Move to Jagran APP

एंड्रायड फोन या टैबलेट पर नहीं चल रहा वीडियो, तो यह एप आपके लिए

वीडियो को चलाने में एंड्रायड फोन व टैबलेट काफी अच्छे हैं। लेकिन डुअल कोर, क्वाड-कोर या ऑक्टा कोर प्रोसेसर होते हुए भी अगर आपका फोन वीडियो नहीं चला पा रहा तो जाहिर है कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले मीडिया प्लेयर एप में कुछ दिक्कत है। अब एक नया एप आया है जो आपके वीडियो को चलाने की सौ प्रतिशत गारंटी लेगा।

By Edited By: Published: Mon, 22 Sep 2014 01:07 PM (IST)Updated: Mon, 22 Sep 2014 01:07 PM (IST)
एंड्रायड फोन या टैबलेट पर नहीं चल रहा वीडियो, तो यह एप आपके लिए

नई दिल्ली। वीडियो को चलाने में एंड्रायड फोन व टैबलेट काफी अच्छे हैं। यहां तक की 10,000 रुपये का भी एंड्रायड फोन पॉपुलर फार्मेट -एमपी 4 और एवीआइ में फुल एचडी विडियोज को चला देगा। फोन में विडियो डालते हुए आपको किसी और फार्मेट में बदलने या किसी और कोडेक में री-इनकोड करने की जरूरत नहीं। लेकिन डुअल कोर, क्वाड-कोर या ऑक्टा कोर प्रोसेसर होते हुए भी अगर आपका फोन वीडियो नहीं चला पा रहा तो जाहिर है कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले मीडिया प्लेयर एप में कुछ दिक्कत है। अब एक नया एप आया है जो आपके वीडियो को चलाने की सौ प्रतिशत गारंटी लेगा।

loksabha election banner

लंबे समय से कंप्यूटर का उपयोग करने वाले यूजर्स जानते हैं कि कंप्यूटर पर विडियो चलाने के लिए उन्हें वीएलसी या केएम प्लेयर का उपयोग करना होगा। एंड्रायड पर यही काम एक एप 'एमएक्स प्लेयर' करता है। हालांकि वीएलसी एंड्रायड के लिए भी है पर यह एमएक्स प्लेयर की तरह बेहतरीन नहीं।

एमएक्स प्लेयर काफी अच्छा एप है। यह सभी फार्मेट के वीडियो चला सकता है जो अन्य मीडिया प्लेयर एप्स नहीं कर सकते हैं। इसके पीछे कारण यह है कि यह दोनों 'हार्डवेयर एक्सलेरेटेड प्लेबैक' व 'सॉफ्टवेयर बेस्ड इनकोडिंग' का उपयोग करता है। ज्यादातर मोबाइल प्रोसेसर के पास विडियो डिकोडिंग के लिए विशेष तौर पर बने हार्डवेयर होते हैं जो विभिन्न वीडियो कोडेक्स के साथ डील करने में मदद करती है। एमएक्स प्लेयर इस हार्डवेयर का उपयोग उचित तरीके से करता है।

लेकिन अगर प्रोसेसर के पास किसी विशेष वीडियो फार्मेट के लिए हार्डवेयर वीडियो डिकोडर नहीं है तो एमएक्स प्लेयर सॉफ्टवेयर डिकोडिंग कर सकता है और इसलिए स्मार्टफोन का प्रोसेसिंग पावर का उपयोग कर वीडियो को प्ले करने में कामयाब होता है। हां, इससे बैटरी की खपत ज्यादा होगी पर आपका वीडियो चल जाएगा। तो अब निराश होने की जरूरत नहीं बस डाउनलोड करिए एम एक्स प्लेयर एप और लीजिए वीडियो का भरपूर आनंद।

पढ़ें: यूजफुल एप

पढ़ें: स्टूडेंट्स के लिए नए एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.