Move to Jagran APP

स्मार्टफोन को अनलॉक करने से लेकर फोटो लॉक करने तक, ये 7 काम भी कर सकता है फिंगरप्रिंट स्कैनर

हम आपको बताते है कि कैसे आप फ्री एप्स की मदद से फिंगरप्रिंट सेंसर को बेहद काम का बना सकते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 04:57 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 05:07 PM (IST)
स्मार्टफोन को अनलॉक करने से लेकर फोटो लॉक करने तक, ये 7 काम भी कर सकता है फिंगरप्रिंट स्कैनर
स्मार्टफोन को अनलॉक करने से लेकर फोटो लॉक करने तक, ये 7 काम भी कर सकता है फिंगरप्रिंट स्कैनर

नई दिल्ली। आज लगभग हर स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया होता है। फिंगरप्रिंट सेंसर को आप अपने फोन अनलॉक करने के लिए इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन क्या आप जानते है कि इसकी जरिए आप फोन अनलॉक करने के अलावा और भी कई काम किए जा सकते हैं? नहीं, तो चलिए हम आपको बताते है कि कैसे आप फ्री एप्स की मदद से फिंगरप्रिंट सेंसर को बेहद काम का बना सकते हैं।

loksabha election banner

एप्स को करें लॉक:

कई बार ऐसा होता है कि एक ही डिवाइस को कई लोग यूज करते हैं। ऐसे में आपके फोन में सेव फोटो या आपके मैसेज पर भी सभी की नजर रहती होगी। इन्हें सिक्योर रखने के लिए AppLock - Finger print Unlock (by Cheetah Mobile) फ्री एप डाउनलोड की जा सकती है। इसके जरिए आप एप्स को फिंगरप्रिंट स्कैनर के जरिए लॉक कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर से शॉपिंग को बनाएं सिक्योर:

गूगल प्ले स्टोर से पेड एप को पर्चेज करने के लिए पासवर्ड मांगा जाता है। इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए अपने फिंगरप्रिंट सेंसर को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर की सेटिंग में जाकर fingerprint authentication को चेक कर दें। इससे आप फिंगरप्रिंट के जरिए पेमेंट कर पाएंगे। साथ ही यह सिक्योर भी है।

गैलरी से छिपाएं फोटो:

कभी-कभी आप अपने दोस्त को एक फोटो दिखाते हैं और वो उस फोटो को छोड़ दूसरी फोटो देखने लगता है। इस स्थिति के लिए Caramel Apps ने Solo Photo नाम का एप बनाया है। इसके जरिए फोटोग्राफ्स को लॉक किया जा सकता है। इससे गैलरी में केवल अनलॉक्ड फोटो ही दिखाई देंगे।

पासवर्ड रखें सुरक्षित:

हम सभी के कई अकाउंट्स होंगे, जिनके पासवर्ड अलग-अलग होंगे। ये जरुरी नहीं कि हमें हर पासवर्ड याद हो। इसके लिए आप LasPass एप इंस्टॉल कर सकते हैं। इस पासवर्ड वॉल्ट के अंदर आप अपने सभी पासवर्ड्स सेव कर सकते हैं। इस एप को फिंगरप्रिंट सेंसर से अनलॉक किया जा सकता है।

फिंगरप्रिंट सेंसर से लॉन्च करें एप:

Fingerprint Gestures के जरिए कुछ एक्शन्स को परफॉर्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस एप के जरिए आप किसी भी एप को केवल Gesture से ही लॉन्च कर सकते हैं। साथ ही नोटिफिकेशन ओपन कर सकते हैं और म्यूजिक कंट्रोल कर सकते हैं।

फिंगरप्रिंट सेंसर की मदद से खींचें फोटो:

वैसे तो कई डिवाइस में फिंगरप्रिंट को टैप करने पर फोटो क्लिक हो जाती है। लेकिन अगर आपके फोन में ऐसी सेटिंग नहीं है, तो आप Dactyl (by Nick Yelito) एप खरीद सकते हैं। इस एप को 130 रुपये में खरीदा जा सकता है। हालांकि, इसका फ्री ट्रायल वर्जन भी उपलब्ध है।

प्राइवेट जर्नल:

Journey (by Two App Studio) एप के जरिए फाइल्स को फिंगरप्रिंट से सिक्योर किया जा सकता है। आप इसमें एंट्रीज डाल सकते हैं और क्लाउड की मदद से आपके सभी डिवाइसेज के साथ ये सभी फोटोज सिंक हो जाएंगी।

यह भी पढ़े,

अब एंड्रायड पर आया आपका पसंदीदा Super Mario Run, आईओएस पर भी मिला अपडेट

अब जियो प्राइम मेंबरशिप मिलेगी महज 49 रुपये में, मोबिक्विक करना होगा इस्तेमाल

Samsung Pay भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसके बारे में विस्तार से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.