Move to Jagran APP

नोटबंदी : संसद में विरोध के बाद अब राष्ट्रपति भवन पहुंचा विपक्ष

कांग्रेस सहित विपक्षी पार्टियों के नेता शुक्रवार को नोटबंदी के खिलाफ राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करने पहुंचे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 16 Dec 2016 12:41 PM (IST)Updated: Fri, 16 Dec 2016 03:31 PM (IST)
नोटबंदी : संसद में विरोध के बाद अब राष्ट्रपति भवन पहुंचा विपक्ष

नई दिल्ली,एएनआई/जेएनएन। संसद के शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन शुक्रवार को कांग्रेस सहित विपक्षी पार्टियों के नेता नोटबंदी के खिलाफ राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करने पहुंचे। विपक्षी दलों का कहना है कि नोटबंदी के बाद से आम आदमी को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और संसद में विपक्ष को बोलने नहीं दिया गया।

loksabha election banner

गुरुवार को राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद की अगुवाई में सभी 16 पार्टियों के प्रतिनिधियों की हुई बैठक में विपक्ष का कहना था कि सरकार ने नोटबंदी पर अपनी नाकामी छुपाने के लिए संसद में बहस नहीं होने दी है। इसलिए राष्ट्रपति से इस बात की शिकायत की जाएगी कि सत्तापक्ष ने संसद में विपक्ष को उसके बोलने के लोकतांत्रिक अधिकार से रोका है।

इन नेताओं ने यह भी कहा कि राष्ट्रपति का ध्यान दिलाया जाएगा कि नोटबंदी से पूरे देश में आमलोगों की हालात खराब है और इतने अहम मुद्दे पर संसद में चर्चा नहीं होने देना बेहद गंभीर मसला है। इस बैठक में टीएमसी, एनसीपी, सपा, बसपा, राजद, द्रमुक आदि दलों के नेता मौजूद थे। राष्ट्रपति का दरवाजा खटखटाने की बनी योजना के तहत विपक्ष संसद भवन के बाहर विजय चौक से राष्ट्रपति भवन तक पैदल मार्च कर सकता है।

शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन गुरुवार को लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई। नोटबंदी पर हंगामे के बीच राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गई। लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई और इसके बाद सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से जारी रही। इस दौरान सदन ने 'निशक्त व्यक्ति अधिकार विधेयक 2016' पर बहस भी की और इसके बाद इसे पास भी कर दिया। हालांकि बाद में सदन की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया।

बता दें कि दोनों सदनों में लगातार हंगामे से भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को गुस्सा आ गया और उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि वह संसद से इस्तीफा दे दें, क्योंकि यह कभी खत्म न होने वाला 'नरक' बना हुआ है।

आम बजट समय से पहले पेश करने का विरोध कर सकती है कांग्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.