Move to Jagran APP

लाजवाब एप जो आपके बिजनेस में करेंगे आपकी मदद

गूगल प्ले स्टोर पर कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपके बिजनेस को बढ़ाने में मदद करेंगी। बस आपको अपने मोबाइल डिवाइस के अनुसार उन एंड्रायड एप्लीकेशन को चुनना है। पेश है 6 ऐसे ही बेहतर एंड्रायड एप्लीकेशन जो आपके बिजनेस के विस्तार में मददगार साबित होंगे। 1. क्विक ऑफिस एंड्रायड पर आपको काफी सारे एमएस-आ

By Edited By: Published: Tue, 23 Sep 2014 04:57 PM (IST)Updated: Tue, 23 Sep 2014 04:57 PM (IST)

नई दिल्ली। गूगल प्ले स्टोर पर कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपके बिजनेस को बढ़ाने में मदद करेंगी। बस आपको अपने मोबाइल डिवाइस के अनुसार उन एंड्रायड एप्लीकेशन को चुनना है। पेश है 6 ऐसे ही बेहतर एंड्रायड एप्लीकेशन जो आपके बिजनेस के विस्तार में मददगार साबित होंगे।

loksabha election banner

1. क्विक ऑफिस

एंड्रायड पर आपको काफी सारे एमएस-आफिस-टाइप एप्लीकेशन मिलेंगे। इसमें से आप 'क्विक ऑफिस' को चुनकर रिपोर्टस, प्रेजेंटेशन और स्प्रेडशीट्स को बना सकते हैं। यह एप आउटलाइंस, टेबल और अन्य कंपोनेंट्स को रिपोर्ट में डालने के टूल्स भी मुहैया करता है। इस एप्लीकेशन के द्वारा रिपोर्ट्स को ठीक करते हुए यदि किसी कारण से इंटरनेट कनेक्शन टूट जाता है तो घबराने की जरूरत नहीं अपने फाइल या रिपोर्ट में काट-छांट कर सकते हैं और नेट सर्विस के आ जाने के बाद अपने प्रोसेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

गूगल ड्राइव

गूगल ड्राइव एप्लीकेशन का फ्री एप है। यह गूगल का अपना डाटा संचयन का टूल है। एंड्रायड क्लाइंट अपने डाटा को स्टोर कर सकते हैं और अपने क्लाइंट को उपलब्ध करा सकते हैं। यह एप्लीकेशन पूरी तरह से क्विक ऑफिस से जुड़ा होता है, आपको बस गूगल अकाउंड में साइन इन करने की जरूरत है इसके बाद जो भी फाइल आप सही करेंगे वह आपके गूगल ड्राइव के क्लाउड में सेव होता जाएगा। यहां तक की आप अपने ऑफिस के पीसी में गूगल ड्राइव डेस्कटॉप एप्लीकेशन को डाल सकते हैं ताकि आपके पास रिकार्ड्स व अर्काइव सुरक्षित रहे।

स्काइप

स्काइप एक बेहतर एप है जो आपके बिजनेस को फायदा पहुंचाएगा। यह फ्री एप्लीकेशन है। ट्रैवेल टाइम को तो बचाता ही है साथ ही यह 'वर्चुअल कांफ्रेंसिंग एप' है। यह आपके मोबाइल डिवाइस में फ्रंट कैमरे के द्वाराकस्टमर्स या वर्कर्स से आपको वेब पर जुड़ने में मदद करेगा। यदि आप ऑफ लाइन भी होंगे तो अपने कस्टमर या वर्कर को मैसेज भेज सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट रिमोट डेस्कटॉप

किसी प्रकार के शुल्क का भुगतान किये बिना ही इस एप्लीकेशन का उपयोग किया जा सकता है। यह सॉलिड और सुरक्षित एप है जो आपको स्मार्टफोन या टैबलेट के द्वारा आपके ऑफिस के पीसी से जुड़ने में मदद करेगा। विंडोज के एप्लीकेशन का उपयोग करने के लिए यह अच्छा एप है। उदाहरण के लिए आप अपने टैबलेट या मोबाइल से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग कर आसानी से अर्काइव को देख सकते हैं।

एवरनोट

एवरनोट आपकी जिंदगी के साथ आपके बिजनेस को भी संवारने में मदद करेगा। यह एप नोट्स बनाने, शिड्यूल बनाने, नोट्स के साथ फोटो रखने और इसके अलावा काफी चीजें उपयोग करने में मदद करती है।

गूगल कैलेंडर

गूगल प्ले स्टोर में काफी सारे ऐसे एप्लीकेशन हैं जिससे आप शिड्यूलिंग कर सकते हैं। गूगल कैलेंडर उनमें सबसे बेहतर एप है। इससे आप किसी भी अपडेट से अछूते नहीं रह सकते हैं चाहे वह इमेल भेजने का अलर्ट हो, बिजनेस मीटिंग हो, कोई कांफ्रेंस हो या फिर कोई महत्वपूर्ण कॉल हो। एक सिंगल स्पेस में यह सभी इवेंट्स को जमा करता है यहां तक कि आपको मेल भेजकर याद कराने का काम भी करता है।

पढ़ें: फिर से पलक झपकते ही गायब हुआ रेडमी वन एस

पढ़ें: भारत आया माइक्रोमैक्स एक्सबॉक्स वन गेम कनसोल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.