Move to Jagran APP

हर साल 38 दिनों का वेतन नहीं मिलता है आपको, जानिए कैसे

शोधकर्ताओं ने एक विस्तृत अध्ययन के बाद यह जानकारी दी है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Wed, 05 Oct 2016 02:21 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2016 02:32 PM (IST)
हर साल 38 दिनों का वेतन नहीं मिलता है आपको, जानिए कैसे

लंदन। हर साल 38 दिनों का वेतन आपको नहीं मिलता है, शायद आपको इसके बारे में पता भी नहीं होगा। दरअसल, शोधकर्ताओं ने एक विस्तृत अध्ययन के बाद यह जानकारी दी है।

prime article banner

उन्होंने बताया कि एक औसत कर्मचारी 17 मिनट पहले काम करना शुरू करता है और 15 मिनट देरी तक काम करता रहता है। इस तरह वह साल में 305 घंटे अधिक काम करता है, जिसे दिन के हिसाब के जोड़ें, तो यह 38 दिनों के बराबर होता है।

मगर, इसका वेतन उन्हें नहीं मिलता है। इस अध्ययन में 2000 लोगों को शामिल किया गया था, जिसके बाद में शोधकर्ताओं ने यह नतीजा निकाला। अध्ययन में यह भी पता चला कि हर 10 में से छह लोगों से अधिक समय तक काम करने की उम्मीद की जाती है।

इनमें से एक तिहाई लोगों ने कहा कि ऑफिस से पहले निकलने में उन्हें गिल्टी महसूस होती है। इतना ही नहीं, ऑफिस में काम खत्म होने के बाद लोग 16 मिनट घर से ई-मेल पढ़ने और उन्हें भेजने में लगाते हैं।

यह पूरा समय मिलाकर रोजाना करीब एक घंटा 18 मिनट होता है, जो कि हर हफ्ते में छह घंटा 30 मिनट हो जाता है। जब लोगों से पूछा गया कि वे काम के घंटे खत्म होने के बाद क्यों काम करते हैं, तो 41 प्रतिशत लोगों ने स्वीकार किया कि उन्हें लगता है अपना काम ठीक से करने का यह एक ही तरीका है।

इस गांव में पिछले पचास सालों से नहीं हुआ बच्चों का जन्म

आपके टूटते हुए हाथ के नाखून इस राज से उठाते हैं पर्दा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.