Move to Jagran APP

फिनमैकेनिका पर मुकदमे से पीछे हटा अभियोजन पक्ष

रोम। वीवीआइपी हेलीकॉप्टर सौदे में घूसखोरी के मामले में उस समय नया मोड़ आ गया जब अभियोजन पक्ष ने एंग्लो-इतालवी कंपन अगस्ता-वेस्टलैंड की मूल कंपनी फिनमैकेनिका पर मुकदमा चलाने से कदम पीछे खींच लिए। इतालवी न्यूज एजेंसी अंसा ने कंपनी के हवाले से कहा है, 'अभियोजन पक्ष ने पाया कि कंपनी कथित भ्रष्टाचार के मामले में संलि

By Edited By: Published: Wed, 30 Jul 2014 03:33 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jul 2014 03:36 AM (IST)
फिनमैकेनिका पर मुकदमे से पीछे हटा अभियोजन पक्ष

रोम। वीवीआइपी हेलीकॉप्टर सौदे में घूसखोरी के मामले में उस समय नया मोड़ आ गया जब अभियोजन पक्ष ने एंग्लो-इतालवी कंपन अगस्ता-वेस्टलैंड की मूल कंपनी फिनमैकेनिका पर मुकदमा चलाने से कदम पीछे खींच लिए। इतालवी न्यूज एजेंसी अंसा ने कंपनी के हवाले से कहा है, 'अभियोजन पक्ष ने पाया कि कंपनी कथित भ्रष्टाचार के मामले में संलिप्त नहंी थी। अगस्ता-वेस्टलैंड ने घूस देने से इन्कार करने के बावजूद जुर्माना देने के लिए हामी भर दी है।'

loksabha election banner

महीने की शुरुआत में हुई मामले की सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष ने सौदा पक्का करने के लिए घूस देने के मामले में फिनमैकेनिका के पूर्व सीईओ को छह साल, जबकि अगस्ता-वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ को पांच साल कैद की मांग की थी। अगस्ता-वेस्टलैंड के साथ 3,600 करोड़ रुपये के 12 वीवीआइपी हेलीकॉप्टर खरीद सौदे में 360 करोड़ रुपये घूस देने का आरोप लगा था।

इसके बाद भारत सरकार ने सौदे को रद कर दिया था। पहली जनवरी, 2014 को सौदा रद करने के साथ ही भारत सरकार ने एंग्लो-इतालवी कंपनी की ओर से जमा कराई गई बैंक गारंटी भुनाना शुरू कर दिया। फिनमैकेनिका के पूर्व सीईओ ने सौदे में कुछ भी गलत करने से इन्कार करते हुए कहा था कि उसने जो किया, वह कंपनी के हित में था। उसने पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी और उनके रिश्तेदारों से किसी भी तरह के संबंधों से भी इन्कार कर दिया था।

पढ़ें: हेलीकॉप्टर घोटाले में मनी लॉड्रिंग का केस दर्ज

सीबीआई की पूछताछ के बाद राज्यपाल वांचू ने दिया इस्तीफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.