Move to Jagran APP

इराकी शहर रामादी पर आईएस का नियंत्रण, 500 से ज्यादा लोगों का कत्ल

प्रमुख इराकी शहर रमादी पर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने कब्जा कर लिया है। रविवार को हुए जबरदस्त संघर्ष के बाद आतंकियों ने शहर के पश्चिम में बने मिलिट्री बेस से सैनिकों को खदेड़ दिया। इस हमले में 500 से अधिक नागरिक और सैन्य कर्मी मारे गए हैं। शहर के

By Shashi BhushanEdited By: Published: Mon, 18 May 2015 11:47 AM (IST)Updated: Mon, 18 May 2015 12:36 PM (IST)
इराकी शहर रामादी पर आईएस का नियंत्रण, 500 से ज्यादा लोगों का कत्ल

बगदाद। प्रमुख इराकी शहर रमादी पर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने कब्जा कर लिया है। रविवार को हुए जबरदस्त संघर्ष के बाद आतंकियों ने शहर के पश्चिम में बने मिलिट्री बेस से सैनिकों को खदेड़ दिया। इस हमले में 500 से अधिक नागरिक और सैन्य कर्मी मारे गए हैं। शहर के मेयर और उच्च सुरक्षा अधिकारियों ने यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

इराक के अनबर प्रांत के गर्वनर के प्रवक्ता मुहन्नद हैमूर ने सोमवार को बताया कि लगभग आठ हजार लोग शहर छोड़कर भाग चुके हैं। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र द्वारी आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल में हिंसक संघर्ष के कारण 1,14,000 लोग पलायन को मजबूर हुए थे। वहीं, स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक आईएस लड़ाकों ने इराकी सैनिकों समेत बड़ी संख्या में नागरिकों का भी कत्ल किया।

रमादी के मेयर दलफ अल-कुबैसी और एक उच्च सुरक्षा अधिकारी ने सीएनएन को बताया कि आईएसआईएस आतंकियों ने रविवार सुबह शहर में कई कार बम धमाके किए। बम धमाकों के कारण वहां तैनात इराकी सिक्युरिटी फोर्सेज और कबीलाई लड़ाकों को शहर के पूर्वी हिस्सों की तरफ भागना पड़ा। हालांकि, इराकी और अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि रमादी में सेना और आतंकियों के बीच लड़ाई जारी है। ताजा खबरों के अनुसार, इराकी सिक्युरिटी फोर्स की मदद के लिए सोमवार को सैकड़ों शिया मिलिशिया लड़ाके रमादी पहुंचे हैं।

बगदाद से करीब 110 किलोमीटर दूर स्थित रमादी, अल-अनबर प्रांत की राजधानी है। सुन्नी आतंकियों के गढ़ माने जाने वाले इस शहर में पिछले कई महीनों से अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना और आतंकियों के बीच संघर्ष चल रहा है। रमादी, पश्चिमी इराक का सबसे बड़ा शहर है, जो कि इराकी आर्मी हेडक्वार्टर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। गौरलतब है कि आईएसआईएस आतंकियों ने इस साल मार्च में आर्मी हेडक्वार्टर को विस्फोट करके नष्ट कर दिया था।

आईएसआईएस ने पिछले साल इस शहर के कई हिस्सों पर कब्जा कर लिया था। रमादी के अधिकारी पिछले काफी समय से अमेरिकी नेतृत्व वाली सेना और इराकी सरकार को आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई तेज करने की अपील कर रहे थे।

अनबर गवर्नर के प्रवक्ता मोहन्नद हैमूर के अनुसार, ताजा हिंसा में यहां 500 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। रविवार को हुई ताजा हिंसा और संघर्ष के बाद करीब 8,000 लोग शहर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जा चुके हैं। हालांकि, आतंकियों के नियंत्रण के बाद भी कई लोग शहर में फंसे हुए हैं।
हालांकि, आईएसआईएस रमादी पर नियंत्रण की घोषणा कर चुका है, लेकिन इराकी फेडरल पुलिस ने स्टेटमेंट जारी कर जल्द ही शहर से कब्जा छुड़ाए जाने की बात कही है। पुलिस के अनुसार, आतंकियों को भगाने के लिए हथियारों और गोला-बारूद से लैस बड़ी फोर्स अनबर प्रांत में भेजी जा रही है।

अमेरिका ने मार गिराया आइएस का 'तेल मंत्री'

'मेरे सामने 39 भारतीयों को लाइन में खड़ा कर गोली मार दी गई'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.