Move to Jagran APP

सच्ची! इस चिड़ियाघर में जाकर आप कर सकते हैं शेर की सवारी

कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि शेर के बाड़े में एक शख्स गिर गया उसके बाद शख्स का शेर ने क्या हाल किया था ये हम सभी जानते हैं लेकिन ये खबर पढ़कर आप हैरान हो जाएंगे...

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Mon, 30 May 2016 04:49 PM (IST)Updated: Mon, 30 May 2016 05:28 PM (IST)
सच्ची! इस चिड़ियाघर में जाकर आप कर सकते हैं शेर की सवारी

आपने चिड़ियाघर में हमेशा से जानवरों को केज में बंद ही देखा होगा, लेकिन अर्जेटीना के ब्यूनॉस एयर्स शहर में एक ऐसा चिड़ियाघर भी है जहां शेर जैसे खूंखार जानवर को भी पिजंरे में बंद नहीं किया जाता है। यही नहीं इस जू में आपको मौका दिया जाता है कि आप इन जानवरों की सवारी कर सके। आईए जानते है इस जू के बारे में।

loksabha election banner

साथ सो सकते हैं
अर्जेटीना के ब्यूनॉस एयर्स शहर में स्थित ‘लुजान जू’ को दूनिया का सबसे खतरनाक चिड़ियाघर कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर आपको शेरों के साथ खेलने का, सोने का और यहां तक की उनके ऊपर बैठकर सवारी करने का भी मौका दिया जाता है।

पढ़ें- गोरिल्ला के बाड़े में गिरा बच्चा, वीडियो देख कांप जाएगी रूह

पढ़ें- इस डॉल के साथ दो साल से रिलेशनशिप में है एक शख्स

खूब आते हैं पर्यटक
इस जू में बड़ी संख्या में पर्यटक बब्बर शेरों के साथ खेलने और फोटो खिचवानें आते हैं। बड़े ही नहीं बल्िक बच्चे भी इन शेरों के संग बिना किसी डर के समय बिताते हैं।

देते हैं ट्रेनिंग
चिड़ियाघार के अधिकारियों ने बताया की वो लोग इन सभी बब्बर शेरों को लोगों के संग अच्छा व्यवहार करने के लिए और शांत रहने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग देते हैं। बता दें कि इस जू में शेरों के संग खेलने और उनकी सवारी करने के लिए हर पर्यटक को करीब 1600 रुपये ज्यादा देने होते हैं।

पढ़ें- Shocking! सिर्फ एक उंगली से उठ जाता है 70 किलो का पत्थर

पढ़ें- आयरलैंड में ये दोनों पहले थे भाई, अब बन गए 'बहनें'

कभी नहीं किया अटैक
इन शेरों को खूब अच्छी ट्रेनिंग दी जाती और इसी का कमाल है कि आजतक इन शेरों ने किसी पर भी अटैक नहीं किया। बता दें कि इस चिड़ियाघ की शुरूआत 1994 में हुई थी।

आरोपों से हैं घिरे
तमाम एनिमल एक्टिविस्ट इस चिड़ियाघर का विरोध करते है। इन साभी का कहना है कि यहां पर शेरों को ट्रेन करने के लिए बहुत ही क्रूर तरीका अपनाया जाता है और साथ ही इनको हापनिकाक ड्रग्स भी दिए जाते हैं।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.