Move to Jagran APP

लव जेहाद: जबरन धर्म परिवर्तन, कराया निकाह; जान से मारने की धमकी

लव जेहाद के मामले से चर्चा में आई सोनम मंगलवार को अपने माता-पिता के साथ एसएसपी विवेक कुमार से मिली और उन्हें आपबीती सुनाई। सोनम के परिजनों ने एसएसपी को आवेदन भी सौंपा। आवेदन में सोनम की मां ने कहा है कि मोंटी व उसके घरवालों ने सोनम का जबरिया धर्म परिवर्तन कराकर मोंटी से निकाह कराया। सोनम के

By Edited By: Published: Wed, 03 Sep 2014 05:35 AM (IST)Updated: Wed, 03 Sep 2014 06:21 AM (IST)
लव जेहाद: जबरन धर्म परिवर्तन, कराया निकाह; जान से मारने की धमकी

जागरण संवाददाता, भागलपुर। लव जेहाद के मामले से चर्चा में आई सोनम मंगलवार को अपने माता-पिता के साथ एसएसपी विवेक कुमार से मिली और उन्हें आपबीती सुनाई। सोनम के परिजनों ने एसएसपी को आवेदन भी सौंपा। आवेदन में सोनम की मां ने कहा है कि मोंटी व उसके घरवालों ने सोनम का जबरिया धर्म परिवर्तन कराकर मोंटी से निकाह कराया। सोनम के मना करने पर उन लोगों ने सोनम के साथ मारपीट की तथा जान से मार डालने की धमकी दी। इसके बाद पुलिस ने सोनम के बयान की वीडियो रिकॉर्डिग कराई। जिसमें वह पूर्व के बयान से मुकर गई। पहले उसने कहा था कि उसने अपनी मर्जी से मोंटी से शादी की है। वह उससे प्यार करती है।

loksabha election banner

परिजनों ने सनोखर के थानेदार पर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय उनकी मदद का आरोप लगाया तथा कहा कि उन्होंने सिम बदलने व सोनम को लेकर अन्यत्र चले जाने की सलाह दी थी। भागलपुर के एसएसपी ने कहलगांव के एएसपी को पूरे प्रकरण की जांच का आदेश दिया है।

जानकारी के अनुसार मोजाहिदपुर के मिरजानहाट थाना अंतर्गत बाबा बासुकीनाथ कॉलोनी निवासी कैलाश सिंह की पत्‍‌नी कृष्णा सिन्हा ने एसएसपी को सौंपे आवेदन में कहा है कि मेरी नाबालिग पुत्री सोनम का विगत 30 अप्रैल को सनोखर स्थित पैतृक गांव धुआवै से अपहरण हुआ था। 11 मई को इसकी रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। इसमें शाहजंगी निवासी मो. मोंटी, मोंटी के पिता मो. शरीफ, बहन शकीना, मामा मुन्ना व मोंटी की मां शमीना खातून नामजद किया गया था। पुलिस सोनम अपहरण कांड में आरोपी मोंटी को गिरफ्तार कर पहले ही न्यायिक हिरासत में भेज चुकी है। माइनर होने के कारण उसे रिमांड होम में रखा गया है। सोनम का बयान भी कोर्ट में पुलिस करा चुकी है। जिस बयान से सोनम एसएसपी के समक्ष मंगलवार को पलट गई और कहा जान से मारने की धमकी दिए जाने के कारण मैंने कह दिया था कि मैं मोंटी से प्यार करती हूं और मैंने अपनी मर्जी से शादी की है।

वासुकीनाथ कालोनी में करीब आए थे मोंटी व सोनम:

मोजाहिदपुर थाना क्षेत्र के वासुकीनाथ कालोनी में रहकर पढ़ाई करने वाली सोनम डिवाइन हैप्पी स्कूल से जाने-आने के क्रम में मोंटी के करीब आई। शुरू में मोंटी से तकरार हुआ था। यह बात भी सामने आई कि वह उसे तंग किया करता था। उसके तंग करने के कारण परिवार वाले उसे धोआबे गांव भेज दिए थे। मोंटी शाहजंगी इलाके से अक्सर उस ओर आया करता था। बाद में मोबाइल पर जैसे-तैसे बातें होने लगी। जब प्यार परवान चढ़ा तो दोनों कथित तौर पर भाग निकले।

सोनम ने एसएसपी को बताया:

-मो. मोंटी ने अपने परिवार के सहयोग से सादे कागजों पर उसके दस्तखत व अंगूठे के निशान भी लिए

-मोंटी ने बीते चार माह में उसे शाहजंगी, परबत्ती, पूर्णिया व दिल्ली समेत कई जगहों पर रखा

-मां, पिता, मामी, बहन, बुआ, मित्र व परिजन के सहयोग से उत्पीड़न किया

-उन लोगों के चंगुल में होने के कारण उनकेअनुसार पुलिस व न्यायालय में बयान देना पड़ा

न्यायालय में सोनम ने स्वेच्छा से शादी करने का बयान दिया था। पर अब बयान बदल रही है। पूरे प्रकरण की जांच कराई जाएगी। अनुसंधान में सच्चाई सामने आने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-विवेक कुमार, एसएसपी

पढ़ें: लव जेहाद की भेंट चढ़ी एक और युवती

पढ़ें: धर्मातरण न करने पर छात्रा से गैंगरेप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.