Move to Jagran APP

आगामी विधानसभा सत्र में जाट आरक्षण पर बिल, वेंकैया की अध्यक्षता में बनी समिति

हरियाणा में जाट आरक्षण को लेकर चल रहे आंदोलन के समाप्त होने का रास्ता साफ हो गया है। सरकार ओबीसी कोटे के तहत जाटों को आरक्षण देने के लिए तैयार है। इसके लिए जाट समुदाय पिछले आठ दिनों से आंदोलन कर रहा था।

By Lalit RaiEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2016 12:39 AM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2016 08:57 AM (IST)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। हरियाणा में जाट आरक्षण को लेकर चल रहे आंदोलन के समाप्त होने का रास्ता साफ हो गया है। सरकार ओबीसी कोटे के तहत जाटों को आरक्षण देने के लिए तैयार है। इसके लिए जाट समुदाय पिछले आठ दिनों से आंदोलन कर रहा था। जाटों के हिंसक आंदोलन में अब तक १२ लोगों की मौत हो चुकी है। हरियाणा के ज्यादातर जिलों में जनजीवन अस्त व्यस्त है। प्रदर्शनकारियों की वजह से ट्रेन सेवाओं पर असर पड़ा है। वहीं मुनक नहर द्वारा पानी की सप्लाई रोके जाने के बाद दिल्ली में पानी की किल्लत हो गयी है। दिल्ली सरकार ने ऐहतियात के तौर पर स्कूलों को सोमवार को बंद कर दिया गया है।

loksabha election banner

जाट आंदोलनः 13 मौतें और 20 हजार करोड़ का नुकसान, हर तरफ कालिख और खून के धब्बे

गृहमंत्री राजनाथ सिंह के निवास पर जाट नेताओं के साथ हुई बैठक में समस्या के समाधान का फार्मूला निकाल लिया गया। बैठक खत्म होने के बाद जाट संघर्ष समिति के नेता जयपाल सिंह सांगवान ने सभी लोगों से आंदोलन समाप्त करने की अपील की। तय फार्मूले के तहत हरियाणा सरकार अगले विधानसभा सत्र में आरक्षण के लिए विधेयक पेश करेगी। वहीं केंद्रीय नौकरियों में आरक्षण का रास्ता निकालने के लिए शहरी विकासमंत्री वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है।इसमें सतपाल मलिक, अविनाश राय खन्ना, महेश शर्मा, संजीव बलियान को सदस्य बनाया गया हैं।

जाट आंदोलनः पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी कबूला- 'हरियाणा में हालात बेकाबू'

कानून-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सेना व अ‌र्द्धसैनिक बलों की तैनाती के साथ-साथ समस्या के राजनीतिक समाधान की उच्च स्तर पर कोशिशें तेज हुई। इस सिलसिले में राजनाथ सिंह ने जाट पंचायतों के नेताओं की बैठक बुलाई। बैठक में जाटों को ओबीसी में आरक्षण देने के फार्मूले पर सहमति बन गई। बैठक के बाद भाजपा महासचिव और हरियाणा प्रभारी अनिल जैन ने घोषणा की कि केंद्र सरकार जाट समुदाय को आरक्षण देने के लिए तैयार है। तय फार्मूले के अनुसार हरियाणा सरकार की नौकरियों में जाटों को ओबीसी कोटे में आरक्षण देने के लिए विधानसभा में इसी सत्र में एक विधेयक पेश किया जाएगा।

आरक्षण की आग में दो और मौतें, सात शहरों में कर्फ्यू जारी

वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में कमेटी गठित

वहीं केंद्र सरकार की नौकरियों में आरक्षण की मांग पर विचार करने के लिए कैबिनेट मंत्री की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जाएगा। यह समिति जाट समुदाय के लिए आरक्षण की रूपरेखा तय करेगी। बाद में राजनाथ सिंह के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर की बैठक हुई। इसके बाद ही वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में कमेटी बनाने की घोषणा की गई।

जाट नेताअों ने की अांदोलन खत्म करने की घोषणा

सरकार के फार्मूले से संतुष्ट जाट नेताओं ने आंदोलन समाप्त करने की घोषणा भी कर दी। जाट संघर्ष समिति के नेता जयपाल सिंह सांगवान ने आंदोलन वापस लेने की घोषणा भी कर दी। उन्होंने कहा-'मैं सभी लोगों से आंदोलन वापस लेने की अपील करता हूं।' लेकिन बैठक में मौजूद जाट संघर्ष समिति के दूसरे नेता अनिल दहिया आंदोलन वापस लेने की जल्दबाजी में नहीं दिखे। उन्होंने कहा कि आंदोलन वापस लेने का फैसला जाट समुदाय बाद में लेगा। वैसे सरकार के फार्मूले के एलान के बाद आंदोलनकारियों के घरों में लौटने का सिलसिला शुरू हो गया है।

भाजपा सांसद को नोटिस

बैठक में जाट खाप पंचायत के नेताओं ने आरक्षण विरोधी बयानबाजी के लिए भाजपा सांसद राजकुमार सैनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की। उनका कहना था कि सैनी को पार्टी से बर्खास्त किया जा। ध्यान देने की बात है कि अनिल जैन ने शनिवार को ही विवादित बयानबाजी को लेकर सैनी को पार्टी को ओर नोटिस देकर जबाव तलब करने की घोषणा की थी।

बिंदुवार घटनाक्रम :

- रोहतक में दंगाइयों ने रातभर की शहर में तोड़फोड़। हर तरफ आगजनी का अालम। एशियन पेंट्स की फैक्टरी में जमकर तोड़फोड, कर्मचारियों से मारपीट। - गुडगाँव धनकोट स्टेशन पर लगाई आग, स्टेशन का रिकॉड रूम समेत लाखो के रेलवे टिकट जलकर खाक।
- गुडगाँव में अर्थ सैनिक बाल तैनात
- आंदोलनकारियों ने आम लोगों का पैदल जाना किया बंद।
- दिल्ली बाईपास पर कुछ दुकानों में की तोड़फोड़।
- बस स्टैंड में घुसकर बसों में रात करीब दो बजें की तोड़फोड़, बस स्टैं ड के सामने सारी दुकानों को किया क्षतिग्रस्त। मलबा सड़कों पर फेंका।
- दिल्ली रोड़ पर पर भी कई दुकानों में की तोड़फोड़ और लूटपाट।
- डी पार्क पर सुबह चार बजे छह दुकानों में आग लगाई।
- हाथों में तलवारें व अन्य हथियार ले युवकों के ग्रुप बाइकों पर काट रहे शहर में चक्कंर लगा रहे आंदोलकारी, दहशत का आलम। - रोहतक, हिसार, भिवानी, सिरसा, फतेहाबाद, झज्जर में जगह-जगह जाम। रोहतक, भिवानी, झज्जहर, हिसार में कर्फ्यू जारी।
- कई स्थानों पर सेना का फ्लैग मार्च। अखबारों के दफ्तरों में भी तोड़फोड़। पटियाला बैंक में आगजनी।
- भिवानी में देर रात खरक पुलिस चौकी फूंकी।
- झज्जर में एसबीआइ के गार्ड ने चार दंगाइयों को गोली मारी, तीन की मौत। गार्ड की भी आंदोलनकारियों ने गोली मारकर हत्या की।

जाट आरक्षण के चलते 700 से अधिक ट्रेनें प्रभावित, मुश्किल में यात्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.