Move to Jagran APP

आम बजट समय से पहले पेश करने का विरोध कर सकती है कांग्रेस

आम बजट तय समय से पहले पेश करने के केंद्र के फैसले का कांग्रेस विराध कर सकती है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 16 Dec 2016 09:44 AM (IST)Updated: Fri, 16 Dec 2016 10:48 AM (IST)
आम बजट समय से पहले पेश करने का विरोध कर सकती है कांग्रेस

नई दिल्ली (जेएनएन)। केंद्र सरकार इस बार तय समय से पहले आम बजट पेश करने के मूड में दिखाई दे रही है। वहीं कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी पार्टियां केंद्र के इस फैसले का विरोध कर सकती हैं। माना जा रहा है कि इस फैसले से भाजपा को आगामी विधानसभा चुनाव में फायदा हो सकता है, जिसके चलते विपक्ष सरकार के इस फैसले का विरोध कर सकता है। इसके लिए विपक्ष चुनाव आयोग का दरवाजा भी खटखटा सकता है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि फरवरी 2017 में उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। इन सभी में यूपी और पंजाब का चुनाव भाजपा के लिए काफी मायने रखते हैं। इससे पहले ही केंद्र सरकार ने परंपराओं को तोड़ते हुए 1 फरवरी को आम बजट पेश करने की बात कहकर राजनीतिक पारा चढ़ाने का काम किया है।

आमतौर पर हर वर्ष आम बजट फरवरी के अंत में पेश किया जाता है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक समय से पहले आम बजट पेश करने का मुद्दा एक बार फिर से केंद्र सरकार और विपक्ष के बीच रार का कारण बन सकता है।

नोटबंदी के असर से लेट हो सकता है आम बजट

विपक्ष का मानना है कि आम बजट पहले पेश कर सरकार कई तरह की घोषणाएं कर मतदाताओं को लुभाने का काम कर सकती है, जो चुनाव में उनका समीकरण खराब कर सकता है। अखबार की वेबसाइट ने कांग्रेस के एक नेता के हवाले से कहा है कि पार्टी के लिए यह एक मुद्दा जरूर है, हालांकि यह इतना बड़ा भी नहीं है। कांग्रेसी नेता का कहना है कि इस पर पार्टी में चर्चा भी जरूर हुई है। साथ ही जहां कांग्रेस-भाजपा में सीधी टक्कर है वहां केंद्र का फैसला ज्यादा असर डाल सकता है।

रेल बजट का 92 साल का सफर खत्म, अाम बजट में होगा अाय-व्यय का व्यौरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.