Move to Jagran APP

भारतीय सेना ने लिया बदला, नौशेरा में तबाह की पाकिस्तानी पोस्ट

सेना ने पाकिस्तान की चौकियों को तबाह कर दिया है। सेना ने इस घटना का एक वीडियो भी बनाया है।

By Manish NegiEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 03:35 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2017 09:54 PM (IST)
भारतीय सेना ने लिया बदला, नौशेरा में तबाह की पाकिस्तानी पोस्ट
भारतीय सेना ने लिया बदला, नौशेरा में तबाह की पाकिस्तानी पोस्ट

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय फौज ने पाकिस्तान को सबक सिखाते हुए बेहद सख्त सैन्य कार्रवाई में पाक सेना की कई सैन्य चौकियों और बंकरों को तबाह कर दिया है। एलओसी पार पाक सेना की चौकियों को तबाह करने की यह कार्रवाई सेना ने जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में अंजाम दी है। हालांकि सेना ने इस बार अपनी सीमा के भीतर से ही एलओसी पार पाक सैन्य ठिकानों को भेदा।

loksabha election banner

भारतीय सेना की इस कार्रवाई को इसी महीने एलओसी पर उसके दो सैनिकों के सिर काटने की पाक की नापाक हरकत का बदला माना जा रहा है। एलओसी पार पाक सैन्य चौकियों पर भारतीय सेना ने एंटी गाइडेड मिसाइल, रॉकेट लांचर और एयर डिफेंस गन से गोले बरसाते हुए जबरदस्त कार्रवाई की। सेना की कार्रवाई में पाक के 25-30 सैनिकों के मारे जाने की भी खबर है। रक्षामंत्री अरुण जेटली ने पाक चौकियों को ध्वस्त करने की सेना की कार्रवाई का समर्थन करते हुए कहा कि आतंकवाद और सीमा पार घुसपैठ को रोकने के लिए ऐसी कार्रवाई होती रहेगी।

भारतीय सेना ने पाकिस्तान की सैन्य चौकियों को अपनी जबरदस्त गोलीबारी से ध्वस्त करने का एलान बकायदा इसका वीडियो जारी कर किया। सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल एके नरुला ने पाकिस्तान के खिलाफ इस बेहद अहम सैन्य प्रहार का संक्षिप्त ब्यौरा देते हुए कहा कि भारतीय फौजों ने नौशेरा सेक्टर में हालिया ताजा कार्रवाई में पाक सेना को काफी नुकसान पहुंचाया। आंतकियों को संरक्षण देने और घुसपैठ कराने की पाक सेना की कोशिशों को देखते हुए यह कार्रवाई की गई। हालांकि सैन्य प्रवक्ता ने इस आपरेशन का विस्तृत ब्योरा नहीं दिया। जबकि सैन्य सूत्रों के अनुसार सेना ने पाक चौकियों पर जबरदस्त गोलीबारी के साथ गोले बरसाते हुए उसकी चौकियों को तबाह करने की कार्रवाई को 9 मई के आस-पास अंजाम दिया।

सेना ने पाक के खिलाफ इस आपेरशन के दावों पर सवाल न उठे यह सुनिश्चित करने के लिए करीब 24 सेंकेड का वीडियो भी जारी किया है। सर्जिकल स्ट्राइक के बाद हाल के समय में यह पहला मौका है जब सेना ने किसी आपरेशन का न केवल खुलेआम एलान किया है बल्कि उसका वीडियो भी जारी किया है। सेना के इस कदम को एलओसी पर भारत के बदले रणनीतिक कदम का साफ संकेत माना जा रहा है। इस बदली रणनीति को देखते हुए यह आशंका भी बढ़ गई है कि एलओसी पर भारत-पाक के बीच संघर्ष और तनाव और बढ़ेगा।

सेना की ओर से जारी इस वीडियो में एलओसी के पार भारतीय सेना की भीषण गोलीबारी और गोले बरसाने की कार्रवाई साफ दिखाई पड़ रही है। गोलीबारी और धमाके से उठते धुएं के साथ पाक चौकियों के ढांचे के गिरने की झलक भी दिख रही है। सूत्रों के अनुसार भारतीय सेना की इस जबरदस्त कारवाई का मकसद साफ तौर पर पाकिस्तान को यह संदेश देना है कि सीमा पर उसकी करतूतों और आतंकियों को घुसपैठ कराने की रणनीति पर भारत अब कठोर से कठोर कदम उठाने में नहीं हिचकेगा।

सैन्य सूत्रों के मुताबिक एलओसी पर अपनी सीमा में रहते हुए ही इस आपरेशन को कामयाबी के साथ अंजाम दिया गया। इसमें भारतीय सेना ने राकेट लांचर, एंटी गाइडेड मिसाइल, 105 एमएम रिकोइल्स गन और 105 एमएम लाइट फिल्ड गन, 130 एमएम गन आदि से एक साथ पाक सैन्य चौकियों पर मोर्चा खोला दिया। सेना की इस भयंकर कारवाई की वजह से पाक सैनिकों को जवाबी एक्शन के लिए सोचने का भी वक्त नहीं मिल सका।

रक्षामंत्री जेटली ने ट्वीट कर पाक चौकियों पर सैन्य आपरेशन का समर्थन करते हुए कहा कि घुसपैठ और आंतकवाद को रोकने के लिए ऐसा कदम आवश्यक है। जेटली ने कहा कि सरकार एलओसी के पार सेना की कार्रवाई का समर्थन करती है। उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में शांति सुनिश्चित करने के लिए ऐसी कार्रवाई जरूरी है।

पाक के खिलाफ इस आपरेशन में उन चौकियों पर खास निशाना साधा गया जहां से पाक सेना घुसपैठियों को सीमा पार कराती है। मेजर जनरल नरूला ने कहा कि भी आंतकवाद विरोधी इस कार्रवाई में दुश्मन के उन सैन्य ठिकानों को खास तौर पर टारगेट किया गया जहां से आतंकी घुसपैठ भारत में कराए जाते हैं। उनका साफ कहना था कि भारतीय सेना की यह कार्रवाई दंडात्मक एक्शन थी। उन्होंने कहा कि एलओसी पर पाक सैन्य चौकियां आतंकियों को कवच देने के लिए गोलीबारी तो करती ही हैं वे सीमा के नजदीक गावों को भी निशाना बनाने से बाज नहीं आते।

वहीं पाकिस्तान ने भारतीय सेना की एलओसी पार की गई सैन्य कार्रवाई और पाक चौकियों के तबाह होने की बात से इनकार किया है। पाक सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने नौशेरा सेक्टर में भारत की सैन्य कार्रवाई में पाक चौकियों के तबाह की खबर को गलत करार दिया।

यह भी पढ़ें: पाक सेना ने भारतीय सैन्य चौकियों को बनाया निशाना, रातभर दागे मोर्टार 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.