शिपमेंट 61 मिलियन से घटकर 50 मिलियन पर आ गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.