Move to Jagran APP

सीमा पर हालात बिगड़े, पाकिस्तान ने तैनात किया तोपखाना

लगातार गोलीबारी और लोगों के पलायन से सीमा पर हालात बिगड़ते जा रहे हैं। पाकिस्तानी सेना ने अपने दमुई क्षेत्र में तोपखाना तैनात कर दिया है और सीमा के निकट सभी सरकारी कार्यालयों और स्कूलों को बंद करने का फरमान जारी कर दिया है। आने वाले दिनों में सीमा पर हालात और भी बिगड़ सकते हैं। भारतीय सेना को भी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

By Edited By: Published: Mon, 26 Aug 2013 10:39 PM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2013 09:44 AM (IST)

जागरण संवाददाता, जम्मू। लगातार गोलीबारी और लोगों के पलायन से सीमा पर हालात बिगड़ते जा रहे हैं। पाकिस्तानी सेना ने अपने दमुई क्षेत्र में तोपखाना तैनात कर दिया है और सीमा के निकट सभी सरकारी कार्यालयों और स्कूलों को बंद करने का फरमान जारी कर दिया है।

loksabha election banner

पढ़ें: संघर्ष विराम उल्लंघन की हालिया घटनाएं

आने वाले दिनों में सीमा पर हालात और भी बिगड़ सकते हैं। भारतीय सेना को भी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

पढ़ें: किसमें है कितना दम

पाकिस्तान ने सोमवार को भी पाकिस्तान ने राजौरी जिले के तरकुंडी व केरी सेक्टर के अलावा पुंछ जिले की मेंढर तहसील के बालाकोट सेक्टर में भारी गोलीबारी की। सीमा पार से मोर्टार और राकेट भी दागे गए। देर शाम एक गोला बालाकोट में मुहम्मद याकूब के घर पर गिरा। इससे मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया, हालांकि कोई घायल नहीं हुआ। सीमा पार से लगातार हो रही भारी गोलीबारी के बीच सीमावर्ती क्षेत्रों से पलायन भी जारी है।

पांच अगस्त को पाकिस्तानी सेना और आतंकियों द्वारा भारतीय क्षेत्र में घुसकर पांच भारतीय जवानों की हत्या के बाद से सीमा पर हालात सामान्य नहीं हो पा रहे हैं। पाक सेना बीस दिन से पुंछ में सैन्य ठिकानों और ग्रामीण क्षेत्रों में गोलीबारी कर रही है। राजौरी के तरकुंडी एवं केरी सेक्टर में भी तीन दिन से गोलीबारी जारी है।

सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान ने सीमा पर जवानों की तैनाती बढ़ाने के साथ दमुई में तोपखाना भी तैनात कर दिया है। सीमा से सटे सभी सरकारी कार्यालयों को बंद करवाकर सेना के जवानों को रखा जा रहा है। हालात को देखते हुए भारतीय सेना के उच्चाधिकारी लगातार सीमा का दौरा कर पूरी स्थिति पर नजर रख रहे हैं।

कार्रवाई करें वरना लोग पलायन करेंगे: सांसद

सीमा पर पाकिस्तान की ओर से लगातार गोलीबारी से उपजे हालात को लेकर जम्मू-पुंछ के सांसद मदन लाल शर्मा सोमवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मिले। सांसद ने उनसे कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में ग्रामीणों के घरों पर पाकिस्तानी गोले गिरने से लोग डरे हुए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ उचित कार्रवाई नहीं की गई तो लोग पलायन कर जाएंगे। पुंछ, राजौरी के साथ जम्मू व सांबा के सीमांत इलाकों में दहशत है। तीन सप्ताह से पाकिस्तान गोलीबारी के साथ मोर्टार शेल का भी प्रयोग कर रहा है। प्रधानमंत्री ने आश्वासन दिया कि सभी मुद्दों पर गंभीरता से गौर किया जाएगा।

मीरवाइज ने सिंह और शरीफ को लिखा खत

श्रीनगर। हुर्रियत कांफ्रेंस के उदारवादी गुट के चेयरमैन मीरवाइज मौलवी उमर फारूक ने भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों से सीमा पर जारी सैन्य तनाव समाप्त करने का आग्रह किया है। डॉ. मनमोहन सिंह व नवाज शरीफ को पत्र लिखकर उन्होंने कहा है कि कश्मीर समस्या के सर्वमान्य हल के लिए साहसपूर्ण कदम उठाने चाहिए। मीरवाइज ने पत्रकारों को बताया कि दोनों मुल्कों के बीच तनाव का फायदा सिर्फ उन लोगों को होगा, जो नहीं चाहते कि भारत-पाक में अमन हो। तनाव से अब तक की सभी कोशिशें धुल जाएंगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.