Move to Jagran APP

पाक ने फिर ठोका एनएसजी में सदस्यता का दावा

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज ने एक बार फिर एनएसजी के लिए पाकिस्तान का दावा पेश किया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 13 Jun 2016 03:40 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jun 2016 11:13 PM (IST)
पाक ने फिर ठोका एनएसजी में सदस्यता का दावा

इस्लामाबाद, आइएएनएस। परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता की ओर भारत के बढ़ते कदम से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। विदेश मामलों पर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज ने एक बार फिर इसका नमूना पेश किया है।

loksabha election banner

उन्होंने इसके लिए भारत के मुकाबले पाकिस्तान को मजबूत दावेदार बताया है।डॉन न्यूज के साथ बातचीत में अजीज ने कहा, 'एनएसजी द्वारा गैर एनपीटी देशों (परमाणु अप्रसार संधि के हस्ताक्षरकर्ता देश) के लिए समान मानदंड तय करने की स्थिति में सदस्यता के लिए पाकिस्तान की साख भारत से कहीं ज्यादा बेहतर है। पाकिस्तान की रणनीति भारत के आवेदन के बाद कदम उठाने की थी। इस्लामाबाद ने तीन महीने पहले ही आवेदन तैयार कर लिया था।'

पढ़ेंः NSG : चीन को मनाने के लिए अब खुद मोर्चा संभाल सकते हैं पीएम मोदी

अजीज ने दावा किया कि एनएसजी की सदस्यता के लिए पाकिस्तान का समर्थन धीरे-धीरे बढ़ रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत को एनएसजी में प्रवेश मिलने के बाद पाकिस्तान की साख को देखते हुए हमें इससे वंचित नहीं रखा जा सकता है।अजीज ने परमाणु तकनीक और संयंत्रों की सुरक्षा के लिए किए गए उपायों का भी हवाला दिया। उन्होंने कहा, 'भारत ने शांतिपूर्ण इस्तेमाल के लिए मिले परमाणु तकनीक और संसाधनों का दुरुपयोग किया। नई दिल्ली द्वारा वर्ष 1974 में परमाणु परीक्षण करने के बाद एनएसजी का गठन किया गया था। इसके बाद भारत से परमाणु सामग्री की चोरी भी हुई।

पाकिस्तान में इस तरह की घटनाएं कभी नहीं हुई।' पाकिस्तान परमाणु कार्यक्रम के जनक अब्दुल कादिर खान पर उत्तर कोरिया जैसे देशों को परमाणु तकनीक बेचने का आरोप लग चुका है। भारत की एनएसजी सदस्यता की राह में चीन रोड़ा बना हुआ है। 48 सदस्यीय समूह के हर सदस्य को वीटो का अधिकार प्राप्त है। ऐसे में सभी सदस्य देशों के समर्थन से ही नए राष्ट्र को प्रवेश मिल सकता है।विदेश नीति के केंद्र में रहा है भारतविदेश विभाग की संसदीय समिति के समक्ष अजीज ने पाकिस्तान की विदेश नीति भारत केंद्रित होनी की बात कही है। अजीज ने बताया कि पाकिस्तान पिछले 60 से भी ज्यादा वर्षो से भारत का सफलतापूर्वक मुकाबला कर रहा है। यह एक बड़ी उपलब्धि है।

पढ़ेंः NSG पर चीन की रुकावट के बाद PM मोदी ने की रूस के राष्ट्रपति से बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.