Move to Jagran APP

अमेरिका के उपराष्‍ट्रपति की उत्तर कोरिया को चेतावनी, कहा- सभी विकल्‍प खुले

अमेरिका ने साफ कर दिया है कि क्षेत्र में बढ़ते तनाव को देखते हुए उसके पास सभी तरह के विकल्‍प खुले हैं। उसने उत्तर कोरिया को चेतावनी भी दी है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 17 Apr 2017 11:52 AM (IST)Updated: Mon, 17 Apr 2017 11:53 AM (IST)
अमेरिका के उपराष्‍ट्रपति की उत्तर कोरिया को चेतावनी, कहा- सभी विकल्‍प खुले
अमेरिका के उपराष्‍ट्रपति की उत्तर कोरिया को चेतावनी, कहा- सभी विकल्‍प खुले

सियोल (एएफपी)। अमेरिका के उप-राष्‍ट्रपति माइक पेंस ने उत्तर को‍रिया को एक बार फिर से चेतावनी देते हुए कहा है कि उनके पास सभी तरह के विकल्‍प खुले हैं। इसमें सैन्‍य कार्रवाई से लेकर बातचीत का विकल्‍प भी शामिल हैं। पेंस ने यह बात उत्तर कोरिया द्वारा किए गए ताजा मिसाइल परीक्षण के बाद की है। पेंस ने यह बयान उत्तर और दक्षिण कोरिया की सीमा पर दिया है। उन्‍होंने कहा कि अमेरिका इस क्षेत्र में हरहाल में शांति चाहता है, लिहाजा उसके पास हर तरह के विकल्‍प खुले हैं।

loksabha election banner

अमेरिकी उप-राष्‍ट्रपति ने चेतावनी देते हुए यह भी कहा कि उत्तर कोरिया किसी तरह की सैन्‍य कार्रवाई करने की गलती नहीं करेगी, क्‍योंकि वह जानता है कि दक्षिण कोरिया के साथ अमेरिका और उसकी गठबंधन सेना खड़ी है। उनका यह दौरा उस वक्‍त हुआ है जब दो दिन पहले ही उत्तर कोरिया ने प्‍योंगयोंग में सैन्‍य प्रदर्शन किया था। इस मौके पर उनके सबसे करीबी नेता ने अमेरिका पर परमाणु हमला करने तक की धमकी भी दे डाली थी। इसके एक दिन बाद ही उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया था जो कि विफल हो गया था।

पेंस ने उम्‍मीद जताई है कि इस पूरे क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए चीन आगे आएगा और उत्तर कोरिया को अपनी जिद छोड़ने पर राजी करने के लिए काम करेगा। उन्‍होंने कहा कि वह उम्‍मीद करते हैं कि चीन इलाके में शांति स्‍थापना के लिए ज्‍यादा काम करेगा। गौरतलब है कि चीन, उत्तर कोरिया को अपना दोस्‍त बताता आया है। हालांकि उसका यह भी कहना है कि वह उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम का हिमायती नहीं है।

यह भी पढ़ें: सीरिया में बसों के काफिले पर आत्‍मघाती हमला, 70 बच्‍चों समेत 126 की मौत

यह भी पढ़ें:  रूस, सीरिया और ईरान की US को चेतावनी, कहा- दोबारा हमले के होंगे गंभीर परिणाम  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.