Move to Jagran APP

हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी मोहम्मद शाहिद का निधन, पीएम ने दी श्रद्धांजलि

मास्को 1980 ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता हाकी टीम के स्टार रहे दिग्गज हाकी खिलाड़ी मोहम्मद शाहिद की बुधवार को मेदांता अस्पताल में मौत हो गई

By Mohit TanwarEdited By: Published: Wed, 20 Jul 2016 11:29 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jul 2016 02:53 PM (IST)
हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी मोहम्मद शाहिद का निधन, पीएम ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। मास्को 1980 ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता हॉकी टीम के स्टार रहे दिग्गज हॉकी खिलाड़ी मोहम्मद शाहिद का आज मेदांता अस्पताल में निधन हो गया है। उनका 29 जून से मेदांता अस्पताल में इलाज चल रहा था। पिछले कई दिनों से उनकी तबियत ज्यादा खराब थी। डाक्टरों के अनुसार उनके लिवर और किडनी दोनों खराब हो चुके थे।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर मोहम्मद शाहिद की मृत्यु पर दुख जताया है और लिखा है कि भारत ने एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी को खो दिया है।

पाक सरकार का मॉडल की 'हॉनर किलिंग' मामले में सामने आया अनोखा फैसला!

हॉकी के दिग्गज 56 वर्षीय खिलाड़ी ने ओलंपिक से लेकर अन्य अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारत को जीत दिलाने में कई बार अहम भूमिका निभाई थी। अपने समय के दुनिया भर के तेजतर्रार स्ट्राइकरों में एक रहे शाहीद ने 1980, 1984,1988 ओलंपिक खेले और उनकी महान उपलब्धि के चलते 1980-81 में अर्जुन अवार्ड और 1986 में पद्मश्री अवार्ड से नवाजा गया।

भारतीय हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी मोहम्मद शाहिद बनारस के मूल निवासी थे। पिछले महीने पेट दर्द के कारण शाहिद को बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उनकी हालत में सुधार नहीं होने के चलते गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में रेफर किया गया था।

रेलवे में स्पोर्ट्स ऑफिसर के पद पर कार्यरत मोहम्मद शाहिद को वर्ष 1986 में देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री से नवाजा गया था। खेल के दौरान गेंद पर अपने बेजोड़ नियंत्रण के लिए मशहूर शाहिद को जफर इकबाल के साथ उनकी शानदार जोड़ी के लिए भी याद किया जाता है, जिन्होंने भारतीय टीम को वर्ष 1982 और 1986 में एशियाई खेलों में भी पदक दिलाए थे।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.