Move to Jagran APP

मैसेजिंग एप्स के ये 8 फीचर्स जो आपको व्हाट्सएप में नहीं मिलेंगे

इस रिपोर्ट में हम आपको 8 ऐसे फीचर्स के बारे में बताएंगे जो व्हाट्सएप में अब तक शामिल नहीं किए गए हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Wed, 30 Aug 2017 09:59 AM (IST)Updated: Sat, 02 Sep 2017 01:00 PM (IST)
मैसेजिंग एप्स के ये 8 फीचर्स जो आपको व्हाट्सएप में नहीं मिलेंगे
मैसेजिंग एप्स के ये 8 फीचर्स जो आपको व्हाट्सएप में नहीं मिलेंगे

नई दिल्ली (जेएनएन)। पिछले कुछ सालों में व्हाट्सएप ज्यादातर यूजर के लिए संचार का एक बेहतर जरिया बन गया है। फैमिली, वर्कप्लेस और दोस्तों को व्हाट्सएप जोड़े रखता है। व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स को लुभाने के लिए कई नए-नए फीचर्स को अपने एप में शामिल किया है। लेकिन अभी भी कुछ फीचर्स ऐसे हैं जो व्हाट्सएप के प्रतिद्वंदी एप्स में मौजूद हैं और व्हाट्सएप में नहीं। आज हम आपको ऐसे ही 8 फीचर्स के बारे में बताएंगे जो व्हाट्सएप में अब तक शामिल नहीं किए गए।

loksabha election banner

1. स्टिकर्स

टेक्स्ट की जगह अब इमोटिकॉन (इमोजी) ने ले ली है। लोग अपनी भावनाओं को अब टेक्स्ट के बजाए स्टीकर्स और इमोजी से व्यक्त करना पसंद करते हैं। इस फीचर की मदद से आप अपनी भावनाओं को सामने वाले तक बिना कुछ लिखे पहुंचा सकते हैं। स्टीकर्स एक ऐसा फीचर है जो फेसबुक मैसेंजर, हाइक जैसे मैसेजिंग एप्स में मौजूद है। लेकिन व्हाट्सएप में इस फीचर को अभी तक शामिल नहीं किया गया है।

Image result for facebook stickers

2. GIF सेल्फी

गूगल के मैसेजिंग एप एलो में GIF सेल्फी फीचर मौजूद है। इस फीचर की मदद से आप अपने स्मार्टफोन के सेल्फी कैमरे की मदद से वीडियो शूट कर GIF बना सकते हैं। लेकिन व्हाट्सएप में अभी तक इस फीचर को शामिल नहीं किया गया है।

3. प्राइवेट चैट

ज्यादातर मैसेजिंग एप में प्राइवेट चैट का विकल्प मौजूद है। इस फीचर की मदद से आप अपनी खास चैट को सेफ और प्राइवेट रख सकते हैं। इसमें मैसेज पढ़ने के बाद आपके प्राइवेट मैसेज अपने आप डिलीट हो जाते हैं। यह फीचर गूगल एलो, WeChat जैसे एप्स में मौजूद है लेकिन व्हाट्सएप में नहीं है।

Image result for We chat private chat

4. Poke फीचर

Poke फीचर को आपने फेसबुक में देखा होगा। अगर आप किसी यूजर को पोक करते हैं तो सामने वाले आदमी के पास इसका नोटिफिकेशन चला जाएगा।

5. इन-एप वॉलेट

हाल ही में खबर आई थी कि व्हाट्सएप जल्द ही अपने एप में एप-वॉलेट को शामिल करने वाला है। लेकिन अभी तक इस फीचर को शुरू नहीं किया गया है। यूजर को इसके लिए अभी इंतजार करना होगा। वहीं, हाइक मैसेजिंग एप में वॉलेट फीचर मौजूद है।

6. लाइव फिल्टर

लाइव फिल्टर्स को आपने स्नैपचैट और इंस्टाग्राम एप में देखा होगा। जो यूजर में काफी पॉपुलर है। यह फीचर व्हाट्सएप में केवल आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है, एंड्रायड यूजर्स के लिए नहीं।

Image result for live filters

7. 1 जीबी तक शेयर फाइल

फिलहाल, यूजर व्हाट्सएप से 100 एमबी और 120 एमबी तक की ही फाइल शेयर कर सकते हैं। इससे बड़ी फाइल्स को शेयर करने में यूजर को काफी दिक्कते आती हैं।

8. ऑटो रिप्लाई ऑप्शन

यह फीचर फिलहाल गूगल एलो और फेसबुक के मैसेंजर एप में ही मौजूद है। व्हाट्सएप में इस फीचर को कब तक शामिल किया जाएगा इस बात की कोई जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ें:

फेक नहीं हैं 2017 की ये 5 फ्री रिचार्ज एप्स, मिलता है फ्री टॉकटाइम

स्मार्टफोन कीबोर्ड की ये एप्स हैं खास, बदल देंगी आपकी टाइपिंग का अंदाज

अब किसी भी भाषा में करें अनुवाद, ये हैं 2017 की टॉप 5 ट्रांस्लेशन एप्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.