Move to Jagran APP

मोदी ने अडानी को बेचे किसानों के हित: राहुल

यहां की संसदीय क्षेत्र के तहत बिलासपुर में बुधवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा जिस गुजरात मॉडल का प्रचार कर रही है उसकी स'चाई यह है कि नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री रहते हुए अडानी को गुजरात के किसानों के हित बेच दिए। उन्होंने कहा कि क्या गुजरात मॉडल के इस अनोखे औद्योगिकीकरण का वहां के लोगों को एक पैसे का भी फायदा हुआ है?

By Edited By: Published: Thu, 01 May 2014 07:37 PM (IST)Updated: Fri, 02 May 2014 12:39 AM (IST)
मोदी ने अडानी को बेचे किसानों के हित: राहुल

हमीरपुर, जेएनएन। यहां की संसदीय क्षेत्र के तहत बिलासपुर में बुधवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा जिस गुजरात मॉडल का प्रचार कर रही है उसकी सच्चाई यह है कि नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री रहते हुए अडानी को गुजरात के किसानों के हित बेच दिए। उन्होंने कहा कि क्या गुजरात मॉडल के इस अनोखे औद्योगिकीकरण का वहां के लोगों को एक पैसे का भी फायदा हुआ है?

loksabha election banner

बिलासपुर में राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि संघ के आदर्शो पर चलने वाले नरेंद्र मोदी महिला शक्ति के खिलाफ हैं। उन्होंने कहा कि आरएसएस के दूसरे मुखिया एमएस गोलवलकर महिलाओं को मतदान का अधिकार देने के पक्ष में नहीं थे। संघ के इन्हीं आदर्शो पर चलने वाले मोदी भी महिला सशक्तिकरण के खिलाफ हैं। राहुल ने कहा कि मोदी अपने पोस्टर में महिलाओं को शक्ति देने की बात करते हैं लेकिन उनकी मंशा में ऐसी नहीं है। मोदी के बयान, देश को चौकीदार की जरूरत है पर कांग्रेस उपाध्यक्ष ने सवाल किया कि क्या होगा अगर चौकीदार चोर निकल जाए? राहुल ने विकास के सपने बेचने के प्रयास भी किए। उन्होंने कहा कि, 'अमेरिका दो देशों से डर रहा है, हम मानते हैं कि पहले स्थान पर भारत और फिर चीन, क्योंकि हमारे किसान व युवा उनके देश से अधिक मेहनत करते हैं। देश को बढ़ाना है तो सबको साथ लेकर चलना होगा, इसलिए हमारी योजना है कि जिस तरह आज अधिकतर सामान पर 'मेड इन चाइना' लिखा होता है, उसी तरह आने वाले समय में हर जूते, टी-शर्ट व अन्य सामान पर 'मेड इन सोलन, शिमला' लिखा हो।'

राहुल गांधी ने कहा, गुजरात मॉडल का सच यह है कि अडानी को तो किसानों की जमीन दस हजार करोड़ में व बिजली 26 हजार करोड़ रुपये में बेचकर हजारों करोड़ का फायदा दे दिया लेकिन गुजरात सरकार का स्वास्थ्य व शिक्षा का बजट में सिर्फ आठ हजार करोड़ का हिस्सा है। गुजरात को वहां के टैक्सटाइल व्यापारियों व हीरा व्यावसायियों ने अपनी मेहनत से सींचा है।

उन्होंने कहा कि भाजपा का घोषणा पत्र पढ़कर हैरानी हुई जिसमें वन रैंक वन पेंशन को लागू करने की बात कही गई है, जबकि यह तो पहले से ही लागू हो चुका है। उन्होंने कहा कि इसके लिए भारत सरकार ने पैसे का भी इंतजाम कर दिया है। बकौल राहुल गांधी, मोदी ने जिंदगी आरएसएस में ही लगा दी लेकिन कभी कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे सरदार वल्लभ भाई पटेल को ठीक से शायद पढ़ा ही नहीं है। कांग्रेस इस देश के सत्तर करोड़ लोगों को अब अपनी अगली सरकार में मध्य आय वर्ग में पहुंचाना चाहती है। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में साफ कर दिया है कि आने वाले दिनों में देश के गरीब, मजदूर, रिक्शा चालक और इसी स्तर के तमाम वर्गो को मुफ्त इलाज, दवाएं व मुफ्त ऑपरेशन की गारंटी का कानून देश में लाया जाएगा। देश में हर गरीब के सिर पर छत होगी इसके लिए भी कांग्रेस कानून के तहत प्रावधान करेगी। इस मौके पर हिमाचल कांग्रेस के प्रभारी राजीव शुक्ला, प्रभा ठाकुर, मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, राजेश धर्माणी, रामलाल ठाकुर, बंबर ठाकुर व राजेंद्र राणा आदि भी मौजूद रहे।

पढ़ें: राहुल ने अदाणी के नाम से फिर बोला मोदी पर हमला

पीएम पद के लिए राहुल के नाम की घोषणा नहीं करना सही: जयराम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.