Move to Jagran APP

टीवी स्क्रीन पर आपने ये नंबर तो देखा होगा लेकिन इसका मतलब नहीं पता होगा

आप टीवी तो रोज ही देखते होंगे, लेकिन आपने एक चीज पर गौर नहीं किया होगा और किया भी होगा तो इसका मतलब नहीं पता होगा और वो चीज है टीवी पर आने वाली रेडम नंबर की स्ट्रिप...

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2016 01:11 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2016 04:29 PM (IST)
टीवी स्क्रीन पर आपने ये नंबर तो देखा होगा लेकिन इसका मतलब नहीं पता होगा

टीवी पर अगर आपका कोई पसंदीदा शो आ रहा है तो आपकी नज़रें उससे जल्दी से हट जाएं, ऐसा होना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में शायद ही आपका ध्यान टीवी पर बार-बार रिफ्लेक्ट होने वाली एक नंबर स्ट्रिप पर गया होगा। और हां, अगर गलती से चला भी गया होगा, तो आपने उसे नजरअंदाज करने में जरा भी देर नहीं लगाई होगी।

loksabha election banner

खैर, क्या आपने इस सवाल का जवाब खोजने की कोशिश की है कि आखिर वो रेंडम नंबर की स्ट्रिप टीवी स्क्रीन पर क्यों रिफ्लेक्ट होता रहता है?

पढ़ें- यहां पर हिंदुओं को जलाया नहीं दफनाया जाता है, कहीं और नहीं हमारे देश में ही है ये जगह

टीवी स्क्रीन पर दिखने वाली रेंडम नंबर की स्ट्रिप को क्षेत्र के आधार पर चैनल Algorithm के जरिये जनरेट करता है। यह नंबर किसी भी शो के वीडियो के बीच में रेंडम तरीके से रिफ्लेक्ट होता रहता है, ताकि इस वीडियो का कोई दूसरा इस्तेमाल या कॉपी न कर पाए।

पढ़ें- ये महिला जब रोती है तो उसकी आंखों से आंसू नहीं पत्थर निकलते हैं, यकीन नहीं तो पढ़ें इसे

अगर कोई टीवी के किसी शो या सीरियल के वीडियो को कैमरा या स्क्रीन रिकॉर्डिंग डिवाइस के माध्यम से रिकॉर्ड करता है, तो स्क्रीन पर रिफ्लेक्ट हो रहा नंबर भी उसमें आ जाता है। जिससे इस बात का पता लगाने में आसानी हो जाती है कि किस क्षेत्र में टीवी के सीरियल्स और शो को कॉपी किया गया है।

पढ़ें- 31 साल पहले एयर इंडिया की फ्लाइट-182 में रखा बम फटा और समुद्र में लाशें ही लाशें थीं

नंबर स्ट्रिप के जरिये ही मीडिया कंपनीज बेहद आसानी से उस जगह को ट्रैक कर लेती हैं, जहां बैठकर किसी टीवी शो रिकॉर्ड किया गया होता है। इसके बाद उन्हें उस व्यक्ति को ढूंढने में कोई मुश्किल नहीं होती जो पाइरेटिड कंटेट के लिए ज़िम्मेदार होता है।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.