Move to Jagran APP

पठानकोट हमलाः सलविंदर सिंह से 100 सवाल करेगी पाक JIT

पठानकोट हमले की जांच के लिए भारत आई पाकिस्तान की संयुक्त जांच टीम (JIT) गुरदासपुर के संदिग्ध एसपी सलविंदर सिंह से पूछताछ करेगी।

By anand rajEdited By: Published: Thu, 31 Mar 2016 12:47 PM (IST)Updated: Thu, 31 Mar 2016 09:46 PM (IST)

नई दिल्ली। पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले की जांच के लिए भारत आई पाकिस्तान की संयुक्त जांच टीम (JIT) गुरदासपुर के संदिग्ध एसपी सलविंदर सिंह से पूछताछ करेगी। हालांकि, इस पूछताछ में जेआईटी के साथ एनआईए के अधिकारी भी साथ होंगे। पाक जेआईटी ने सलविंदर सिंह से पूछताछ के लिए 100 सवालों की सूची तैयार की है।

loksabha election banner

ये भी पढ़ेंः पठानकोट हमला: पाक JIT ने NIA के साथ साझा किए जांच के विवरण

एनआईए के अनुसार, पाकिस्तान जेआईटी एसपी सलविंदर सिंह व उसके कुक से सीछे पूछताछ नहीं कर सकेगी। दोनों से सवाल एनआईए के अधिकारी करेंगे। इसके अलावा एनआईए ने भी जांच से जुड़े सवालों की एक सूची तैयार की है, जिसे पाक जेआईटी के सामने रखा जाएगा।
सूत्रों की मानें तो एनआईए का सबसे बड़ा सवाल यह होगा कि पाकिस्तान में बैठे पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड व जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर व उसके भाई रऊफ को लेकर पाकिस्तान ने क्या कार्रवाई की है।
दूसरी तरफ भारत के गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान ने पहली बार यह कबूल किया है कि पठानकोट आतंकी हमले के तार उसके यहां से जुड़े हैं। इसके साथ ही राजनाथ सिंह ने बताया कि एनआईए की एक टीम भी पाकिस्तान जाएगी।

ये भी पढ़ेंः पठानकोट पर होगी पाक गंभीरता की असल परीक्षा


पठानकोट के आतंकियों की पहचान पर पाकिस्तानी पेंच

पठानकोट हमले की जांच के लिए भारत आया पाकिस्तानी संयुक्त जांच दल (जेआइटी) इस हमले में मारे गये आतंकियों की पहचान पर पेंच फंसाने में जुटा है। गुरुवार को भारत ने पठानकोट हमले में सुरक्षाकर्मियों की कार्रवाई में मारे गए चार आतंकियों की डीएनए रिपोर्ट उन्हें सौंप दी, इसके बावजूद जेआइटी उनके शरीर से लिए नमूने की मांग कर रहा है। जेआइटी के लोगों ने इस हमले की जांच से जुड़े अधिकारियों समेत 16 लोगों से पूछताछ की। जेआइटी को भारत में अपनी जांच पूरी करने में अभी दो से तीन दिन का समय और लग सकता है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) के महानिदेशक शरद कुमार ने बताया कि जेआइटी ने मारे गये चारों आतंकियों के डीएनए के नमूनों की मांग की है। जबकि हमने उन्हें आज जो प्रमाण सौंपे हैं उसमें सभी चारों आतंकियों के डीएनए की रिपोर्ट है। साथ ही चारों आतंकियों के परिवार और उनके घर का पत्ता पहले ही दिया जा चुका है। ऐसे में पाकिस्तानी एजेंसी काफी आसानी से डीएनए रिपोर्ट को उनके मां-बाप से मिलान कर उसका सत्यापन कर सकती है। बहरहाल, दोनो पक्षों के बीच बातचीत जारी है और कल तक इसका समाधान होने के आसार हैं।

एनआइटी ने हमले में शामिल चारों आतंकियों नासिर हुसैन (पंजाब), अबु बकर (गुजरांवाला), उमर फारूख (सिंध) और अब्दुल कयूम (सिंध) का पूरा ब्यौरा कल बुधवार को ही सौंप दिया था। इसमें इन चारों के घर का पता भी है। अगर इनके डीएनए रिपोर्ट की मिलान पाकिस्तान की एजेंसियां कर लेती हैं तो यह पहला मौका होगा जब भारत की सूचना पर वह इस तरह का कदम उठाएगी। इसके पहले मुंबई हमले में मारे गए आतंकियों के डीएनए को लेकर भी भारत ने इन्हें पाकिस्तान में मिलाने करने की मांग की थी लेकिन पाकिस्तान ने उसे नहीं माना था।

पिछले पांच दिनों से भारत में डेरा जमाए जेआइटी ने आज 16 लोगों से पूछताछ की। इसमें पंजाब पुलिस में एसपी सलविंदर सिंह, उनके दोस्त राजेश वर्मा और रसोइया मदन गोपाल भी शामिल हैं। इन तीनों को ही आतंकियों ने सबसे पहले अपनी गिरफ्त में लिया था। इनकी गाड़ी से ही जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी पठानकोट एयरबेस के पास पहुंचने में सफल हुए थे। इनके अलावा जेआइटी ने जहां से उन तीनों को अगवा किया गया था वहां के स्थानीय लोगों और पुलिसकर्मियों से भी पूछताछ की है। पूछताछ शुक्रवार को भी जारी रहने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ेंः पाक JIT ने न तो आंतकियों के शव देखे और न फुटप्रिंट वाली जगह गई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.