Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने भारतीयों को बचाने पर पाक को सराहा

हिंसाग्रस्त देश यमन में अपने 11 नागरिकों को बचाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान की सराहना की है। उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा कोई सीमा नहीं देखती। मोदी ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का आभार जताया है।

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2015 11:51 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2015 12:45 AM (IST)
पीएम मोदी ने भारतीयों को बचाने पर पाक को सराहा

नई दिल्ली। हिंसाग्रस्त देश यमन में अपने 11 नागरिकों को बचाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान की सराहना की है। उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा कोई सीमा नहीं देखती। मोदी ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का आभार जताया है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने बुधवार को ट्वीट किया, 'पाकिस्तान की सहायता से यमन से लौटने वाले हम अपने सभी नागरिकों का स्वागत करते हैं। इसके लिए पीएम नवाज शरीफ का शुक्रिया।' साथ ही उन्होंने कहा कि हमें दूसरे देश के लोगों की मदद कर खुशी महसूस हो रही है।

दूसरी ओर, भारतीयों को बचाए जाने पर विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा, 'निश्चित रूप से पाकिस्तान का यह कदम सकारात्मक और सराहनीय है। इसके लिए हम उनका आभार व्यक्त करते हैं।' उन्होंने कहा यमन में जिस तरह के हालात हैं ऐसे में सभी देशों को मिलकर काम करने की जरूरत है। बहुत से देश अपने लोगों के साथ दूसरे मुल्क के नागरिकों को भी बचा रहे हैं।

खुद भारत अब तक पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका समेत 32 देशों के 409 नागरिकों को यमन से सुरक्षित निकाल चुका है। उन्होंने बताया कि भारत को अमेरिका, बांग्लादेश और इराक सहित 26 देशों से भी उनके नागरिकों को यमन से निकालने के आग्रह मिले हैं।

हवाई बचाव अभियान को एक दिन का विस्तार

भारत ने यमन में फंसे अपने लोगों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए चलाए जा रहे बचाव अभियान को एक दिन और बढ़ाने का फैसला किया है। 140 नर्सो के एक समूह की ओर से किए गए आग्रह के बाद भारत सरकार ने हवाई बचाव अभियान को गुरुवार तक के लिए विस्तार दे दिया है। अब तक करीब 4500 लोगों को युद्धग्रस्त देश यमन से निकाला जा चुका है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

चांडी भेजेंगे चार्टर्ड विमान :

तिरुअनंतपुरम : यमन से सुरक्षित वतन लौटे केरल के 140 लोग अब मुंबई में अपने गृह प्रदेश वापसी का इंतजार कर रहे हैं। इन्हें जल्द से जल्द घर वापस लाने के लिए केरल सरकार ने चार्टर्ड विमान भेजने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने कहा कि मुंबई में फंसे केरल के 140 लोगों को वापस लाने के लिए चार्टर्ड विमान भेजा जाएगा।

यमन में भारतीय बंधक :

यमन के सना में छह बंदूकधारियों ने केरल निवासी 49 वर्षीय व्यक्ति को बंधक बना लिया है। युवक के परिजन ने राज्य व केंद्र सरकार से मदद मांगी है। एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार मल्लापुरम जिला निवासी सलमान पिछले सात सालों से यमन में अपनी पत्नी और पांच बच्चों के साथ रह रहा था।

उसके पिता अब्दुल रहमान ने बताया कि सलमान की पत्नी से उन्हें पता चला है कि विद्रोही संगठन के छह हथियारबंद सदस्यों ने 24 मार्च को सलमान का अपहरण कर लिया था। अभी तक सलमान की कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा,'मैंने मुख्यमंत्री ओमन चांडी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ई-मेल के जरिए शिकायत कर जल्द हस्तक्षेप की मांग की है।'

पढ़ें : यमन की दहशत से दूर पहुंचे वतन, चेहरे पर भय, मन में खुशी

पढ़ें : यमन से लाए गए 11 भारतीय पाकिस्तान पहुंचे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.