Move to Jagran APP

ट्रंप की पत्‍नी के बाद हिलेरी क्लिंटन की विवादित पेंटिंग, बाद में पहनाया नकाब

मेलबर्न स्‍ट्रीट कलाकार लशक्‍स द्वारा दीवार पर उकेरी गयी बिकनी में हिलेरी क्‍लिंटन की पेंटिंग पर विवाद हो गया।

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 02 Aug 2016 12:56 PM (IST)Updated: Tue, 02 Aug 2016 01:50 PM (IST)

मेलबर्न। अमेरिका के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन की बिकनी वाली तस्वीर उकेरने के एवज में मेलबर्न स्ट्रीट आर्टिस्ट को काउंसिल की ओर से चेताया गया जिसके बाद स्ट्रीट आर्टिस्ट ने क्लिंटन को नकाब पहनाया।

गार्जियन के अनुसार, मैरिबाइरोंग काउंसिल ने इस मामले को उठाया था। स्विम सूट में हिलेरी क्लिंटन की तस्वीर को दीवार पर उकेरा गया और इसमें 100 डॉलर का एक नोट भी लगा था। काउंसिल ने कहा निवासियों ने उस पेंटिंग के बारे में शिकायत की जो मेलबर्न के 5 किमी पश्चिम में फूटस्क्रे स्थित स्कूटर शॉप के दीवारों पर पेंट की गयी थी।

ट्रंप ने चौंकाया, बोले-अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हो सकती है धांधली

अपने बयान में काउंसिल ने कहा, यह भित्ति चित्र अपने लिंग समानता नीति का उल्लंघन करता है।

काउंसिल के चीफ एक्जीक्यूटिव, स्टीफन वाल ने कहा, ‘यह भित्ति चित्र अपमानजनक है, वह इसलिए नहीं क्योंकि यह क्लिंटन का अनादर कर रहा है बल्कि इसलिए क्योंकि यह महिला की नग्नता को चित्रित कर रहा है।‘ हमने विक्टोरिया पुलिस को इस मामले में विचार देने को कहा है और उन्होंने इसे ग्राफिटी प्रिवेंशन एक्ट 2007 के तहत अपमानजनक बताया है।‘

इसके साथ ही काउंसिल ने बिल्डिंग के मालिक को भी चेताया कि यदि यह पेंटिंग नहीं हटायी गयी तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस पेंटिंग को बनाने वाले कलाकार द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर यह तस्वीर डालने के बाद उसका इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट कर दिया गया है।

दीवार पर बने इस चित्र को मिटाने की जगह कलाकार ने स्विम सूट वाले पेंटिंग को नकाब पहना दिया है जिसमें केवल क्लिंटन की आंख को देखा जा सकता है। साथ ही उसने यह मैसेज दिया है- ‘यदि यह महिला आपसे नाराज है, तो आप धर्मांध और नस्लवादी हैं।‘

लशक्स नाम के इस कलाकार का ध्यान क्लिंटन के अलावा कई राजनेताओं की ओर गया है। नग्न डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी की भी तस्वीर मेलबर्न के दीवार पर आयी थी।

न्यूयार्क पोस्ट में छपी ट्रंप की पत्नी की एेसी तस्वीर, जिसे अापने कभी नहीं देखा होगा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.