PreviousNext

डिलीट करने के बाद भी आपके व्हाट्सएप मैसेज रहते हैं सेव, आसानी से किए जा सकते हैं रिकवर

Publish Date:Mon, 01 Aug 2016 12:38 PM (IST) | Updated Date:Mon, 01 Aug 2016 12:45 PM (IST)
डिलीट करने के बाद भी आपके व्हाट्सएप मैसेज रहते हैं सेव, आसानी से किए जा सकते हैं रिकवर
आज के समय में व्हाट्सएप शायद हर कोई इस्तेमाल करता होगा। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन आने के बाद आप सभी व्हाट्सएप पर अपने मैसेजेस को लेकर सुरक्षित महसूस करते होंगे

आज के समय में व्हाट्सएप शायद हर कोई इस्तेमाल करता होगा। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन आने के बाद आप सभी व्हाट्सएप पर अपने मैसेजेस को लेकर सुरक्षित महसूस करते होंगे। अगर आप खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं तो जरा ठहरिए, क्योंकि हम आपको एक ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे।

आपको बता दें कि जब भी आप कोई मैसेज डिलीट करते हैं (चाहें वो ग्रुप की पूरी चैट हो या फिर एक मैसेज) तो वो आपकी स्क्रीन से तो हट जाता है लेकिन आपके स्मार्टफोन से डिलीट नहीं होता। जी हां, आपका डिलीट किया गया मैसेज व्हाट्सएप से हमेशा के लिए डिलीट नहीं होता है।

आईओएस रीसर्चर जोनेथन ने बताया कि व्हाट्सएप आपके उन सभी मैसेज को बरकरार रखता है जो कि आप डिलीट करते हैं। दरअसल, जोनेथन व्हाट्सएप के नए वर्जन के साथ आईफोन में डिस्क इमेजेस की छानबीन कर रहे थे। जिसके बाद उन्होंने बताया कि अगर आप अपने मैसेज को डिलीट कर हैं तो व्हाट्सएप आपके सभी मैसेजस को एक जगर स्टोर करके रखता है। आपको बता दें कि ये डाटा फॉरेंसिक और रिकवरी सॉफ्टवेयर के जरिए रिकवर किया जा सकता है।

हालांकि, लॉ एनफोर्समेंट एजेंसीज एपल के खिलाफ आपके मैसेज को खंगालने के आरोप में वारंट जारी कर सकती हैं। प्राप्त खबरों की मानें तो आईफोन से डाटा बैकअप सिर्फ फोन के जरिए ही हो सकता है। इसके अलावा अगर कोई आपका पीसी यूज कर रहा है तो आपके डाटा की कॉपी ली जा सकती है। जिन्हें डीक्रिप्ट करने के लिए पासवर्ड ब्रेकिंग टूल्स जैसे सॉफ्टवेयरर्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसी के चलते यूजर्स से निवेदन है कि वो अपने फोन और पीसी का पासवर्ड किसी को न दें।

यह भी पढ़े:

कब जाना है वॉशरुम या किसी को गायब करना है पिक्चर से, ऐसी मजेदार एप्स की पढ़कर हो जाएंगे लोटपोट

ये हैं टॉप 7 फ्री म्यूजिक एप्स, इनसे करें गानें सुनने का मजा दोगुना

भागादौड़ी होगी खत्म, अब इस एप के जरिए मिलेगा 1 लाख रुपये तक का लोन

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:whatsapp silently rolled out an update allows recovery of deleted chats(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

कब जाना है वॉशरुम या किसी को गायब करना है पिक्चर से, ऐसी मजेदार एप्स की पढ़कर हो जाएंगे लोटपोटकहीं कोई पढ़ न ले आपकी व्हाट्सएप पर हुई पर्सनल बातें, ऐसे करें चैट को हाइड
यह भी देखें