Move to Jagran APP

हेडली ने बताया, शिवसेना के राजाराम को लेकर था मेजर इकबाल को संशय

पांचवें दिन की गवाही में मुंबई हमले के साजिशकर्ता डेविड हेडली ने बताया कि शिवसेना के राजाराज को लेकर मेजर इकबाल के मन में कुछ संशय था, जिसको लेकर उसने एक ईमेल भी किया था। इस बारे में हेडली और मेजर इकबाल के बीच फोन पर भी बात हुई थी।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2016 12:22 PM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2016 03:09 PM (IST)
हेडली ने बताया, शिवसेना के राजाराम को लेकर था मेजर इकबाल को संशय

मुंबई। शिवसेना और उसके चीफ बाल ठाकरे को निशाना बनाने के मकसद से जिस राजाराम को हेडली अपना दोस्त बनाना चाहता था उसको लेकर मुंबई हमले के साजिशकर्ता मेजर इकबाल के मन में कई सवाल थे। इन सवालों को दूर करने के लिए हेडली ने कई बार उसको ईमेल कर जवाब दिया था तो कई बार फोन पर भी बात की थी। लश्कर उसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहता था।

loksabha election banner

राजाराम को लेकर संशय

पांचवें दिन की गवाही में मुंबई हमले के साजिशकर्ता डेविड हेडली ने बताया कि शिवसेना के राजाराज को लेकर मेजर इकबाल के मन में कुछ संशय था, जिसको लेकर उसने एक ईमेल भी किया था। इस बारे में हेडली और मेजर इकबाल के बीच फोन पर भी बात हुई थी। उनके इस शक को दूर करने के लिए हेडली ने मई 2008 में एक और मेल किया जिसमे मेजर इकबाल को राजाराम से जुड़ी से कुछ अहम जानकारियां मुहैया करवाई गई थीं।

हेडली का दावा, मुंबई हमले के साजिशकर्ताओं पाक में कभी नहीं हुए अरेस्ट

आतंकियों के ऑडियो टेप में हेडली ने पहचानी साजिद मीर की आवाज: निकम

ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने की मंशा

उसने बताया कि मेजर इकबाल जानना चाहता था कि राजाराम उनके लिए किस तरह से ज्यादा से ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। अपने ईमेल में इकबाल ने पूछा था कि उससे संबंधों को मजबूत करके वह हमारे लिए किस तरह से फायदेमंद साबित होगा। इसके अलावा उसने पूछा था कि वह सेना की जानकारी देने में कितना उपयोगी होगा।

पाक अदालत में हेडली का बयान दर्ज कराने में जुटेगा भारत

राजाराम को जवाब देने से पहले लिया दिशा-निर्देश

उसने बताया कि 20 मई 2008 को भी उसने एक मेल लश्कर के साजिद मीर को भेजा था जिसमें राजाराम का जिक्र था और उससे जुड़ी जानकारियां भी थीं। मेजर इकबाल ने उससे राजाराम को अमेरिका में सेमिनार और कांफ्रेंस में बिजी रखने की भी बात कही थी। हेडली ने बताया कि राजाराम के ईमेल का जवाब देने से पहले उसने साजिद मीर से जल्दी दिशा निर्देश देने के बारे में भी पूछा था। अपने इस ईमेल में उसने लिखा था कि जल्दी करो, राजाराम का मैसेज आया था राहे अमल तय करो। इसमें राहे अमल का अर्थ लाइन ऑफ एक्शन था।

पढ़ें: ईमेल में सईद के लिए 'अंकल', लखवी के लिए 'दोस्त' लिखता था हेडली

शिवसेना ने डेविड हेडली को बताया महान अमेरिका और कांग्रेस को लताड़ा

पढ़ें: हेडली का खुलासा, बाला साहेब ठाकरे की हत्या करना चाहता था लश्कर

डिफेंस कॉलेज पर हमला कर आर्मी चीफ को खत्म करवाना चाहता था इलियास कश्मीरी

मुंबई हमले की सफलता पर हेडली की पूर्व वाइफ ने दी थी उसको बधाई

आइएसआइ के निशाने पर था भाभा एटामिक रिसर्च सेंटर: हेडली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.