Move to Jagran APP

नए साल में रेल यात्रियों पर गिरेगी गाज, बढ़ सकता है किराया

नए साल में रेल यात्रियों को झटका लग सकता है। जी हां, अगले साल के शुरू में रेल यात्रा और महंगी हो सकती है। माना जा रहा है कि फरवरी में पेश होने वाले रेल बजट में ऊर्जा की बढ़ती लागत का बोझ यात्रियों पर डालने के लिए रेल किरायों

By anand rajEdited By: Published: Sun, 14 Dec 2014 01:36 PM (IST)Updated: Sun, 14 Dec 2014 01:54 PM (IST)
नए साल में रेल यात्रियों पर गिरेगी गाज, बढ़ सकता है किराया

नई दिल्ली। नए साल में रेल यात्रियों को झटका लग सकता है। जी हां, अगले साल के शुरू में रेल यात्रा और महंगी हो सकती है। माना जा रहा है कि फरवरी में पेश होने वाले रेल बजट में ऊर्जा की बढ़ती लागत का बोझ यात्रियों पर डालने के लिए रेल किरायों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया जा सकता है।
रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईंधन समायोजन से संबंधित किराया संशोधन दिसंबर में होना है, जिसे फरवरी में बजट में प्रभावी किया जा सकता है। अधिकारी ने कहा कि हाल के महीनों में ऊर्जा की लागत चार प्रतिशत से अधिक बढ़ी है।

loksabha election banner

रेलवे की घोषित नीति के अनुसार ईंधन और ऊर्जा की लागत से संबंधित यात्री किराये और मालभाड़े में साल में दो बार संशोधन किया जाना है। अंतिम बार संशोधन जून में किया गया था। उस समय यात्री किरायों में 4.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी।

हाल में किरायों में बढ़ोतरी का संकेत देते हुए रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने एक कार्यक्रम में कहा था, कुछ बोझ तो लोगों को उठाना होगा। रेलवे के बढ़ते खर्चों को पूरा करने के लिए किरायों में बढ़ोतरी की संभावना के बारे में पूछे जाने पर प्रभु ने इसकी संभावना से इनकार नहीं किया था। सुधार समर्थक माने जाने वाले प्रभु ने कहा था, किरायों में बढ़ोतरी से पहले यात्री सेवाओं में सुधार किया जाना चाहिए। सुरक्षा के साथ समझौता नहीं किया जा सकता। भारी निवेश की जरूरत है। इसका कुछ बोझ तो लोगों को उठाना होगा।

पढ़ेंः पांच हजार ट्रेनों की सुरक्षा में खड़े होंगे आरपीएफ के जवान

पढ़ेंः रेलवे की कायाकल्प को चाहिए सौ अरब डॉलर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.