Move to Jagran APP

पठानकोट पर होगी पाक गंभीरता की असल परीक्षा

पठानकोट हमले की तह में पहुंचने और इसके गुनाहगारों को सजा दिलवाने में पाकिस्तान कितना गंभीर है, इसकी परीक्षा भी जल्द ही हो जाएगी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 31 Mar 2016 08:55 AM (IST)Updated: Thu, 31 Mar 2016 10:28 AM (IST)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पठानकोट हमले की तह में पहुंचने और इसके गुनाहगारों को सजा दिलवाने में पाकिस्तान कितना गंभीर है, इसकी परीक्षा भी जल्द ही हो जाएगी। पठानकोट एयरबेस पर हमले की जांच के लिए भारत आई पाकिस्तान की टीम को हरसंभव मदद करने के साथ ही भारत अब सीमा पार रह रहे हमलावरों तक अपनी पहुंच की मांग करने लगा है। भारत चाहता है कि जिस तरह से पाकिस्तान से आए संयुक्त जांच दल (जेआइटी) को भारतीय प्रशासन से मदद दी गई है उसी तर्ज पर भारतीय जांच एजेंसियों को भी पाकिस्तान में जांच की इजाजत दी जाए।

loksabha election banner

पढ़ेंः पाक JIT ने न तो आंतकियों के शव देखे और न फुटप्रिंट वाली जगह गई

भारत विरोधी आतंकी गतिविधि चलाने वाले खूंखार आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के मुखिया मौलाना मसूद अजहर के आवाज के नमूने पाकिस्तान से मांगे गए हैं। साथ ही अजहर के विभिन्न आतंकी व धार्मिक संगठनों का ब्योरा देने की मांग भी रखी गई है।

उधर, पाकिस्तान जेआइटी ने भारत में बुधवार को तीसरे दिन भी अपनी जांच जारी रखी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) के अधिकारियों के साथ जेआइटी का कई घंटे विचार-विमर्श भी हुआ। एनआइए प्रमुख शरद कुमार के मुताबिक हमारी तरफ से जैश के मुखिया मौलाना मसूद अजहर, उसके भाई अब्दुल रऊफ असगर और पठानकोट हमले में मारे गए आतंकी नासिर की मां खय्याम बाबर के आवाज के नमूने मांगे हैं। इन तीनों की आवाज की रिकार्डिंग भारत के पास है। नासिर ने पठानकोट हमले के दौरान ही अपनी मां से बात की थी। माना जाता है कि भारत ने जैश के उन शीर्ष आतंकियों से पूछताछ करने की अनुमति मांगी है। जेआइटी से आग्रह किया गया है कि जब तक भारतीय एजेंसियों को सीधे अजहर व रउफ से पूछताछ की अनुमति नहीं मिलती है तब तक जेआइटी ही उनसे पूछताछ करे और उसकी रिपोर्ट भारत से भी साझा करे।

पढ़ेंः NIA ने की पाक आने और मसूद के वॉइस सैंपल की मांग

इतना ही नहीं एनआइए ने हमले में मारे गए सभी आतंकियों का ब्योरा भी जेआइटी को सौंपा है और उनसे कहा है कि जल्द से जल्द उनके बारे में हर जानकारी उपलब्ध कराई जाए। एनआइए के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक पाक की टीम को भारत आने की अनुमति परस्पर सहयोग की भावना के तहत दी गई थी। अब इस भावना का तकाजा है कि भारतीय एजेंसियों को भी पाकिस्तान में इस हमले के असली गुनाहगारों का पता लगाने की इजाजत दी जाए। वैसे अभी तक जेआइटी का रवैया काफी सहयोगात्मक रहा है। पाकिस्तान में इस मामले में जिन लोगों की गिरफ्तारी हुई है उसके बारे में भी सूचनाएं भारत से साझा की गई हैं।

पाक जेआइटी आज से भारत में गवाहों से करेगा पूछताछ

माना जा रहा है कि पाक जेआइटी गुरुवार से भारत में पठानकोट हमले के गवाहों से पूछताछ करेगी। जेआइटी ने पंजाब पुलिस अधिकारियों के अलावा एनआइए के अधिकारियों से मिलने की इजाजत मांगी है। इसके अलावा जांच से जुड़े अन्य स्थानीय अधिकारियों से पूछताछ करने की छूट भी उन्हें दी जाएगी।

पढ़ेंः पठानकोट हमला: पाक JIT ने NIA के साथ साझा किए जांच के विवरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.