Move to Jagran APP

समलैंगिक था ऑरलैंडो में गोलीबारी करने वाला उमर मतीन!

उमर मतीन की पूर्व पत्नी और दोस्तों ने उसके समलैंगिक (गे) होने की संभावना जताई है। ऐसे लोगों के क्लब में वह नियमित रूप से आता था। वह गे चैट एप का भी इस्तेमाल करता था।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 14 Jun 2016 07:04 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jun 2016 07:27 PM (IST)

ऑरलैंडो, एएफपी : अमेरिका के ऑरलैंडो में एक समलैंगिक क्लब में गोलीबारी करने वाले उमर मतीन को लेकर नया खुलासा हुआ है। पूर्व पत्नी और दोस्तों ने उसके समलैंगिक (गे) होने की संभावना जताई है। ऐसे लोगों के क्लब में वह नियमित रूप से आता था। वह गे चैट एप का भी इस्तेमाल करता था।

loksabha election banner

शनिवार रात पल्स गे क्लब में गोलीबारी कर 29 वर्षीय मतीन ने 49 लोगों की हत्या कर दी थी। अमेरिका के इतिहास की इस सबसे भीषण गोलीबारी की घटना की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने ली थी। जवाबी कार्रवाई में कमांडो ने मतीन को मार गिराया था। पल्स क्लब जाने वाले चार लोगों के अनुसार मतीन इस क्लब में भी कई बार आया था।

टीवाई स्मिथ ने अखबार ऑरलैंडो सेंटीनल को बताया,'कई बार वह कोने में बैठकर अकेले शराब पीता था। कई बार वह इतनी ज्यादा पी लेता था कि बेहद उग्र और झगड़ालू हो जाता था।' स्मिथ ने मतीन को दर्जनों बार क्लब के अंदर देखने की बात कही है। उसने बताया,'हमारी मतीन से ज्यादा बात नहीं होती थी। मुझे याद है कि वह कई बार अपने पिता के बारे में बात करता था। उसने हमें बताया था कि उसकी एक पत्नी और बच्चा हैं।'

यह भी पढ़ें- ऑरलैंडो गोलीबारी: हमलावर की पूर्व पत्नी बोलीं, पागल और हिंसक था मतीन

पल्स में नियमित रूप से आने वाले एक अन्य व्यक्ति केविन वेस्ट ने लॉस एंजिलिस टाइम्स को बताया कि मतीन गे चैट एप की मदद से एक साल तक कभी-कभी संदेश भेजता रहा। क्लब में जाने वाले एक अन्य व्यक्ति ने स्थानीय मीडिया और एमएसएनबीसी को बताया कि मतीन ग्रिंडर समेत कई गे एप्स का उपयोग करता था। पूर्व पत्नी सितोरा यूसुफी को मतीन ने शादी से पहले हमेशा नाइटक्लब जाने की बात बताई थी। हालांकि उसने यह नहीं बताया था कि वह गे क्लब जाता है। सितोरा ने उसके समलैंगिक होने की संभावना जताते हुए बताया कि अपनी सही छिपाने के लिये वह हिंसा का सहारा लेता था। सितोरा और मतीन 2008 में ऑनलाइन संपर्क में आये थे और एक साल बाद दोनों ने शादी कर ली। रोज-रोज की पिटाई के बाद 2011 में सितोरा ने तलाक ले लिया था।

डिज्नी व‌र्ल्ड भी गया था

डिज्नी के एक प्रबंधक के अनुसार मतीन अप्रैल में वॉल्ट डिज्नी व‌र्ल्ड भी आया था। सेंटीनल ने एक कानून प्रवर्तन अधिकारी के हवाले से बताया है कि मतीन की पत्नी नूर जही सलमान जांच में सहयोग नहीं कर रही। एफबीआइ के प्रमुख जेम्स कॉमे ने बताया कि उनके ब्यूरो को 'पूरा यकीन' है कि मतीन ऑनलाइन कट्टरपंथ के संपर्क में आया था। उसने एजेंसी को कॉल कर आइएस नेता अबु बकर अल-बगदादी से जुड़ाव का भी दावा किया था।

गम में सतरंगी हुई दुनिया

क्लब पर हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए सोमवार की रात पूरे फ्लोरिडा प्रांत से हजारों लोग ऑरलैंडो में जुटे। एकजुटता दिखाने के लिए पूरी दुनिया के महत्वपूर्ण स्मारकों को समलैंगिक समुदाय के प्रतीक सतरंगी रंगों से रोशन किया गया।

गुरुवार को ओबामा का दौरा

पीडि़तों को श्रद्धांजलि देने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा गुरुवार को ऑरलैंडो का दौरा करेंगे। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश अर्नेस्ट ने बताया कि पीडि़तों के परिवारों के प्रति सम्मान व्यक्त करने, इस घटना के दंश से उबारने की कोशिश करने और समलैंगिकों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए राष्ट्रपति दौरा करेंगे। अर्नेस्ट ने कहा कि आइएस जैसे आतंकी समूह अपने विनाशकारी एजेंडे को सही ठहराने के मकसद से इस्लाम को 'विकृत' कर रहे हैं। इसके तहत वे खुद को अमेरिका से लड़ने वाले 'मुजाहिदीन' के तौर पर पेश करने के लिए धर्म की आड़ लेते हैं।

यह भी पढ़ें- अमेरिका : चुंबन लेते देख भड़का मतीन, नाइट क्लब को बना डाला श्मशान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.