Move to Jagran APP

पीएम पद के लिए राहुल के नाम की घोषणा नहीं करना सही: जयराम

हैदराबाद। वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री पद के लिए राहुल गांधी का नाम घोषित नहीं करने के कदम को पार्टी की सही रणनीति करार दिया है। जयराम ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री पद के लिए नाम घोषित कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चुनाव को व्यक्ति केंद्रित कर दिया। केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि भारतीय च

By Edited By: Published: Wed, 30 Apr 2014 09:41 PM (IST)Updated: Wed, 30 Apr 2014 09:42 PM (IST)

हैदराबाद। वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री पद के लिए राहुल गांधी का नाम घोषित नहीं करने के कदम को पार्टी की सही रणनीति करार दिया है। जयराम ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री पद के लिए नाम घोषित कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चुनाव को व्यक्ति केंद्रित कर दिया।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि भारतीय चुनाव व्यक्तित्व की लड़ाई नहीं है। यह पार्टी प्रणाली है। हमारी राजनीति पार्टी प्रणाली पर चलती है। यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया जाना चाहिए था तो उनका जवाब था, बिल्कुल नहीं। रमेश के मुताबिक कांग्रेस की शुरू से ही स्पष्ट राय थी कि पार्टी राहुल को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा के उलट कांग्रेस का अभियान व्यक्ति केंद्रित नहीं किया गया है।

रमेश ने कहा कि मोदी के लिए प्रचार किया जा रहा है, लेकिन भाजपा के लिए प्रचार नहीं किया जा रहा है। भाजपा को पूरी तरह से हाशिये पर कर दिया गया है। उनका एक सूत्रीय एजेंडा है, मोदी के लिए वोट करें। उनके मुताबिक सरकार के संसदीय स्वरूप में राजनीतिक दलों के बीच लड़ाई उनकी विचारधारा, इतिहास व कार्यक्रमों पर होती है। उन्होंने कहा कि जवाहर लाल नेहरू व इंदिरा गांधी जैसे दिग्गज थे, जिनका कद पार्टी से बड़ा था। मगर, आखिरकार यह कांग्रेस है। हमारी रणनीति हमेशा से ही पार्टी पर ध्यान केंद्रित करने की रही है।

इस बीच, कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने भी कहा कि हम ऐसा कभी नहीं करते (प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं करते)..ऐसा कभी नहीं किया गया। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि 2009 के चुनाव में मनमोहन सिंह सत्तारूढ़ प्रधानमंत्री थे। इसलिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री पद के लिए उनका नाम घोषित कर दिया था। इस बार मनमोहन सिंह ने स्वेच्छा से प्रधानमंत्री पद की दौड़ से बाहर रहने की इच्छा जताई थी।

पढ़ें: चुनाव बाद जवान दिखेगी कांग्रेस: जयराम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.