Move to Jagran APP

अपने पुराने टैबलेट या स्मार्टफोन का कर सकते हैं खास इस्तेमाल, कीजिए बस ये काम

अपने घर में रखे पुराने डिवाइस को आप घर के दूसरे कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 10 Nov 2017 10:43 AM (IST)Updated: Sun, 12 Nov 2017 03:00 PM (IST)
अपने पुराने टैबलेट या स्मार्टफोन का कर सकते हैं खास इस्तेमाल, कीजिए बस ये काम
अपने पुराने टैबलेट या स्मार्टफोन का कर सकते हैं खास इस्तेमाल, कीजिए बस ये काम

नई दिल्ली (जेएनएन)। बाजार में आए दिन नए-नए डिवाइस लॉन्च हो रहे हैं और लोग अपनी जरूरत के हिसाब से इन्हें खरीद भी रहे हैं। ऐसे में लोग या तो अपने पुराने डिवाइस को फेंक देते हैं या फिर किसी और को दे देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने पुराने डिवाइस को भी कई इस्तेमाल में ला सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप अपने पुराने स्मार्टफोन को टीवी रिमोट बना सकते हैं और लैपटॉप या टैबलेट को दूसरे स्क्रीन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। हम अपनी इस खबर में आपको ऐसी ही कुछ काम की चीजें बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

स्ट्रीम मीडिया

ऑनलाइन कई ऐसी म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्स उपलब्ध हैं जो आपके एंड्रॉयड और iOS डिवाइस को सपोर्ट करती है। ऐसे में आप अपने पुराने टैबलेट में इन म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्स को इंस्टॉल कर इसे स्पीकर्स के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

Image result for old smartphone use as a smart remote

स्मार्ट रिमोट

क्या आप जानते हैं कि आप अपने एंड्रॉयड फोन को रिमोट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस डिवाइस का इस्तेमाल न सिर्फ आप टीवी के लिए बल्कि एसी, रेफ्रीजरेटर जैसी चीजों के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन कई एप्स उपलब्ध है जो आपके डिवाइस को रिमोट में बदल देंगी।

गेमिंग कंसोल

आप अपने पुराने टैबलेट को गेमिंग कंसोल के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको टैबलेट में एप स्टोर से एक एप डाउनलोड करनी होगी।

पीसी कम्पैनियन

अगर आप अपने पुराने किसी डेस्कटॉप या पीसी को वर्क स्टेशन की तरह इस्तेमाल करते हैं तो यह टैबलेट आपके कई कामों में आ सकता है। आप इसे पीसी के साथ कई टास्क के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Image result for E book

ई-बुक

मौजूदा समय में ऑनलाइन कई ऐसी एप्स उपलब्ध हैं जो ई-बुक का काम करती है। यानी कि उन एप्स की मदद से आप ऑनलाइन किताबों को पढ़ सकते हैं। ऐसे में पुराना टैबलेट आपके काम आ सकता है जिसे आप ई-बुक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

10000 रूपए से सस्ते इन स्मार्टफोन में है 13 MP कैमरा, देखिए लिस्ट

रेडमी Y1 को कड़ा मुकाबला दे रहे ये दो स्मार्टफोन, पढ़िए Comparison

iPhone 8 से 7500 रुपये ज्यादा महंगे हैं आईफोन X के पार्ट्स, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.