Move to Jagran APP

जीएसटी बिल पारित होने की उम्मीदें बढ़ी, राज्यसभा में पांच घंटे होगी चर्चा

कांग्रेस के लचीले रुख से जीएसटी पर राज्यसभा में बहस पर सैद्धांतिक सहमति के संकेत मिलने से सरकार की उम्मीदें बढ़ गयी है।

By kishor joshiEdited By: Published: Mon, 18 Jul 2016 11:03 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jul 2016 09:29 AM (IST)

नई दिल्ली (जेएनएन)। सरकार और कांग्रेस के बीच चल रही सुलह-वार्ता के बीच जीएसटी पर चर्चा के लिए सैद्धांतिक सहमति बन गई है। हालांकि बिल पेश करने और चर्चा की तारीख अभी तय नहीं हुई है। अभी तक बिल की राह रोक रही कांग्रेस ने लचीला रुख दिखाने के संकेत दिए हैं। इस लिहाज से सरकार और कांग्रेस के बीच बिल पर राह निकालने के लिए अगले दो दिन में प्रस्तावित सुलह वार्ता बेहद अहम हो गई है।

loksabha election banner

मानसून सत्र की शुरूआत के साथ ही राज्यसभा की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में सोमवार को जीएसटी बिल के लिए बहस का समय तय करने पर राय बन गई। इसमें बीएसी ने जीएसटी बिल पर चर्चा के लिए पांच घंटे का समय तय किया है। हालांकि बहस की तारीख अभी तय नहीं हुई।

पढ़ें- भाजपा संसदीय दल की बैठक में पीएम ने कहा- GST बिल महत्त्वपूर्ण, पास करना जरूरी

जाहिर तौर पर कांग्रेस के साथ समझौते का रास्ता निकलने के बाद सरकार बिल पेश करने की तारीख तय करना चाहती है। कांग्रेस में भी अंदरखाने जीएसटी पर सम्मानजक फार्मूला कैसे निकाला जाए इस पर माथापच्ची चल रही है। मानसून सत्र के पहले दिन लोकसभा की कार्रवाई शोक की वजह से स्थगित होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संसद भवन के अपने कार्यालय में पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं से चर्चा की। सूत्रों के अनुसार इसमें सरकार की घेरेबंदी से जुड़े मसलों के अलावा जीएसटी को लेकर भी राय-मशविरा हुआ। संभावना है कि सोनिया गांधी बुधवार को कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में भी जीएसटी को लेकर अपने सांसदों की राय लेंगी।

मानसून सत्र में इस अहम बिल को पारित कराने को लेकर कांग्रेस ने अब तक सकारात्मक रुख दिखाया है। राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा ने सोमवार को कहा भी कि सत्र शुरू हो गया है और जीएसटी बिल निसंदेह एक अहम एजेंड़ा है। सरकार के साथ कांग्रेस की इस पर बातचीत आगे बढ़ी है और अगले दिनों में दोनों पक्षों के बीच होने वाली औपचारिक बैठक इस लिहाज से बेहद अहम है। शर्मा ने कहा कि सरकार ने कांग्रेस को कुछ सुझाव दिए हैं तो हमने भी अपनी बातें उनको बताई है। लेकिन उन्होंने सरकार और कांग्रेस ने एक दूसरे को जीएसटी गतिरोध दूर करने के लिए क्या प्रस्ताव दिए हैं इसका खुलासा करने से इनकार कर दिया। शर्मा ने कहा कि सरकार के साथ निर्णायक बैठक के बाद ही पार्टी इस बारे में कुछ कहेगी।

जानिए, क्या है जीएसटी बिल और इसके फायदे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.