Move to Jagran APP

गलत व्यक्ति को भेज दिया है ई-मेल, महज 4 स्टेप्स में ऐसे करें ठीक

हम गलती से किसी दूसरे व्यक्ति को मेल कर देते हैं जबकि मेल किसी और को करना होता है। ऐसे में हम हमेशा यही चाहते हैं कि आप इस मेल को UNDO कर दोबारा सही व्यक्ति को मेल भेजें

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2016 11:24 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2016 11:39 AM (IST)
गलत व्यक्ति को भेज दिया है ई-मेल, महज 4 स्टेप्स में ऐसे करें ठीक

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम गलती से किसी दूसरे व्यक्ति को मेल कर देते हैं जबकि मेल किसी और को करना होता है। ऐसे में हम हमेशा यही चाहते हैं कि इस मेल को UNDO कर दोबारा सही व्यक्ति को मेल भेजें। जीमेल के ज्यादातर यूजर्स इस ऑप्शन को इस्तेमाल करना चाहते होंगे। ऐसे में हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लाएं हैं जिसे जानकर आप खुश हो जाएंगे। आपको बता दें कि जीमेल में UNDO का भी एक ऑप्शन दिया होता है हालांकि सभी यूजर्स इस ऑप्शन के बारे में शायद नहीं जानते हैं। तो चलिए आपको ये बता दें कि जीमेल में ये ऑप्शन कहां दिया गया है और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

loksabha election banner

भेजे गए गलत ई-मेल को कैसे करें UNDO?

1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपना जीमेल अकाउंट लॉगइन करना होगा। इसके बाद आपको सेटिंग्स पर जाना होगा। सेटिंग्स ऑप्शन आपके ई-मेल स्क्रीन पर टॉप राइट कॉर्नर में दिया गया होता है।

2. यहां आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे जिसमें आपको General पर क्लिक करना होगा।

3. फिर कुछ ऑप्शन दिए गए होंगे उसमें जब आप नीचे स्क्रॉल करेंगे तो आपको UNDO Send का ऑप्शन मिलेगा। इसमें enable पर क्लिक कर दीजिए।

4. आपको बता दें कि आप UNDO का टाइम 5 से 30 सेकेंड तक सेट कर सकते हैं। टाइप सेट करने के बाद Save ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अगर आप इस सेटिंग में 30 सेकेंड सेट करते हैं तो बेहतर है।

अब जब भी आप किसी को मेल भेजेंगे तब आपके सामने UNDO का भी ऑप्शन आएगा। आप अपने मैसेज को UNDO कर send होने से पहले ही रोक सकते हैं।

यह भी पढ़े,

क्या आपके इंटरनेट की स्पीड घटती-बढ़ती रहती है इस तरह करें ठीक

एयरटेल आईडिया या वोडाफोन, ये रिचार्ज ट्रिक्स हैं बड़े काम की

व्हाट्सएप पर आपकी गर्लफ्रेंड किससे और क्या कर रही है बातें, इस तरह आपके फोन पर आएंगी डिटेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.