Move to Jagran APP

बर्लिन में मची लूमिया की धूम, लांच हुए 3 नए फोन

बर्लिन में चल रहे अंतरराष्ट्रीय समारोह में एक-एक करके सभी कंपनियां नए डिवाइस लांच कर रही हैं। नए डिवाइस की रेस में अब लूमिया सीरीज भी पीछे नहीं है। इस सीरीज को आगे बढ़ाते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने एक नहीं बल्कि तीन लूमिया स्मार्टफोन लांच किए हैं।

By Edited By: Published: Fri, 05 Sep 2014 04:47 PM (IST)Updated: Fri, 05 Sep 2014 04:47 PM (IST)
बर्लिन में मची लूमिया की धूम, लांच हुए 3 नए फोन

नई दिल्ली। बर्लिन में चल रहे अंतरराष्ट्रीय समारोह में एक-एक करके सभी कंपनियां नए डिवाइस लांच कर रही हैं। नए डिवाइस की रेस में अब लूमिया सीरीज भी पीछे नहीं है। इस सीरीज को आगे बढ़ाते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने एक नहीं बल्कि तीन लूमिया स्मार्टफोन लांच किए हैं।

loksabha election banner

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा समारोह में प्रदर्शित किए गए स्मार्टफोन हैं- लूमिया 730, लूमिया 735 व लूमिया 830, आदि। कंपनी का कहना है कि लांच किए गए तीनों स्मार्टफोन में आपको एक अलग फीचर देखने को मिलेगा जो आज से पहले लूमिया सीरीज में मौजूद नहीं था।

लूमिया 730 व लूमिया 735

लूमिया 730 डुअल-सिम स्मार्टफोन है लेकिन लूमिया 735 सिंगल-सिम स्मार्टफोन है। इन दोनों स्मार्टफोन में काफी समानताएं देखने को मिली हैं। दोनों ही विंडोज फोन हैं व विंडोज के 8.1 वर्जन पर चलते हैं। इन दोनों स्मार्टफोन को खासतौर पर कंपनी ने ग्राहकों के सेल्फी शौक को पूरा करने के लिए बनाया है।

दोनों स्मार्टफोन 6.7 मेगापिक्सल के रियर कैमरे, एलईडी फ्लैश व 5 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे से लैस हैं। दोनों फोन के फ्रंट कैमरे पर 24एमएम का वाइड-एंगल लेंस भी लगा है।

इसके अलावा दोनों फोन 4.7 इंच क्यूएचडी डिस्प्ले के साथ आए हैं जो आपको 720X1280 पिक्सल का रेजोल्यूशन प्रदान करेगा। डिस्प्ले को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की सुरक्षा भी प्रदान की गई है। इसके साथ ही हार्डवेयर के मामले में दोनों फोन में 1.2 गीगा हर्ट्ज क्वाड-कोर स्नैपड्रेगन 400 प्रोसेसर, 1जीबी रैम व 8जीबी इंटरनल मेमोरी है जिसे आप माइक्रो एसडी कार्ड के जरिये 128जीबी तक बढ़ा सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं कंपनी ने लांच किए गए तीनों डिवाइस पर 15जीबी का क्लाउड स्टोरेज भी प्रदान किया है।

लूमिया 730 व 735 दोनों में आपको 2200 एमएएच की बैटरी मिलेगी। कंपनी द्वारा दिए गए ऑफर्स में एक और चीज खास है कि माइक्रोसॉफ्ट इन दोनों फोन के यूजर्स को स्काइप चलाने का 3 महीने का मुफ्त सब्सक्रिप्शन प्रदान करेगा।

अब तक देखे गए दोनों फोन के फीचर्स में केवल समानताएं थी लेकिन एक अंतर यह है कि लूमिया 730 3जी कनेक्टिविटी के साथ आया है जबकि लूमिया 735 में 4जी कनेक्टिविटी मौजूद है। लांच हुए दोनों फोन के रंग भी एक जैसे हैं- ब्राईट ग्रीन, ब्राईट ऑरेंज, डार्क ग्रे व व्हाइट।

लूमिया 830

इन दोनों फोन के अलावा माइक्रोसॉफ्ट ने लूमिया 830 भी लांच किया है। यह फोन भी विंडोज 8.1 वर्जन पर चलता है। लूमिया 830 में 10 मेगापिक्सल रियर कैमरा है जिसे एलईडी फ्लैश व कार्ल जेइस ऑप्टिक्स लेंस का सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा फोन में केवल 1 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। फोन के कैमरा को बेहतरीन बनाते हुए इसमें कई फीचर्स जोड़े गए हैं।

इसके अलावा फोन में कई नए फीचर्स हैं जो कि माइक्रोसॉफ्ट की देन हैं जैसे कि नोटिफिकेशन सेंटर, लाइव टाइटल, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, वन ड्राइव, लाइव फोल्डर्स, एप्स कॉर्नर, अपडेटिड ग्लैंस स्क्रीन, आदि। इस फोन में आपको कई नए सेंसर व ऐप्स देखने को मिलेंगे जो आपके अनुभव को बेहतरीन बनाएगा।

बेसिक फीचर्स की बात करें तो लूमिया 830 में 5 इंच एचडी क्लियर ब्लैक एलसीडी डिस्प्ले, 1.2 गीगा हर्ट्ज क्वाड-कोर स्नैपड्रेगन 400 प्रोसेसर, 1जीबी रैम, 128जीबी तक बढ़ाने लायक 16जीबी इंटरनल मेमोरी व 220 एमएएच बैटरी मौजूद है।

फिलहाल कंपनी की ओर से तीनों फोन की कीमत नहीं बताई गई है लेकिन कहा गया है कि लूमिया 730- 17,200 रुपये, लूमिया 735- 15,800 रुपये और लूमिया 830- 26,200 रुपये की कीमत पर मार्केट में आ सकता है।

पढ़ें: यूजर्स के लिए जल्द आ रहा फेसबुक प्राइवेसी चेकअप

पढ़ें: 4जी कनेक्टीविटी के साथ आया डिजायर 820 स्मार्टफोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.